अपने ही नाखूनों से लगने लगेगा डर, अगर देख लिया ये Video, यहां छुपे बैठे हैं लाखों बैक्टीरिया, माइक्रोस्कोप से देखें

Nail Biting: नाखून चबाने की आदत बहुत से लोगों को होती है. उन्हें ये अंदाजा ही नहीं होता कि अनजाने में वो कितने किटाणु एक साथ अपने पेट तक पहुंचा रहे हैं.

अपने ही नाखूनों से लगने लगेगा डर, अगर देख लिया ये Video, यहां छुपे बैठे हैं लाखों बैक्टीरिया, माइक्रोस्कोप से देखें

Nail Biting: किसी काम में डूबे रहने पर या कुछ सोचते हुए बहुत से लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है. वो अपनी धुन में बैठे-बैठे नाखून चबाते जाते हैं और कुछ कुछ सोचते जाते हैं. ऐसे लोगों को अक्सर आस-पास मौजूद लोग या फैमिली मेंबर्स ये सलाह भी देते हैं कि नाखून चबाना बुरी बात है. इससे इंफेक्शन भी हो सकता. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं तो एक वायरल वीडियो आपको जरूर देखना चाहिए. जिसे देखकर आपको अंदाजा होगा कि नाखून चबाने की आदत आपके पेट को कितने जर्म्स का घर बना रही है. ये माइक्रोस्कोपिक टेस्ट आपको जरूर चिंता में डाल सकता है.

गर्मी के मौसम में हम ठंडा पानी क्यों पीते हैं? ठंडा पानी पीना अच्छा है या बुरा? जानिए सेहत को इसके फायदे और नुकसान

नाखून का मैल

आपको जब कोई सलाह देता हो कि नाखून में बहुत गंदगी रहती है. तब शायद ये यकीन न हुआ हो तो, इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहे वीडियो को देख लीजिए. सोशल मीडिया साइट पर ये वीडियो शेयर किया है कोबरा एक्सपेरिमेंट्स नाम के हैंडल ने. इस वीडियो में आप देख सकते हैं एक शख्स ने इंस्ट्रूमेंट की मदद से अपने नाखून में जमा मेल निकाला. उस मेल को स्लाइड पर रखा और सॉल्यूशन डालकर उसकी माइक्रोस्कोपिक स्लाइड तैयार की. इसके बाद इस स्लाइड को माइक्रोस्कोप की लेंस के नीचे रखा. फिर जो नजारा दिखा वो चौंकाने वाले है.

नाखून चबाने की है आदत तो देख लें ये वीडियो

एक साथ दिखे इतने जर्म्स

माइक्रोस्कोप की लेंस से देखते ही इस जरा से मेल में एक साथ सैकड़ों कीटाणु नजर आए. जो कभी रेंगते तो कभी हिलते हुए दिखाई दिए. इस वीडियो को देखने के बाद बहुत से यूजर्स ने कमेंट सेक्शन में डरने वाले इमोजी पोस्ट किए हैं. एक यूजर ने लिखा कि जो लोग नाखून नहीं काटते उनके लिए ये चिंता की बात है. एक यूजर ने सवाल भी किया कि क्या ये किसी किस्म के पैरासाइट्स हैं. खबर लिखे जाने तक नाखून के जर्म्स वाले इस वीडियो को एक लाख 82 हजार से ज्यादा लोग देख चुके थे.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)