विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 25, 2023

सीजेरियन डिलीवरी इतनी खतरनाक! सर्जरी के कुछ दिन बाद ही काटने पड़े महिला के हाथ और पैर, यहां जानें पूरा मामला

बच्ची को जन्म देने के कुछ दिनों बाद ही खराब होने लगी थी तबियत. डॉक्टरों को दिखाया तो पता लगी सर्जरी के बाद हुआ इंफेक्शन.

Read Time: 4 mins
सीजेरियन डिलीवरी इतनी खतरनाक! सर्जरी के कुछ दिन बाद ही काटने पड़े महिला के हाथ और पैर, यहां जानें पूरा मामला
सी-सेक्शन के बाद काटने पड़े हाथ-पैर.

संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) में एक 29 साल की महिला ने सी-सेक्शन से अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया लेकिन उसके कुछ दिनों बाद ही वहसेप्टिक शॉक में जाने के बाद उन्होंने अपने दोनों हाथ और पैर खो दिए.एक इंटरव्यू में, क्रिस्टीना पचेको ने खुलासा किया कि पिछले साल अक्टूबर में सी-सेक्शन से संक्रमण होने के परिणामस्वरूप उनके दोनों हाथ और पैर काट दिए गए और वो विकलांग हो गईं.

मिस पचेको ने अपनी बेटी अमेलिया का स्वागत किया, उन्होंने कहा कि यह एक असमान सी-सेक्शन डिलीवरी थी. उसने आउटलेट को बताया कि डिलीवरी के बाद उसे टेक्सास के अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई थी, हालांकि घर जाने के दो दिन बाद ही उन्हें बुखार, सांस की तकलीफ और उल्टी जैसा फील होने लगा.

पहले उन्हें लगा कि ये लक्षण शायद सीजेरियन के बाद हो रही रिकवरी के हैं. तब नर्स ने उन्हें इबुप्रोफेन खाने की सलाह दी. लेकिन इसके बाद भी वह बीमार महसूस करती रही, इसके बाद वो तुरंत एक डॉक्टर के पास गई जहां उन्हें तुरंत लोकल इमरजेंसी में भेज दिया गया था. वहां से उनको तुरंत एयरलिफ्ट कर के सैन एंटोनियो अस्पताल ले जाया गया. वहां डॉक्टरों को पता चला कि वह सेप्टिक शॉक से पीड़ित हो गई हैं. सेप्टिक शॉक एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर इंफेक्शन से बहुत ज्यादा प्रभावित होता है.

जिम में, सड़क पर चलते-चलते गिरकर अचानक मौत, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है Heart Attack, जानिए कारण

मिस पेचको ने बताया कि,"मुझे बस इतना याद है कि मैं सांस नहीं ले पा रही थी और मुझे कुछ दिखाई नहीं दे रहा था और मैं धीरे-धीरे बेहोश होने लगी थी. मैं सिर्फ अपने पति को यह कहते सुन पा रही थी कि प्लीज वापस आ जाओ, तुम्हारे बच्चे को तुम्हारी जरूरत है, मुझे आपकी जरूरत है. बस यही आखिरी चीज है जो मुझे याद है,".

29 साल की पेचको को दो हफ्ते ICU में रखा गया जहां पर वो एक ट्यूब की मदद से सांस ले रही थीं. जहां डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि उनके हाथों और पैरों में खराब ब्लड सर्कुलेशन  के कारण उनके हाथों और पैरों को काटना पड़ा.

अमेरिका में महिला ने 2 बार दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, दुर्लभ होती है ये मोमो प्रेगनेंसी, जानिए क्या है ये

उन्होंने बताया कि उनके हाथ और पैर दोनों काले पड़ गए थे. कई महीने उन्होंने अस्पताल में ही बिताए. लगभग चार महीने के बाद वो घर जा पाईं. अब वो अपने घर पर अपनी बेटी और बेटे की देखभाल कर रही हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज रोगी नाश्ते में कौन सी एक चीज खाएं? 10 मिनट में बनने वाली ये चीज है बहुत फायदेमंद
सीजेरियन डिलीवरी इतनी खतरनाक! सर्जरी के कुछ दिन बाद ही काटने पड़े महिला के हाथ और पैर, यहां जानें पूरा मामला
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
Next Article
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;