Yoga For Summer: सर्दियां गई अब इन इफेक्टिव योगा आसनों से वापस पाएं गर्मियों जैसी फिट बॉडी!

Yoga For Weight Loss: गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए यह ध्यान रखना होता है कि आप नारियल पानी (Coconut Water) और छाछ (Buttermilk) का सेवन करें. आप स्वस्थ रहने और हेल्दी और फिट बॉडी (Fit Body) पाने के लिए गर्मियों (Summer) में आप इन योगा आसनों को भी आजमा सकते हैं.

Yoga For Summer: सर्दियां गई अब इन इफेक्टिव योगा आसनों से वापस पाएं गर्मियों जैसी फिट बॉडी!

Yoga For Summer: गर्मियों के मौसम में फिट रहने के लिए करें ये योगासन

खास बातें

  • योग आपको सर्दियों के वजन को कम करने में मदद कर सकता है.
  • गर्मी के मौसम में योग आपको फिट रहने में मदद कर सकता है.
  • यहां कुछ योग हैं जो आप आजमा सकते हैं.

Effective Yoga Poses For Weight Loss अक्टूबर आते ही दिवाली (Diwali), दशहरा (Dussehra), क्रिसमस और नए साल जैसे त्यौहारों (Festivals) के लिए लोग बधाई देना शुरू कर देते हैं. सर्दियों के इस मौसम में हम छुट्टियों और त्यौहारों को मनाने में तल्लीन हो जाते हैं. सर्दियों में स्वाभाविक है कि आपको क्रेविंग (Cravings) ज्यादा होती है और तला-भुना सब कुछ खा लेते हैं. सर्दियां आपकी क्रेविंग को बढ़ाती हैं इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है. सर्दियों के दौरान शरीर सुस्त (Body Slack) कठोर हो जाता है. मांसपेशियों में गर्माहट (Muscle Warmth) और लचीलापन लाने में काफी समय लगता है. वजन बढ़ने से बचने के लिए (To Avoid Gaining Weight) पूरे सालभर एक नियमित फिटनेस शेड्यूल (Fitness Schedule) बनाए रखें. जैसे शारीरिक गतिविधियों में कमी आती है हमारे शरीर में वसा (Fat) जमा होने लगती है. ऐसे में अपनी डाइट से वसायुक्त भोजन को कम करना चाहिए. अपने आप को हाइड्रेट रखने के लिए ध्यान रखें कि आप खूब सारा पानी पिएंगे. आहार (Diet) आपके वजन को कंट्रोल (Control Weight) करने बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. ध्यान रखें कि आप एक पौष्टिक भोजन (Nutritious Food) करें और खनिज विटामिन का भरपूर मात्रा में सेवन करें. गर्मियों (Summer) में एकदम फिट बॉडी रखने के लिए यहां कुछ योगासन (Yoga Poses) बताए गए हैं जिन्हें आजमाकर आप गर्मियों के हिसाब से शरीर बना सकते हैं...

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यहां कुछ प्रभावी योग मुद्राएं हैं जिससे आप गर्मियों जैसी बॉडी वापस पा सकते हैं!

1. संतोलानासन (Santolanasana)

आसन करने का तरीका | Formation Of The Posture

  1. अपने पेट के बर लेट जाएं.
  2. अपनी हथेलियों को अपने कंधों के नीचे रखें और अपने ऊपरी शरीरऔर घुटनों को ऊपर उठाएं.
  3. पैर की उंगलियों से फर्श पकड़ें और घुटनों को सीधा रखें.
  4. ध्यान रखें कि आपके घुटने, श्रोणि और रीढ़ एक सीध में हैं.
  5. आपकी कलाई सीधे आपके कंधों के साथ आपके कंधों के ठीक नीचे होनी चाहिए.
  6. कुछ देर के लिए इसी मुद्रा में स्थिर रहें.

सर्दियां गई अब इन इफेक्टिव योगा आसनों से वापस पाएं गर्मियों जैसी फिट बॉडी!

