विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह खाली पेट कर लें इस चीज का सेवन, शाम तक कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ Uric Acid

Papaya Benefits for uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी है कि हम अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें. हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है.

Read Time: 4 mins
सुबह खाली पेट कर लें इस चीज का सेवन, शाम तक कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ Uric Acid
How to Reduce High Uric Acid: इस घरेलु तरीके से कंट्रोल करें यूरिक एसिड.

Papaya for Uric Acid: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान उनको कई ऐसी बीमारियों का शिकार बना रहा है जो लोगों को काफी परेशान कर रही हैं. इन्हीं में से एक है यूरिक एसिड की समस्या, जिससे अमूमन कई लोग झेल रहे हैं. शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर ज्वाइंट्स में दर्द होने लगता है. यहां तक कि उठने, बैठने और चलने में भी परेशानी होती है. इसके अलावा यह किडनी फंक्शन पर भी प्रभाव डाल सकता है. यूरिक एसिड की समस्या को गाउट भी कहा जाता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी है कि हम अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें. हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है. जैसे कच्चा पपीता. कच्चे पपीते का सेवन आपके यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं कच्चे पपीते का सेवन आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है. 

यूरिक एसिड में कैसे फायदेमंद है कच्चा पपीता? (How is raw papaya beneficial in uric acid)

ये भी पढ़ें: बिना एक्सरसाइज करे भी होता है Weight Loss, जानें वजन और पेट की चर्बी को कम करने के लिए हर रोज कितना चलें

कच्चे पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिज की समस्या को खत्म करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा यह आपके पाचन को दुरूस्त करने में भी मदद कर सकता है. कैलोरी, स्टार्च और प्यूरीन की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए इसका सेवन यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में किया जा सकता है. 

पपीते का जूस 

शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए कच्चे पपीते का सेवन फायदेमंद हो सकता है. आप इसके जूस का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए कच्चे पपीते को काटकर इसके बीज निकाल दें. अब इसमें 2 कप पानी डालें और धीमी आंच पर करीब 10 मिनट के लिए पकाएं. इसके बाद इसे मिक्सी में डालकर पीस लें. आपका जूस बनकर तैयार है. इसके सेवन से यूरिक एसिड की समस्या को कम किया जा सकता है. 

पपीते का चोखा 

कच्चे पपीते का चोखा तैयार करने के लिए आप सबसे पहले पपीते को उबाल लें. अब इसे अच्छी तरह से मैश कर लें, इसके बाद इसमें थोड़ा सा नमक, सरसों का तेल, हरी मिर्च और प्याज को डालकर मिला लें. इसके बाद इसका सेवन रोटी या फिर ऐसे ही करें. 

Watch Video: Home Remedies and Foods To Cure Constipation Instantly | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं | Kabj ka ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sore Throat Remedies: गले की खराश से पाना चाहते हैं जल्दी राहत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
सुबह खाली पेट कर लें इस चीज का सेवन, शाम तक कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ Uric Acid
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com