खतरनाक है Winter smog अपने हेल्दी Lungs को डैमेज होने से बचाने के लिए आज से ही करें ये उपाय

Ways To Protect Your Lungs: कई फेफड़ों की बीमारियां धुएं में सांस लेने के कारण फैल जाती है. ऐसे में विंटर स्मॉग से अपने फेफड़ों को बचाने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

खतरनाक है Winter smog अपने हेल्दी Lungs को डैमेज होने से बचाने के लिए आज से ही करें ये उपाय

Lungs Health In Winter: सर्दियों में अपने फेफड़ों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है.

खास बातें

  • हमेशा मास्क का प्रयोग करें.
  • खुली हवा में कम से कम सांस लें.
  • यहां जानें लंग्स का बचान करने के तरीके.

How Can I Care My Lungs In Winter: ठंड के साथ ही विंटर स्मॉग भी नजर बढ़ने लगता है. बढ़ता प्रदूषण लेवल लोगों के फेफड़ों में वायुमार्ग को अवरुद्ध करने का कारण बन रहा है, यह सांस की समस्याओं को जन्म देता है, कुछ लोग सांस लेने में हांफने लगते हैं. सर्दियों में सर्दी-जुकाम और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में स्मॉग जोखिम और भी बढ़ा देता है. स्मोग फेफड़ों के लिए जहर के समान है. कई फेफड़ों की बीमारियां धुएं में सांस लेने के कारण फैल जाती है. ऐसे में विंटर स्मॉग से अपने फेफड़ों को बचाने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

स्मॉग से फेफड़ों को बचाने के तरीके | Ways To Protect Lungs From Smog

1) मास्क का करें इस्तेमाल

बाहर निकलने से बचें. अपने घर के अंदर रहने की कोशिश करें और अपने आसपास भी साफ-सफाई रखें. अगर आप प्रदूषित वातावरण में बाहर जाते हैं, मास्क का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आप जहरीले तत्वों से बच पाएंगे जो हवा में तैर रहे हैं.

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2) डेली एक्सरसाइज करें

शारीरिक रूप से सक्रिय होने से आपको उन संभावित स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद मिल सकती है जो प्रदूषित हवा में सांस लेने से हो सकती हैं. ब्रिदिंग एक्सरसाइज, योग और साथ ही स्ट्रेंथ एक्सरसाइज आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. जब वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब होता है, तो आपको बाहर के बजाय घर के अंदर ही व्यायाम करना चाहिए, खासकर सुबह के वक्त.

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Lung Health: लंग्स को ठीक से काम करने के लिए उन्हें स्मॉग से बचाना जरूरी है.

3) इम्यूनिटी बढ़ाएं

अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होनी जरूरी है. गले में जलन, सूखी खांसी से फेफड़ों में जमाव बढ़ जाता है. इम्यूनिटी स्ट्रांग हो तो आप इन बीमारियों से बच सकते हैं और फेफड़े मजबूत बना सकते हैं. तुलसी, मुलेठी, अमलतास, उन्नाब, सप्लस्तान जैसी आयुर्वेदिक चीजें हैं, जो वायुमार्ग को साफ रखकर फेफड़ों पर तनाव को कम कर सकते हैं.

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4) तंबाकू और धूम्रपान से दूर रहें

धूम्रपान खतरनाक होता है, खासकर उन लोगों के लिए जो सांस से जुड़ी समस्याओं जैसे अस्थमा और सीओपीडी से पीड़ित हैं. यहां तक कि सेकेंड हैंड स्मोक भी खतरनाक है, खासकर तब जब वायु प्रदूषण का स्तर अधिक हो.

5) संक्रमण को रोकें

अपने हाथों को धोते रहें. आस-पास भी सफाई रखे. खांसी, जुकाम या फ्लू वाले लोगों से सुरक्षित दूरी बनाएं. हाइड्रेटेड रहें. हेल्दी फल और सब्जियां खाएं और टीका लगवाना न भूलें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.