ये है Tulsi Kadha बनाने का आसान तरीका, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन समस्याओं को दूर रखने में करेगा चमत्कार

Benefits Of Tulsi Kadha: काढ़ा हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और हमें स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है. संक्रमण को दूर रखने के लिए काढ़ा सबसे जानदार घरेलू उपायों में से एक है. अगर तुलसी का काढ़ा बनाने का सही तरीका पता हो तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं को चुटकियों में दूर कर सकते हैं

ये है Tulsi Kadha बनाने का आसान तरीका, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन समस्याओं को दूर रखने में करेगा चमत्कार

Tulsi Kadha Benefits: तुलसी काढ़ा के फायदे कमाल के हैं ये सभी जानते हैं.

खास बातें

  • Tulsi Kadha Benefits: तुलसी काढ़ा के फायदे कमाल के हैं ये सभी जानते हैं.
  • Tulsi Kadha For Immunity: काढ़ा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है.
  • संक्रमण को दूर रखने के लिए काढ़ा सबसे जानदार घरेलू उपायों में से एक है.

Tulsi Kadha Benefits In Hindi: कोरोनावायरस के साथ कभी न खत्म होने वाली लड़ाई ने हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति और अधिक सावधान कर दिया है. ओमिक्रोन के बढ़ते डर के साथ हम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, खासकर इस मौसम में हम सभी अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक तरीके, घरेलू उपचार की तलाश कर रहे हैं. यह वह समय है जब हम खुद पर ध्यान दे रहे हैं और हम सभी किसी भी स्वास्थ्य समस्या को दूर रखने की कोशिश कर रहे हैं. महामारी के बाद से जब भी संक्रमण से लड़ना हो या अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना हो तो हमें सबसे पहले तुलसी के काढ़े की याद आती है. तुलसी काढ़ा के फायदे कमाल के हैं ये सभी जानते हैं.

काढ़ा हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और हमें स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है. संक्रमण को दूर रखने के लिए काढ़ा सबसे जानदार घरेलू उपायों में से एक है. अगर तुलसी का काढ़ा बनाने का सही तरीका पता हो तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं को चुटकियों में दूर कर सकते हैं. यहां हमारे पास काढ़ा बनाने की आसान रेसिपी है जिसे कुछ सामग्रियों का उपयोग करके घर पर तैयार किया जा सकता है.

तुलसी का कड़ा कैसे बनाते हैं? | How To Make Basil Kadha?

  • 4-5 तुलसी के पत्ते
  • 1/2 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर
  • 1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 1 इंच अदरक
  • 3-4 मुनक्का
  • 2 गिलास पानी

एक पैन में दो गिलास पानी डालें. पैन में सभी सामग्री डालकर मिला लें. पानी को 15 मिनट तक उबलने दें. आंच बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें. मिश्रण को छान लें और पी लें. आप स्वाद के लिए पानी में नींबू का रस या गुड़ मिला सकते हैं.

 

तुलसी का काढ़ा पीने के जबरदस्त फायदे | Amazing Benefits Of Drinking Basil Decoction

1. तुलसी

तुलसी में विटामिन सी और जिंक होता है जो इसे प्राकृतिक इम्यून बूस्टर बनाता है. इसमें एंटीवायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं जो किसी भी स्वास्थ्य संक्रमण को दूर रखते हैं. जिन लोगों को श्वसन संबंधी विकार हैं या जिन्हें अक्सर सर्दी-खांसी हो जाती है, उनके लिए तुलसी सबसे अच्छी सामग्री है. तुलसी में फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और ये आपको मुंह, लीवर या त्वचा के कैंसर से बचाते हैं. तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण से बचाते हैं. तुलसी का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह दिल के दौरे या स्ट्रोक के खतरे को रोकता है.

2. दालचीनी

दालचीनी एक सुपरफूड है! यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है. यह आपके शरीर को किसी भी नुकसान से बचाता है और किसी भी पुरानी बीमारी के जोखिम को दूर रखता है.

3. काली मिर्च

काली मिर्च पाउडर का इस्तेमाल अलग-अलग डिश बनाने में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो गठिया, डायबिटीज और कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

4. अदरक

अदरक न केवल आपके व्यंजनों में बहुत अच्छा स्वाद जोड़ता है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. यह डायबिटीज के खतरे को कम करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सेल डैमेज को रोकते हैं. अदरक मॉर्निंग सिकनेस को रोकने में मदद करता है. अदरक कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है.

5. मुनक्का

सूखे अंगूर या किशमिश के रूप में भी जाना जाता है, मुनक्का सदियों से भारतीय दवाओं का हिस्सा रहा है. यह आपको पुरानी बीमारी से बचाता है. यह अम्लता को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी माना जाता है. मुनक्का में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

इस काढ़े को पीने से आपको शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी. यह आपके पाचन में सुधार करने में भी सहायक है. इस काढ़े को पीने से आपको अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और हानिकारक बीमारियों से बचाने में मदद मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है