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2. वशिष्ठासन (Vasishtasana)

आसन करने का तरीका | Formation Of The Posture

  • संतोलनसन (प्लैंक) से शुरू करें.
  • अपनी बाईं हथेली को जमीन पर मजबूती से टिकाकर अपने दाहिने हाथ को फर्श से हटा दें.
  • अपने पूरे शरीर को दाईं ओर करें और अपने दाहिने पैर को फर्श से उठाकर अपने बाएं पैर के ऊपर रखें.
  • अपनी दाहिनी बांह को ऊपर उठाएं और अपनी उंगलियों को आसमान की ओर रखें.
  • ध्यान रखें कि आपके घुटने, एड़ी और पैर दोनों एक दूसरे के संपर्क में रहें.
  •  सुनिश्चित करें कि दोनों हाथ और कंधे एक सीध में हों.
  • अपना सिर घुमाएं और अपने दाहिने हाथ को देखें.
  • थोड़ी देर के लिए इसी मुद्रा में रहें.
  • इसी तरह बांयी और दोहराएं.

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3. पादहस्तासन (Padahasthasana)


आसन करने का तरीका | Formation Of The Posture

  1.  समस्थिती में खड़े होकर शुरू करें.
  2. साँस छोड़ते और धीरे से अपने ऊपरी शरीर को कूल्हों से नीचे झुकाएं और अपनी नाक से घुटनों को छुएं.
  3. हथेलियों को पैरों के दोनों ओर रखें.
  4. अगर आप अपने पैरों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो आप अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ सकते हैं.
  5. अभ्यास के साथ, धीरे-धीरे अपने घुटनों को सीधा करें और अपनी छाती को अपनी जांघों तक छूने की कोशिश करें.
  6. एक मिनट तक इसी स्थिति में रहें.

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4. धनुरासन (Dhanurasana)

धनुरासन दो संस्कृत शब्दों से आता है, 'धनुर' का अर्थ है धनुष और आसन का अर्थ है आसन.

आसन करने का तरीका | Formation Of The Posture

  • पेट के बल लेट कर शुरू करें.
  • अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी हथेलियों से अपनी एड़ियों को पकड़ें.
  • मजबूत पकड़ लें.
  • जितना हो सके अपने पैरों और भुजाओं को ऊपर उठाएं.
  • थोड़ी देर के लिए आसन को देखें और इसी स्थिति में रहें.

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5. चक्रासन (Chakrasana)

आसन करने का तरीका |  Formation Of The Posture

  1. अपनी पीठ के बल लेट जाएं.
  2. अपने पैरों को अपने घुटनों पर मोड़ें और पैरों को फर्श पर मजबूती से रखें.
  3. अपनी हथेलियों को आकाश की ओर रखते हुए मोड़ें. अपनी बाहों को कंधों पर घुमाएं और अपनी हथेलियों को अपने सिर के बगल में दोनों तरफ फर्श पर रखें.
  4. सांस लें, अपनी हथेलियों और पैरों पर दबाव डालें और अपने पूरे शरीर को एक आर्च बनाने के लिए ऊपर उठाएं.
  5. अपनी गर्दन को आराम दें और अपने सिर को धीरे से पीछे गिरने दें.


6. पश्चिमोत्तानासन (Pashchimottanasana)- आगे की ओर झुकना


आसन करने का तरीका | Formation Of The Posture

  • दण्डासन से शुरू करें.
  • ध्यान रखें कि आपके घुटने थोड़े मुड़े हुए हों जबकि आपके पैर आगे की ओर खिंचे हुए हों.
  • अपनी बाहों को ऊपर की ओर बढ़ाएं और अपनी रीढ़ को सीधा रखें.
  • सांस छोड़ें और अपने पेट को अंदर की और करें.
  • साँस छोड़ने के साथ, कूल्हे पर आगे झुकें और अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखें.
  • अपनी बाहों को नीचे करें और अपनी उंगलियों से अपने पैर की बड़ी उंगली को पकड़ें.
  • अपने नाक से अपने घुटनों को छूने की कोशिश करें

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गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए यह ध्यान रखना होता है कि आप नारियल पानी (Coconut Water) और छाछ (Buttermilk) का सेवन करें. आप स्वस्थ रहने और हेल्दी और फिट बॉडी (Fit Body) पाने के लिए गर्मियों (Summer) में आप इन योगा आसनों को भी आजमा सकते हैं. अपने आहरा में फलों को शामिल करें. तरबूज, और मीठे नींबू जैसे फलों को डाइठ में शामिल करें.

(ग्रैंड मास्टर अक्षर एक योग मास्टर, आध्यात्मिक गाइड और लाइफस्टाइल कोच हैं)

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