विज्ञापन
Story ProgressBack

Vitamin A Deficiency Symptoms: विटामिन A की कमी में दिखते हैं ये लक्षण, गर्भधारण में भी होती है समस्या

Vitamin A Deficiency Symptoms: हमारे शरीर में विटामिन A की कमी से आंखों, डिफेंस सिस्टम, प्रेगनेंसी और स्किन से जुड़े रोग होने की संभावना बढ़ जाती है. त्वचा की देखभाल जैसे कई शारीरिक कार्यों के रखरखाव के लिए विटामिन A एक महत्वपूर्ण विटामिन है.

Read Time: 3 mins
Vitamin A Deficiency Symptoms: विटामिन A की कमी में दिखते हैं ये लक्षण, गर्भधारण में भी होती है समस्या
Vitamin A Deficiency Symptoms: विटामिन ए की कमी को ऐसे पहचानें

Vitamin A Deficiency Symptoms: शरीर में जिस भी विटामिन की कमी होती है उसके लक्षण हमें लगातार मिलते रहते हैं लेकिन हम उन्हें समझ नहीं पाते हैं और नजरअंदाज करते रहते हैं. फिर हमें इसके गंभीर परिणाम झेलने पड़ते हैं. क्योंकि कभी भी आपकी बॉडी अचानक कोई चीज रेजिस्ट नहीं करती, बल्कि धीरे-धीरे कई लक्षणों के माध्यम से वह हमें संदेश भेजती रहती है कि अब शरीर को इस विटामिन की कमी हो रही है. इसी तरह अगर आपको अपने शरीर में ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो समझ जाएं कि आपको विटामिन A की कमी हो रही है और तुरंत इसका उपचार करवाएं.


पहचानें विटामिन A की कमी के लक्षण (Vitamin A Deficiency Symptoms)


1. रतौंधी : विटामिन A की कमी के कारण आपको आंखों में कई तरह के संकेत मिलते हैं. जैसे सूखी आंखें, रतौंधी और धुंधली दृष्टि भी हो सकती है. इसकी अधिक कमी होने के कारण आपको अंधापन और आंखों की रोशनी भी हो सकती है. 

2. घाव भरने की क्षमता में कमी : अगर आपको चोट के घाव भरने में लंबा समय लग रहा है, तो इसका एक कारण विटामिन A की कमी भी हो सकती है. क्योंकि विटामिन A कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा देता है. जो कि आपकी त्वचा और कोशिकाओं के पुनर्जन्म के लिए जरूरी होता है.

3. जरूरत से ज्यादा थकान महसूस होना : विटामिन A की कमी में जो सबसे कॉमन सिम्पटम है वह है थकान. अगर आपको जरूरत से ज्यादा और थोड़ा काम करने में ही थकान महसूस होने लगती है तो समझ लें कि आपके शरीर में विटामिन A की कमी हो रही है.

4. सूखी और खुजली वाली त्वचा : विटामिन A की कमी से एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसकी कमी से आपकी त्वचा शुष्क, खुजली और सूजन वाली बनती है. क्योंकि विटामिन A त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण और हिल करने में मदद करता है.

5. विकास का रुक जाना : विटामिन A की कमी यदि है तो व्यक्ति का विकास रुक जाता है. जिन बच्चों को पर्याप्त मात्रा में विटामिन A नहीं मिल पाता है, उनका शारीरिक विकास रुक जाता है.

6. छाती और गले में संक्रमण : अगर आपको छाती या गले में बार-बार इंफेक्शन होता है तो ये भी विटामिन A की कमी का एक लक्षण हो सकता है. क्योंकि विटामिन A श्वसन संक्रमण से बचाने में सहायक भूमिका निभाता है.

7. प्रजनन में समस्याएं : गर्भधारण करने में समस्या होने का एक कारण विटामिन A की कमी भी हो सकती हैं. क्योंकि प्रजनन क्षमता के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
Vitamin A Deficiency Symptoms: विटामिन A की कमी में दिखते हैं ये लक्षण, गर्भधारण में भी होती है समस्या
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Next Article
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;