विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 26, 2022

Vegetable Juice: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचने के लिए पिएं ये जूस, ऐसे करें तैयार

Vegetable Juice: सर्दियों के मौसम में गले में खराश, खांसी, जुकाम और नाक बहने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. क्योंकि इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी पर भी प्रभाव पड़ता है जिस वजह से हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. अगर आपको भी इसी बात का डर है तो आप भी अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी जूस.

Vegetable Juice: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचने के लिए पिएं ये जूस, ऐसे करें तैयार
सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करेगा ये वेजिटेबल जूस

Vegetable Juice: सर्दियों का मौसम आ चुका है और बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर भी आता है. इसलिए आप इस मौसम में बीमारी का शिकार ना बनें इसलिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खाने पीने में काफी बदलाव करने की जरूरत होती है. इस मौसम में गले में खराश, खांसी, जुकाम और नाक बहने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. क्योंकि इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी पर भी प्रभाव पड़ता है जिस वजह से हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. ऐसे में आपको जरूरत है कि आप अपनी सेहत का खास ख्याल रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान जरूर दें.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है काली मिर्च, ऐसे करें डाइट में शामिल

इस सब्जी के जूस से बढ़ाएं इम्यूनिटी (Vegetable Juice for Boost Immunity):

हम सभी जानते हैं कि स्ट्रांग इम्यूनिटी शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाती है. खराब लाइफस्टाइल और खानपान हमारी इम्यूनिटी को प्रभावित करने का मुख्य कारण होते हैं. इसलिए आप इस मौसम में अपनी इम्यूनिटी को कैसे स्ट्रांग कर सकते हैं इसका तरीका बताया है न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने.

खतरनाक है Winter smog अपने हेल्दी Lungs को डैमेज होने से बचाने के लिए आज से ही करें ये उपाय

हेल्थ एक्सपर्ट नमामि अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि, लोगों को अपनी डाइट में एक गिलास वेजिटेबल जूस को शामिल करना चाहिए. ये जूस ना केवल आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करेगा इसके साथ ही यह आपकी आंतों को भी स्वस्थ रखेगा. इस मौसम में आमतौर पर लोगों की स्किन ड्राई और डल हो जाती है ऐसे में यह जूस स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. यह स्किन को ग्लो देने के साथ ही मॉइश्चराइज भी रखेगा.

सावधान! जरूरत से ज्यादा हरी मटर खाने से बढ़ सकता है मोटापा, यहां हैं अन्य नुकसान

नमामि अग्रवाल ने इस जूस को बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए इसकी लिस्ट भी शेयर की है. यह जूस बनाने के लिए आपको चाहिए हल्दी, चुकंदर, गाजर, अदरक, और आंवला. इन सभी सब्जियों को जूसर में डालकर इसका जूस निकाल कर फ्रेश जूस पिएं. 

इस मौसम में सब्जियों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने का आसान तरीका है वेजिटेबल जूस. इसमें एक साथ कई सब्जियां होती हैं जिनका सेवन एक साथ कर सकते हैं. सब्जियों का रस पीने से आपको फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिलता है और इसके साथ ही गैस की परेशानी से भी आराम मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gut Health: पाचन से जुड़ी कोई भी समस्या हो ये 4 विटामिन दिलाते हैं तुरंत आराम, जानें किन चीजों को खाएं
Vegetable Juice: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचने के लिए पिएं ये जूस, ऐसे करें तैयार
UTI: What Is The Cause Of Urinary Tract Infection? These Are Protection Tips
Next Article
UTI: जाने क्या हैं यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के कारण? यहां हैं बचाव के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;