विज्ञापन
Story ProgressBack

जिद्दी खांसी हो या बलगम, आपके किचन में मौजूद ये जादुई जड़ी बूटियां दिलाएं तुरंत आराम, जल्दी से इम्यूनिटी भी बढ़ाएंगी

Herbs For Health: यहां हम कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं जो खांसी को कम करने और आपके शरीर के ज्यादातर बीमारियों में मददगार होती है और हेल्थ में सुधार ला सकती हैं.

Read Time: 5 mins
जिद्दी खांसी हो या बलगम, आपके किचन में मौजूद ये जादुई जड़ी बूटियां दिलाएं तुरंत आराम, जल्दी से इम्यूनिटी भी बढ़ाएंगी
Best Herbs For Health: पुदीना एक एंटीस्पास्मोडिक और डीकॉन्गेस्टेंट के रूप में कार्य करता है.

Best Herbs For Health: कई जड़ी-बूटियों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं, जो इंफेक्शन के खिलाफ शरीर की डिफेंस सिस्टम को बढ़ाते हैं. इसके अलावा, यह गट हेल्थ में भी सुधार कर सकता है. ये जड़ी-बूटियां पाचन में सहायता करती हैं, पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन को बढ़ावा देती हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को रोकती हैं. इन जड़ी-बूटियों के सूजन-रोधी गुण सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. खांसी को ठीक करने के अलावा, ये जड़ी-बूटियां रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत करती हैं, लंग्स फंक्शनिंग में सुधार करती हैं और रेस्पिरेटरी सिस्टम के जोखिम को कम करती हैं. यहां जानिए कौन सी जड़ी-बूटियां खांसी को कम करने और आपकी हेल्थ सुधार करने में सहायक हो सकती हैं.

स्वास्थ्य के लिए चमत्कारिक जड़ी बूटियां | Miracle herbs for health

1. तुलसी

तुलसी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो जिद्दी खांसी सहित रेस्पिरेटरी इंफेक्शन से लड़ते हैं. यह बलगम को हटाने में भी मदद करता है और गले को आराम देता है. इसके अलावा ये इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है और स्ट्रेस लेवल को कम करता है.

2. त्रिकटु (काली मिर्च, पिप्पली, अदरक)

यह कॉम्बिनेशन कंजेशन को कम करने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है. यह कफ को बाहर निकालने के लिए फायदेमंद है. ये रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट से बलगम को बाहर निकालने में मदद करता है. त्रिकटु मेटाबॉलिज्म और डिटॉक्सिफिकेशन को भी बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें: सोने से पहले 5 मिनट में लगा लीजिए ये एक चीज, हफ्तेभर में चेहरा दिखेगा जवां और टाइट होने लगेगी झुर्रियों से लटकती स्किन

3. यष्टिमधु (लिकोरिस)

यष्टिमधु में सूजन-रोधी और सुखदायक गुण होते हैं, जो गले की जलन और खांसी को कम कर सकते हैं. यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करता है और हेल्दी डायजेशन को सपोर्ट करता है.

4. पिप्पली (लंबी काली मिर्च)

पिप्पली ब्रोन्कोडायलेटर और डिकॉन्गेस्टेंट के रूप में काम करती है, जो ब्रोंकाइटिस और खांसी जैसी रेस्पिरेटरी रिलेटेड प्रोब्लम्स में सहायता करती है. यह एयरवेस से बलगम को हटाने को बढ़ावा देता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है.

5. कंटकारी (पीला नाइटशेड)

कंटकारी बलगम को तोड़कर और सूजन को कम करके खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है. यह लंग्स फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद करता है और रेस्पिरेटरी सिस्टम को हेल्दी रखता है.

6. वसाका (अलाबार नट ट्री)

वसाका में कफ निस्सारक और ब्रोन्कोडायलेटरी गुण होते हैं, जो इसे श्वसन अवरोध को दूर करने और खांसी को कम करने में प्रभावी बनाता है. यह स्वस्थ श्वास का समर्थन करता है और फेफड़ों के ऊतकों को मजबूत करता है.

यह भी पढ़ें: इस वक्त आपके चेहरे पर रेंग रहे हैं आठ पैर वाले हजारों कीड़े, स्किन में घुसकर भरते हैं पेट, छुआ लिया तो...

7. पुदीना (पेपरमिंट)

पुदीना एक एंटीस्पास्मोडिक और डीकॉन्गेस्टेंट के रूप में काम करता है, जो खांसी और कंजेशन से राहत देता है. यह पाचन में सहायता करता है, सिरदर्द से राहत देता है और मेंटल अलर्टनेस बढ़ाता है.

8. हल्दी

हल्दी में रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो इंफेक्शन के कारण होने वाली खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह इम्यून हेल्थ को भी सपोर्ट करता है, पूरे शरीर में सूजन को कम करता है और पाचन में सहायता करता है.

9. अदरक

अदरक एक कफनाशक के रूप में काम करता है और गले को आराम देता है, जिससे खांसी और जमाव से राहत मिलती है. यह पाचन में सुधार करता है, सूजन को कम करता है और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें: विटामिन्स के लिए सप्लीमेंट लेते हैं तो इन 3 बातों को रखें याद, जानिए सेहत के लिए Supplement लेना क्यों है बहुत जरूरी

10. हरितकी

हरीतकी रेस्पिरेटरी ट्रैंक्ट से एक्स्ट्रा बलगम को हटाने, खांसी और जमाव को कम करने में मदद करती है. यह डायजेशन हेल्थ को सपोर्ट करता है, इम्यूनिटी को मजबूत करता है और डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता करता है.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
जिद्दी खांसी हो या बलगम, आपके किचन में मौजूद ये जादुई जड़ी बूटियां दिलाएं तुरंत आराम, जल्दी से इम्यूनिटी भी बढ़ाएंगी
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;