हर समय थकान महसूस करते हैं तो डाइट में शामिल कर लीजिए सिर्फ ये 3 चीजें, घोड़े की तरह दौड़ेगा दिमाग, तुरंत गायब होगी सुस्ती

Energy Boosting Foods: हमारा व्यस्त जीवन हमें हर समय थका हुआ महसूस सकता है. एनर्जी बढ़ाने के लिए कैफीन और शुगर वाले फूड्स पर निर्भर रहने के बजाय, कुछ हेल्दी चीजों से अदला-बदली करें.

हर समय थकान महसूस करते हैं तो डाइट में शामिल कर लीजिए सिर्फ ये 3 चीजें, घोड़े की तरह दौड़ेगा दिमाग, तुरंत गायब होगी सुस्ती

Foods For Energy: कुछ फूड्स एनर्जी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Energy Badhane Wale Food: काम का तनाव, नींद की कमी और खान-पान की खराब आदतें आपको थका सकती हैं. जब आप पूरे दिन थकान महसूस करते हैं, तो हम एनर्जी बढ़ाने के लिए एक कप कॉफी या चाय पीते हैं, लेकिन ज्यादा कैफीन आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. जब हमें थके हुआ महसूस करते हैं तो हर समय लेटे रहने का मन करता है. थकान न सिर्फ शारीरिक होती है बल्कि मानसिक थकान भी बहुत परेशान करने वाली होती है. हालांकि थकावट को दूर करने के लिए पर्याप्त आराम करना चाहिए और हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. एनर्जी के लिए चाय कॉफी पीने से बेहतर आप कुछ ऐसी चीजें खाएं जो तुरंत एनर्जी दे सकते हैं. ताजे मौसमी फल और सब्जियां, नट्स और बीज विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स हमारे शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो हमें पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहने में मदद करते हैं. यहां 3 ऐसी चीजें हैं जो आप लंबे समय तक एनर्जी बनाए रखने के लिए खा सकते हैं.

थकान को दूर करने वाले प्रभावी तरीके | Effective Ways To Relieve Fatigue 

1. दलिया

जब हेल्दी पाचन की बात आती है तो दलिया को एक सुपरफूड माना जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो तुरंत एनर्जी बढ़ाते हैं. ओट्स में मौजूद हाई फाइबर आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है, जिससे आप दिन भर ज्यादा खाने से बचते हैं और आपको सुस्ती नहीं होती है. तुरंत एनर्जी के लिए सुबह सबसे पहले दलिया खाएं.

ये भी पढ़ें: देर रात तक फोन पर लगे रहते हैं, दिखने लगा है धुंधला, नजर हो रही है कमजोर, तो आंखों के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

Latest and Breaking News on NDTV

Energy Boosting Food: दलिया तुरंत एनर्जी देने में मदद करता है. Photo Credit: iStock

2. नट्स और बीज

नट्स और बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट की मात्रा ज्यादा होती है. आपको अच्छी मात्रा में मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, कॉपर, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी1, बी2, बी5 और बी6 भी मिलेंगे. ये सभी एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं. सभी नट्स और बीज हाई प्रोटीन के स्रोत हैं जिन्हें हमारा शरीर लंबे समय तक चलने वाली एनर्जी में बदल सकता है.

ये भी पढ़ें: क्या एक्सरसाइज अस्थमा के लक्षणों को रोक सकती हैं, यहां हैं अस्‍थमा के मरीज के लिए बेस्‍ट एक्सरसाइज

3. दही

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो गट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. ये फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो रोगजनकों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करके हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में आपके शरीर की सहायता करते हैं. फाइबर की तरह प्रोबायोटिक्स एक बेहतरीन पाचन सहायक हैं. इसके अलावा प्रोबायोटिक ब्रेन में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन लेवल को बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं. दही तुरंत एनर्जी भी देता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)