Acupuncture Therapy: सालों पुराना दर्द हो जाएगा छूमंतर आजमाएं एक्यूपंचर थेरेपी, जानें तरीका

Acupuncture Therapy Benefits: बॉडी में सुई डालने की प्रोसेसिंग को एक्यूपंक्चर कहा जाता है. ऐसा स्किन और मसल्स की सेंसिबल नर्व्स को उत्तेजित करने के लिए किया जाता है. इससे पुराने दर्द के साथ अनेक शारीरिक रोगों से छुटकारा मिल सकता है.

Acupuncture Therapy: सालों पुराना दर्द हो जाएगा छूमंतर आजमाएं एक्यूपंचर थेरेपी, जानें तरीका

Acupuncture Therapy: डॉक्टर की सलाह पर ही थेरेपी लें, नही तो ये नुकसान भी हो सकते हैं.

What Is Acupuncture Therapy: एक्यूपंक्चर कई तरह के हेल्थ प्रॉब्लम्स में मददगार थेरेपी है. इसे कॉम्प्लीमेंट्री थेरेपी कहा जा सकता है. पतली-पतली सुइयों से इसमें मरीज का इलाज किया जाता है. शरीर में ये सुइयां चुभने से दर्द में राहत मिलती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह वाइटल एनर्जी को बैलेंस करती है. ये भी माना जाता है कि ये न्यूरोलॉजिकल इफेक्ट के कारण होता है. ये कैसे काम करती है और हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद है. आइए जानते हैं..

बॉडी में सुई डालने को कहते हैं एक्यूपंक्चर:

बॉडी में सुई डालने की प्रोसेसिंग को एक्यूपंक्चर कहा जाता है. ऐसा स्किन और मसल्स की सेंसिबल नर्व्स को उत्तेजित करने के लिए किया जाता है. इससे पुराने दर्द के साथ अनेक शारीरिक रोगों से छुटकारा मिल सकता है. चीनी चिकित्सा में इसकी जानकारी मिलती है. आज यह दुनिया में इस्तेमाल होने वाला कॉम्प्लिमेंट्री थेरेपी बन गई है.

ये 4 प्रोबायोटिक्स वाली चीजें क्यों हर किसी की डाइट का होनी चाहिए हिस्सा, जानिए इनके शानदार फायदे

एक्यूपंक्चर कैसे करता है काम?

इसमें सुइयों को चुभा कर ट्रीटमेंट किया जाता है. डाक्टर पहले मरीज़ के रोग का पता लगाता है. फिर उस ख़ास जगह पर सुइयां लगाई जाती है. सुइयां मरीज की बॉडी के एनर्जी पॉवर के बहाव को संतुलित करने में फायदा देती हैं. एक्यूपंचर की जगह को इलेक्ट्रिक तार के जरिए स्टीमुलस दिया जाता है. ये इलेक्ट्रॉनिक एनर्जी पावर को पूरे बॉडी में दौड़ाता है. यही नहीं ये बॉडी की एनर्जी को कम- ज्यादा भी कर सकते हैं.  इसलिए ये हर तरह की बीमारियों में फायदेमंद है.

सर्दियों में क्यों करना चाहिए अदरक का सेवन? यहां जानें कारण

एक हेल्थ रिपोर्ट साल के मुताबिक कई एक्यूपंक्चर प्वाइंट्स उन हिस्सों में होते हैं, जहां सुई चुभाने से कई सेंसरी न्यूरॉन्स की एक्टिविटी इफेक्ट कर सकती हैं.  इन बॉडी पार्ट्स को रिसेप्टिव फील्ड के नाम से भी जानते हैं. इन खास बिंदुओं पर सुई चुभाने से शरीर के नर्व्स और मसल्स के दर्द में राहत मिलती है और ब्लड का फ्लो भी ठीक होता है.

एक्यूपंक्चर थेरेपी के नुकसान | Disadvantages Of Acupuncture Therapy

थेरेपी के फायदे हैं तो नुकसान भी हैं. डॉक्टर की सलाह पर ही थेरेपी लें, नही तो ये नुकसान भी हो सकते हैं. सीवियर पैन होना. सुई सुई सैनेटाइज़ न होने पर इंफेक्शन हो सकता है. बॉडी में सुई टूटी तो अंदरूनी अंगों को नुकसान हो सकता है.

एक्यूपंक्चर थेरेपी के फायदे | Benefits Of Acupuncture Therapy

ये एक कॉम्प्लिमेंट्री थेरेपी है, इससे कई स्वास्थ्य समस्याओं का निदान होता है. जैसे पुराने दर्द,  माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या से छुटकारा, साइड इफेक्ट का का खतरा कम होना, लचीली उपचार प्रक्रिया, समय पर कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान हो सकता है.

सर्दियों में पीते हैं ज्यादा चाय तो संभल जाएं, ये आदत बिगाड़ सकती है आपकी सेहत

किस तरह के दर्म में आराम दिलाती है एक्यूपंक्चर थेरेपी?

आप कमर दर्द, गर्दन दर्द, घुटनों का दर्द, सिरदर्द, माइग्रेन, जी मिचलाना, पेरिफेरल न्यूरोपैथी, रूमेटाइड आर्थराइटिस, थकान, टेंडिनोपैथी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.