विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

बिना एक्सरसाइज करे भी होता है Weight Loss, जानें वजन और पेट की चर्बी को कम करने के लिए हर रोज कितना चलें

Weight Loss: पैदल चलना एक कार्डियो एक्सरसाइज है जो सिर्फ वेट लॉस नहीं बल्कि पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद करती है. लेकिन सवाल यह उठता है कि वजन कम करने और बैली फैट को कम करने के लिए हमें कितने कदन चलना चाहिए.

Read Time: 4 mins
बिना एक्सरसाइज करे भी होता है Weight Loss, जानें वजन और पेट की चर्बी को कम करने के लिए हर रोज कितना चलें
पैदल चलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Walking For Weight Loss: पैदल चलना हमारी रूटीन के एक ऐसा हिस्सा है जो हमको स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है. एक दिन में हम कितने कदम चले हैं इन बातों पर भी नजर रखने के लिए हम अपनी स्मार्ट वॉच का सहारा लेते हैं. इसके साथ ही पैदल चलना वेट लॉस और कैलोरी बर्न करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दरअसल पैदल चलना एक कार्डियो एक्सरसाइज है जो सिर्फ वेट लॉस नहीं बल्कि पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद करती है. लेकिन सवाल यह उठता है कि वजन कम करने और बैली फैट को कम करने के लिए हमें कितने कदन चलना चाहिए.

वेट लॉस के लिए आपको एक दिन/हफ्ते में कितना चलना चाहिए?

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, इतनी तेजी से बढ़ेंगे कि 15 दिन में हो जाएंगे दोगुने लंबे

अगर आप अपने रूटीन में 30 मिनट की वॉक को शामिल करते हैं तो आप एक दिन में लगभग 150 से ज्यादा कैलोरी जला सकते हैं. इस बात में कोई शक नही है कि आप जितना ज्यादा चलेंगे और जितनी स्पीड से चलेंगे आपकी उतनी ही ज्यादा कैलोरी बर्न होगी. हफ्ते में 5 दिन 30 मिनट की वॉक करने से आपके वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

पैदल चलने के फायदे

पैदल चलने से आपके मसल्स तो मजबूत होते ही हैं इसी के साथ पेट में जमा चर्बी भी बर्न करने में मदद मिल सकती है. फिजिकली फिट रहने से दिल से जुड़ी बीमारियों, कैंसर और डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारियों के होने रे रिस्क को कम किया जा सकता है. पैदल चलना आपके डेली रूटीन में शामिल करने के लिए सबसे आसान एक्सरसाइज में से एक है. 

कैलोरी बर्न 

आपको हर दिन कितनी कैलोरी चाहिए ये हर लोगों में अलग-अलग होती है. यह आपकी ऐज, लंबाई और वेट पर निर्भर करती है. जो लोग फिजिकली एक्टिव रहते हैं वो ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं और आसानी से वजन कम कर सकते हैं. दिन में आधा घंटा टहलने से आपको कैलोरी जलाने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

मसल्स

जब आप कैलोरी बर्न करके वेट लॉस करते हैं, तो आप शरीर में फैट के साथ-साथ कुछ मसल्स को भी खो देते हैं. हमारे मसल्स में फैट की तुलना में मेटाबॉलिज्म ज्यादा एक्टिव होता है. जिसका मतलब है कि ज्यादा मसल्स होने से आपको हर दिन ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है. 

मूड में सुधार

वॉक जैसी फिजिकल एक्टिविटी आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करने के साथ गुस्सा, स्ट्रेस और टेंशन को भी कम करने में मदद कर सकती है. वॉक करना एक आसान एक्सरसाइज है जो जिसको करने के बाद हमें दूसरी किसी एक्सरसाइज को करने की जरूरत नहीं लगती है, इसके साथ ही यह स्ट्रेस को दूर करने में मदद कर के मूड को भी अच्छा बनाए रखने में मदद कर सकता है.

ज्वाइंट्स पेन

वॉक करना आपके गठिया के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है. एक हफ्ते में पांच से छह मील चलने से गठिया को शुरुआत में ही होने से रोका जा सकता है. वॉक करने से ज्वाइंट्स खासतौर से घुटने और कूल्होंकी रक्षा होती है, जो ज्वाइंट्स में लचीलापन लाने और उन्हें सहारा देने वाली मसल्स को मजबूत करने में मदद कर सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
बिना एक्सरसाइज करे भी होता है Weight Loss, जानें वजन और पेट की चर्बी को कम करने के लिए हर रोज कितना चलें
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Next Article
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;