Ginger Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए अदरक का सेवन? यहां जानें कारण

Ginger Benefits: अदरक एक ऐसा सुपर फूड है, जो शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ ही हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं, जो सर्दियों में कई सारे स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकता है.

Ginger Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए अदरक का सेवन? यहां जानें कारण

Ginger: सर्दियों में अदरक के सेवन के फायदे.

सर्दियां आ गई हैं, इस समय में हमें ऐसे फूड्स की जरूरत होती है, जो हमें गर्म और हेल्दी रखें और संक्रमणों से बचाएं. अदरक एक ऐसा ही सुपर फूड है, तो शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ ही हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं, ऐसे में सर्दियों में अदरक आपको कई सारे स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकता है. आइए सर्दियों में अदरक खाने के फायदों के बारे में जानते हैं.

ठंड में अदरक खाने के फायदे- Adrak Ke Fayde:

1. सर्दी, खांसी और फ्लू

इसके औषधीय गुण सूजन को कम कर सकते हैं और गले में खराश को शांत करते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते है, ये ठंड में वायरस से बचाने में मददगार है. 

Side Effects of Amla: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, हो सकते हैं ये भारी नुकसान

cold cough

2. पाचन में मददगार

अदरक फूड को पाचन तंत्र के माध्यम से आगे बढ़ने में मदद करता है, जो गैस के निर्माण को रोकता है. अदरक मतली और उल्टी को कम करने में भी मददगार है. कई लोग ओवरऑल डाइजेशन में सुधार के लिए भी अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Honey: शहद को खाते समय की गई एक गलती पड़ सकती है भारी, जान लें इसे खाने का सही तरीका

3. जोड़ों के दर्द में दे आराम

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकैंसर गुण होते हैं. इस वजह से, यह आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है. अर्थराइटिस यानी गठिया से पीड़ित लोगों के लिए इसके सूजनरोधी गुण खासतौर पर लाभकारी होते हैं.

4. कोलेस्ट्रॉल करें कम

अदरक एक एंजाइम को सक्रिय करता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के उपयोग को बढ़ाता है और इसे कम करता है. अदरक के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है और हार्ट अटैक का जोखिम कम हो सकता है.

ऐसे करें अदरक का सेवन- How To Use Ginger In Winter:

  • अदरक की चाय बना कर उसका सेवन करें. आप पानी में अदरक को उबाल लें और गैस बंद करने के बाद उसे तुलसी के कुछ पत्ते डालकर कुछ देर छोड़ दें. अब इसमें शहद डालकर छान लें और इसका सेवन करें.
  • अदरक के रस को आंवले के रस के साथ मिला कर इसे सुबह के वक्त पी सकते हैं.
  • आप अदरक को सब्जी में भी मिला सकते हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.