जिम में, सड़क पर चलते-चलते गिरकर अचानक मौत, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है Heart Attack, जानिए कारण

ऐसे मामलों की बढ़ती संख्या ने हेल्थ एक्सपर्ट्स को भी सतर्क कर दिया है और किसी व्यक्ति को ऐसी आपात स्थिति का सामना करने के लिए सुझाव शेयर कर रहे हैं.

जिम में, सड़क पर चलते-चलते गिरकर अचानक मौत, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है Heart Attack, जानिए कारण

Heart Attack: युवाओं में हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों ने दुनिया भर के लोगों को चिंतित कर दिया है.

पिछले कुछ महीनों में लोगों के अचानक गिरने और कुछ मामलों में गिरकर मौत की कई चौंकाने वाली घटनाएं सोशल मीडिया पर सामने आई हैं. इस तरह की घटनाओं ने एक्सपर्ट्स को भी झकझोर कर रख दिया है, जिन्होंने अचानक कार्डियक मौतों की बढ़ती घटनाओं की चेतावनी दी है. शुक्रवार को हैदराबाद से ऐसी दो घटनाओं की सूचना मिली. एक 24 वर्षीय पुलिस कांस्टेबल जिम में व्यायाम करते समय गिर गया और उसकी मृत्यु हो गई और एक अन्य 40 वर्षीय व्यक्ति की 'हल्दी' समारोह के दौरान मौत हो गई है. दुनिया भर से इस तरह की और घटनाएं सामने आईं, जिसके कारण #Heart Attack ट्विटर पर ट्रेंडिंग टॉपिक बन गया. सोशल मीडिया युवा लोगों में इन घटनाओं की बढ़ती घटनाओं के बारे में चिंतित है.

COVID पॉजिटिव रहे करीब 60 फीसदी मरीजों के एक साल बाद खराब हुए कई अंग : शोध

ट्विटर पर शेयर की गई एक छोटी क्लिप में, चीन में एक डॉक्टर एक थिएटर में दिल का दौरा पड़ने वाली एक महिला की मदद करते हुए दिखाई दे रहा है. वीडियो में दिखाया गया है कि डॉक्टर के प्रयासों से महिला दो मिनट के बाद ठीक हो जाती है और इस तरह की आपात स्थिति के दौरान क्या करना है, यह समझाने की कोशिश करती हैं.

हैदराबाद के इसी तरह के एक अन्य फुटेज से पता चलता है कि कैसे शहर के साइबराबाद इलाके में एक तेज-तर्रार पुलिसकर्मी ने दिल का दौरा पड़ने के बाद सड़क पर गिरे एक व्यक्ति की जान बचाई.

सीपीआर करते हुए पुलिस अधिकारी, राजशेखर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से शेयर किया गया है.

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, निजी मेडिकल कॉलेजों को 50 फीसदी सीटों पर सरकारी दर से फीस लेने के दिए निर्देश

कुछ हफ्ते पहले, एक अन्य वायरल वीडियो में नवी मुंबई में एक ऑटोरिक्शा चालक को सवारी के दौरान अचानक दिल का दौरा पड़ने से गिरते हुए दिखाया गया था. एक अन्य ऑटो चालक सीपीआर देकर उसे पुनर्जीवित करने की कोशिश करता है, लेकिन उसका प्रयास व्यर्थ जाता है.

ऐसे मामलों की बढ़ती संख्या ने हेल्थ एक्सपर्ट्स को भी सतर्क कर दिया है और किसी व्यक्ति को ऐसी आपात स्थिति का सामना करने के लिए सुझाव शेयर कर रहे हैं.

"किसी पोजीशन में बैठना, अदरक लहसुन धनिया मिर्च चबाना, खांसना छींकना हंसना. इनमें से कोई भी हार्ट अटैक में मदद नहीं करेगा. जीवन बचाने के लिए #हार्टअटैक का उचित इलाज कराने के लिए जल्द से जल्द कार्डियक सुविधाओं वाले अस्पताल पहुंचें," डॉ. दीपक कृष्णमूर्ति बैंगलुरु के एक हृदय रोग विशेषज्ञ ने एक ट्वीट में कहा.

डॉक्टरों ने नवजात को मृत घोषित किया, मरा हुआ समझकर दफनाने लगे तो मिला जिंदा, हॉस्पिटल ने प्रीमेच्योर डिलीवरी पर दिशानिर्देश के लिए बनाई समिति

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार, भारत में होने वाली सभी मौतों में से पांचवां हिस्सा हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और स्ट्रोक के कारण होता है, जिसमें युवा आबादी भी शामिल है.

कुछ रिपोर्टों ने इसे प्रदूषण से भी जोड़ा है, लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि असंख्य कारण हैं और उनमें से सभी प्रदूषण के कारण नहीं हैं.

कार्डियक सर्जन और मुंबई के एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के प्रमुख डॉ रमाकांत पांडा बताते हैं, "युवा लोगों में अचानक मृत्यु अधिक आम है क्योंकि उन्होंने डेवलप अल्टरनेटिव सर्कुलेशन विकसित नहीं किया है. वृद्ध लोगों में ऐसा नहीं है. वे समय के साथ रुकावट विकसित करते हैं और उनके शरीर को इसके आसपास काम करने और बदलाव के आदी होने के लिए पर्याप्त समय मिलता है."

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, बेहद जल्द नजर आएगा फर्क...

वह सलाह देते हैं कि हार्ड वर्क करने पर सीने में बेचैनी/सांस फूलना, हृदय की समस्याओं की संभावना को इंगित करता है और कारण जानने के लिए और टेस्ट की जरूरत होती है.

युवाओं में दिल की समस्याओं के अन्य सामान्य कारणों में हार्ट अटैक का पारिवारिक इतिहास, आंतरिक स्वास्थ्य समस्याएं जैसे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर, लाइफस्टाइल की समस्याएं, मोटापा, स्ट्रेस और व्यायाम की कमी शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.