गर्मी के मौसम में हम ठंडा पानी क्यों पीते हैं? ठंडा पानी पीना अच्छा है या बुरा? जानिए सेहत को इसके फायदे और नुकसान

Cold water side effects: हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर कहते हैं कि पर्याप्त पानी पीना कई बीमारियों को कम करने के सबसे असरदार उपायों में से एक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने के भी अपने नियम होते हैं?

गर्मी के मौसम में हम ठंडा पानी क्यों पीते हैं? ठंडा पानी पीना अच्छा है या बुरा? जानिए सेहत को इसके फायदे और नुकसान

फ्रिज से निकाल पर पी लेते हैं घट-घट पानी तो ये पहले जान लें ये फैक्ट्स

Cold water side effects in summer: "पर्याप्त पानी पियें" यह एक ऐसी बात है जिसे हम सभी बचपन से सुनते हुए बड़े हुए हैं. हम जानते हैं कि पानी पीना न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि हमें हाइड्रेटेड और हेल्दी बनाए रखता है. साथ ही यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता (Pani pine ke fayde) है. दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर कहते हैं कि पर्याप्त पानी पीना (Pani Pina) कई बीमारियों को कम करने के सबसे असरदार उपायों में से एक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने के भी अपने नियम होते हैं? आपने सही पढ़ा! यह जानना भी उतना ही अहम है कि आप किस प्रकार का पानी पी रहे हैं और किस समय पी रहे हैं.

पानी पीने की गलतियों से किडनी की समस्या और कब्ज सहित कई गंभीर बीमारी

मेडिकल प्रोफेशनल्स के मुताबिक, पानी पीने से जुड़ीं गलतियां अक्सर किडनी की समस्याओं और कब्ज सहित कई गंभीर बीमारियों का कारण बनती हैं. गर्मी के मौसम में पानी पीने से जुड़ी एक कॉमन गलती हम सब दोहराते हैं. यह है रेफ्रिजरेटर से निकालकर ठंडे पानी को सीधे पी लेना. आइए, इस आम गलती और उसके नुकसान के बारे में विस्तार से जानते हैं.

गर्मी के मौसम में हम ठंडा पानी क्यों पीते हैं?

गर्मी आते ही बाहर का तापमान काफी ऊपर पहुंच जाता है. इसके चलते शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है. इसे फौरन ठंडा करने की जरूरत बढ़ जाती है. हम में से ज्यादातर लोगों से यहीं गलती हो जाती है. हालांकि हम इस बात से सहमत हैं कि पानी का एक ठंडा गिलास उस समय हमें बड़ी राहत देता है, लेकिन रिसर्च से पता चला है कि आगे चलकर सेहत पर इसका गंभीर असर पड़ सकता है. तो क्या ठंडे पानी से पूरी तरह बचना चाहिए? नहीं, लेकिन हमें इसे सावधानी से पीना चाहिए. ठंडा पानी भी सेहत पर अच्छा असर डाल सकता है, लेकिन तभी जब आप इसे दिन के सही समय पर पिएं.

Ice Craving: छिप-छिप कर चबाते हैं बर्फ के टुकड़े? जानें बर्फ खाने का क्‍यों करता है मन, सेहत पर पड़ता कैसा बुरा असर, बर्फ खाने से खुद को कैसे रोकें


गर्मी के दौरान ठंडा पानी आपके लिए अच्छा है या बुरा?

द कम्प्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज़ के मुताबिक, भोजन के दौरान या दिन के किसी भी समय ठंडा पानी पीने से बचना हमेशा बेहतर होता है.  ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी का तापमान गैस्ट्रिक जूस के आम कामकाज में रुकावट डाल सकता है और सेहत को भी बिगाड़ सकता है.

योग और जीवनशैली विशेषज्ञ का कहना है कि ठंडे पानी से बचना चाहिए. क्योंकि यह आपके पाचन पर गंभीर असर डाल सकता है. गर्मियों के दौरान परेशानियां बढ़ जाती हैं. क्योंकि साल के इस समय में अत्यधिक गर्मी के कारण हमारी पाचन क्रिया पहले से ही धीमी हो जाती है.

इसके अलावा, नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश एक स्टडी में कहा गया है कि गर्मियों के दौरान ठंडा पानी गले में खराश, नाक की रुकावट और ऐसी तमाम परेशानियों के खतरे को भी बढ़ा सकता है.

क्या होती है पाइल्स या बवासीर, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

ठंडा पानी पीने का सही समय क्या है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी प्रकार के शारीरिक व्यायाम के दौरान ठंडा पानी पीना इस प्रक्रिया में कारगर साबित हुआ है. इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन के जर्नल में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन में पाया गया है कि व्यायाम के दौरान ठंडा पानी पीने से आपके शरीर को अधिक गर्मी से बचाने में मदद मिल सकती है और आपके वर्कआउट सेशन अधिक कामयाब हो सकते हैं.

गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

हेल्थ और फिटनेस जगत में "आठ गिलास पानी पीने के नियम" एक पॉपुलर सबक है. इसका मतलब है कि शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रखने के लिए व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए. लेकिन नेब्रास्का-लिंकन यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी मात्रा हमेशा बाहर के तापमान और आपकी शारीरिक ज़रूरतों के अनुसार बदलती रहती है. आपको कितना पानी पीना चाहिए यह आपकी उम्र, लिंग, डेली कैलोरी काउंट, ऊर्जा की खपत और दूसरे फैक्टर्स पर भी निर्भर करता है.

इन सभी सवालों के आसान जवाब में यूएनएल रिपोर्ट की सलाह है, "अगर आप दो घंटे से कम समय के लिए गर्मी में बाहर हैं और मध्यम स्तर की गतिविधियों में शामिल हैं, तो हर 15-20 मिनट में एक कप पानी पिएं." तो अब से, रेफ्रिजरेटर में रखी ठंडे पानी की उस बोतल तक पहुंचने से पहले दो बार सोचें. पानी सोच-समझकर पियें और गर्मियों में स्वस्थ बने रहें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)