विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

लटकता पेट और कमर की चर्बी घटाकर पतला दिखने की है कामना तो रोज करें ये काम, आधे से भी कम रह जाएगा पेट

Weight Loss Formula: पेट की चर्बी और बाहर निकला पेट देखने में काफी भद्दा लगता है. हर कोई पेट का मोटापा कम करने के उपाय करना चाहता है. हमेशा के लिए वेट लॉस करने के लिए हमें छोटी-छोटी चीजों से शुरूआत करनी पड़ती है.

Read Time: 4 mins
लटकता पेट और कमर की चर्बी घटाकर पतला दिखने की है कामना तो रोज करें ये काम, आधे से भी कम रह जाएगा पेट
Weight Loss Tips: मोटापा एक हेल्दी लाइफस्टाइल जर्नी में एक बड़ी चुनौती पैदा करता है.

Tips For Weight Loss: पेट का मोटापा और कमर की चर्बी बढ़ने से हर दूसरा व्यक्ति परेशान है. ये न सिर्फ हमारे खानपान से हो रहा है बल्कि खराब लाइफस्टाइल भी इसकी बहुत बड़ी वजह है. आजकल वजन घटाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. कई लोग स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फॉलो करते हैं तो कुछ कठिन एक्सरसाइज करते हैं लेकिन ये करना कुछ ही समय के लिए फायदा दे सकता है. हमेशा के लिए वेट लॉस करने के लिए हमें छोटी-छोटी चीजों से शुरूआत करनी पड़ती है. हालांकि वजन घटाने के उपाय कई हैं और वजन घटाने के कारगर तरीके जानने के लिए लोग भी आतुर हैं. मोटापा एक हेल्दी लाइफस्टाइल जर्नी में एक बड़ी चुनौती पैदा करता है. आज हम आपके लिए वजन घटाने के नेचुरल उपाय लेकर आए हैं. माना जाता है कि ये वेट लॉस फॉर्मूला मोटापे को जल्दी अलविदा कहने का एक आजमाया हुआ तरीका है.

वजन घटाने के लिए डाइट | Diet For Weight Loss

खान-पान की आदतें

बैलेंस डाइट अपनाकर अपनी जर्नी की शुरूआत करें. इसका मतलब है सभी फूड ग्रुप्स से अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्वों को शामिल करना. बहुत ज्यादा डाइट से बचें और इसके बजाय अपने खाने की आदतों में बदलाव पर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें: हर समय थकान महसूस करते हैं तो डाइट में शामिल कर लीजिए सिर्फ ये 3 चीजें, घोड़े की तरह दौड़ेगा दिमाग, तुरंत गायब होगी सुस्ती

पोर्शन कंट्रोल

पोर्शन कंट्रोल बहुत जरूरी है. अपने खाने की मात्रा का ध्यान रखने से आपको अच्छा रिजल्ट मिल सकता है और कैलोरी को कम करने में भी मदद मिलेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

पोषक तत्वों से भरपूर

फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाएं. ये एक्स्ट्रा कैलोरी के बिना जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज | Exercise For Weight Loss

संगति मायने रखती है

आपके वर्कआउट रूटीन में निरंतरता जरूरी है. हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का लक्ष्य रखें. इसमें चलना, जॉगिंग या यहां तक कि डांस जैसी एक्टिविटीज भी शामिल हो सकती हैं.

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

लीन मसल्स के लिए वेट ट्रेनिंग को अपने रूटीन में शामिल करें. ये एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने के लिए भी शानदार है जिससे आपको अपना वजन घटाने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: देर रात तक फोन पर लगे रहते हैं, दिखने लगा है धुंधला, नजर हो रही है कमजोर, तो आंखों के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

मजेदार एक्टिविटीज ढूंढें

अगर हम ऐसी एक्टिविटीज करते हैं जो हमें पसंद हों तो हम ज्यादा समय तक इसपर टिके रह सकते हैं. यह स्वीमिंग, साइकिल चलाना भी हो सकता है.

Brain Stroke: Risk Factors, Signs, Prevention | लकवा/स्‍ट्रोक: किसे है खतरा, लक्षण और बचाव के उपाय, Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
लटकता पेट और कमर की चर्बी घटाकर पतला दिखने की है कामना तो रोज करें ये काम, आधे से भी कम रह जाएगा पेट
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;