इस वक्त आपके चेहरे पर रेंग रहे हैं आठ पैर वाले हजारों कीड़े, स्किन में घुसकर भरते हैं पेट, छुआ लिया तो...

Face Mites:  इन आठ पैर वाले कीड़ों को आम भाषा में स्किन माइट्स (Skin Mites) या फेस माइट्स कहा जाता है. वैज्ञानिक भाषा में इन्हें Demodex Folliculorum या Demodex Brevis के नाम से भी जाना जाता है. रात में चेहरे पर रेंगते हुए ये कीड़े चेहरे की डेड स्किन को खाते हैं और प्रजनन भी करते हैं. ये फेस माइट्स ज्यादातर कान के आसपास, माथे और नाक के किनारे पर होते हैं.

इस वक्त आपके चेहरे पर रेंग रहे हैं आठ पैर वाले हजारों कीड़े, स्किन में घुसकर भरते हैं पेट, छुआ लिया तो...

Human face skin under microscope | How to get rid of face mites : ये फेस माइट्स ज्यादातर कान के आसपास, माथे और नाक के किनारे पर होते हैं.

What Are Face Mites: आप यकीन करें या न करें लेकिन ये सच है. आपके चेहरे की त्वचा पर ऐसे हजारों लाखों कीड़े रहते हैं, जो आपकी नजरों से छिपकर रोज रात में आपके गालों की सैर करते हैं. चेहरे पर जो बाल होते हैं, उन्हीं के फॉलिकल्स इनका घर होते हैं. इन आठ पैर वाले कीड़ों को आम भाषा में स्किन माइट्स (Skin Mites) या फेस माइट्स कहा जाता है. वैज्ञानिक भाषा में इन्हें Demodex Folliculorum या Demodex Brevis के नाम से भी जाना जाता है. रात में चेहरे पर रेंगते हुए ये कीड़े चेहरे की डेड स्किन को खाते हैं और प्रजनन भी करते हैं. ये फेस माइट्स ज्यादातर कान के आसपास, माथे और नाक के किनारे पर होते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Face Mites : रात में चेहरे पर रेंगते हुए ये कीड़े चेहरे की डेड स्किन को खाते हैं और प्रजनन भी करते हैं.

ये कीड़े स्किन में हेयर फॉलिकल्स के पास रहते हैं. और इसमें मौजूद बालों की जड़ों के पास हल्के गैप से वे त्वचा में नीचे की तरफ खुद को घुपा लेते हैं. यहां से वह आपके चेहरे बनने वाले ऑयल को खाते हैं.      

फेस माइट्स होने के लक्षण और छुटकारा | Face Mites symptoms And Treatment

फस माइट्स होने के लक्षण

खुली आंखों से नजर न आने वाले ये फेस माइट्स डेड स्किन को खाते हैं, इसका ये कतई मतलब नहीं कि ये स्किन के लिए अच्छे हैं. बल्कि इन फेस माइट्स की वजह से चेहरे पर कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. चेहरे पर दिख रही रेडनेस या स्किन में खुजली की वजह ये माइट्स हो सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Face mites symptoms | Demodex mites symptoms on face : पलकों पर सफेद परत, चेहरे पर रैशेज और एक्जिमा की समस्या रहती है इसके लक्षण हो सकते हैं. 

इसके अलावा इन माइट्स की वजह से बालों में गंभीर रूसी की शिकायत हो सकती है. व्हाइट हेड्स का भी कारण ये फेस माइट्स हो सकते हैं. अगर ये फेस माइट्स पलकों के आसपास हों तो पलकों पर जलन और खुजली हो सकती है. इसके अलावा पलकों के बाल गिरने की शिकायत भी हो सकती है.

इंसान का चेहर माइक्रोस्कोप के नीचे कैसा लगता है. यह आप सभी जानना चाहते होंगे. एक इंस्टाग्राम अकाउंट theoddanimalspecimens पर इसका एक वीडियों शेयर किया गया और आप वीडियो देखकर हैरान हो सकते हैं. पहले इस वीडियो पर एक नजर डालें.   

देखें आपका चेहरा माइक्रोस्कोप के नीचे कैसा दिखता है | Demodex FACE MITE under the microscope, Watch Video

ऐसे पाएं छुटकारा

फेस माइट्स की मौजूदगी जितनी घिनी और मुश्किल नजर आ रही है उनसे निजात पाना उतना ही आसान है. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो सुबह और रात में सोने से पहले अपने चेहरे को जरूर वॉश करें. ताकि ये माइट्स भी धुल जाएं. इसके अलावा अपना पिलो कवर नियमित रूप से बदलते रहें. चेहरे पर ऑयल बेस मॉश्चराइजर या क्लींजर बिलकुल न लगाएं. इसके अलावा स्किन को समय समय पर एक्सफोलिएट करते रहें.

एसिडिटी के लक्षण कारण इलाज उपचार परहेज | Dr Prakhar Gupta



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)