Uric Acid Diet: मटर और टमाटर ही नहीं ये चीजें भी बढ़ाती हैं यूरिक एसिड लेवल, जानें गाउट रोगी क्या खाएं और क्या नहीं

Foods To Eat And Avoid In Uric Acid: यूरिक एसिड रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Uric Acid Diet: मटर और टमाटर ही नहीं ये चीजें भी बढ़ाती हैं यूरिक एसिड लेवल, जानें गाउट रोगी क्या खाएं और क्या नहीं

Uric Acid Diet: खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से भी गाउट हो सकता है.

खास बातें

  • खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से भी गाउट हो सकता है.
  • कुछ फूड्स हैं जो हाई यूरिक एसिड रोगियों की मदद कर सकते हैं.
  • वहीं कुछ फूड्स जिसने परहेज करना जरूरी है.

What To Eat And Avoid In Uric Acid: यूरिक एसिड एक नेचुरल वेस्ट प्रोडक्ट है जो प्यूरीन से भरपूर फूड्स के पाचन के बाद शरीर से यूरीन के रूप में बाहर निकल जाता है. प्यूरीन रासायनिक यौगिक होते हैं जो कार्बन और नाइट्रोजन परमाणुओं से बने होते हैं और शरीर में टूट जाते हैं. जब हम प्यूरीन वाले फूड्स का अधिक सेवन करते हैं, तो हमारा शरीर इसे पचाने में विफल हो सकता है, जिससे यूरिक एसिड लेवल में वृद्धि हो सकती है. खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से भी गाउट हो सकता है. जब आप इससे बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट की आदतों पर ध्यान देना जरूरी है. कुछ फूड्स हैं जो हाई यूरिक एसिड रोगियों की मदद कर सकते हैं. वहीं कुछ फूड्स जिसने परहेज करना जरूरी है. यूरिक एसिड रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

यूरिक एसिड डाइट टिप्स | Uric Acid Diet Tips

हाई यूरिक एसिड लेवल से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट और खाने की आदतों के प्रति बेहद सतर्क रहना चाहिए. प्यूरीन युक्त भोजन से बचने के अलावा, आपको बहुत अधिक वसा का सेवन करने से भी बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके शरीर की यूरिक एसिड को बाहर निकालने की क्षमता को कम कर सकता है.

इसके अलावा, अगर आप एक शराबी हैं, तो अब अल्कोहलिक बेवरेज पीने से बचें, इसकी बजाय अपने पानी का सेवन बढ़ाने पर जोर दें. यह आपके यूरीन को पतला कर सकता है और आपके शरीर के लिए अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालना आसान बना सकता है.

यूरिक एसिड रोगी इन फूड्स के सेवन से बचें | Uric Acid Patients Avoid Consuming These Foods

- अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है, तो यह जरूरी है कि आप अपने मांस का सेवन कम करें. रेड मीट, ऑर्गन मीट, कीमा मांस और सी फूड जैसे मैकेरल, सार्डिन और अन्य खाने से बचें.

- जबकि दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं और शरीर में बहुत अधिक ऊर्जा पैदा करती हैं, अगर आप शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर से जूझ रहे हैं तो इससे बचना चाहिए.

- अगर आप हाइपरयूरिसीमिया से पीड़ित हैं, तो मीठे पेय पदार्थों का सेवन भी बंद कर दें.

सभी अंग

मीट: इनमें लीवर, किडनी, स्वीटब्रेड और ब्रेन शामिल हैं.
मांस: वील और हिरन का मांस शामिल हैं
मछली: हेरिंग, ट्राउट, मैकेरल, टूना, सार्डिन, एन्कोवीज, हैडॉक

अन्य

समुद्री भोजन: स्कैलप्स, केकड़ा, झींगा और रो
मीठा

पेय पदार्थ: विशेष रूप से फलों का रस और मीठा सोडा

शुगर: शहद, एगेव अमृत और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप

खमीर: पोषण खमीर, शराब बनानेवाला खमीर और अन्य खमीर सप्लीमेंट.

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हाई यूरिक एसिड में खाएं ये फूड्स | Eat These Foods In High Uric Acid

- शरीर में यूरिक एसिड के इलाज के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन भोजन हो सकता है. इसमें मैलिक एसिड होता है जो न केवल यूरिक एसिड को तोड़ता है बल्कि इसे शरीर से निकाल भी देता है.

- एंथोसायनिन नामक यौगिक से भरपूर जामुन शरीर में यूरिक एसिड के हाई लेवल के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.

- शरीर में यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को अक्सर हाई फाइबर वाले फूड्स की सलाह दी जाती है. साबुत अनाज न केवल पौष्टिक होते हैं बल्कि फाइबर से भी भरपूर होते हैं. रेशेदार घटक ब्लड फ्लो में सभी एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को अवशोषित करते हैं और इसे कुशलता से मैनेज करते हैं.

- नींबू साइट्रिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड को घोलने में मदद करता है.

- ताजे फल और सब्जियां जैसे जामुन, संतरा, शिमला मिर्च और अनानास.
- कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, जैसे दही और स्किम्ड दूध.
- बादाम मक्खन और मूंगफली का मक्खन जैसे नट बटर सहित नट.
- साबुत अनाज.
- आलू, चावल, साबुत अनाज वाली ब्रेड और पास्ता.
- अंडे (मॉडरेशन में)
- तेल जैसे जैतून का तेल.
- सन और अन्य बीज.
- बहुत सारा पानी और अन्य गैर-शर्करा और गैर-मादक पेय.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.