Caffeine Cravings: ज्यादा चाय, कॉफी कर सकती है नुकसान, ऐसे करें अपनी कैफीन की क्रेविंग को कंट्रोल

Caffeine Addiction: सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ लोग दिनभर में कई बार चाय-कॉफी का सेवन करते हैं. लेकिन इसमें पाया जाने वाला कैफीन हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

Caffeine Cravings: ज्यादा चाय, कॉफी कर सकती है नुकसान, ऐसे करें अपनी कैफीन की क्रेविंग को कंट्रोल

Caffeine Cravings: कैफीन से डिहाइड्रेशन और पाचन की समस्या भी हो सकती है.

Caffeine Addiction: सर्दी के मौसम में चाय-कॉफी को कुछ लोग राहत मानते हैं. वैसे तो चाय और कॉफी हर मौसम में पसंद किया जाता है लेकिन कड़ाके की ठंड में इसकी इच्छा ज्यादा होती है. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं, जिन्हें चाय-कॉफी पीने की क्रेविंग कुछ ज्यादा ही होती है. ऐसे लोग दिनभर में 8-10 बार चाय या कॉफी पी जाते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में कैफीन हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है. इससे डिहाइड्रेशन और पाचन की समस्या भी हो सकती है. ज्यादा चाय-कॉफी पीने से नींद की समस्या और एंजाइटी भी हो सकती है. ऐसे में चाय-कॉफी कम मात्रा में पीनी चाहिए, लेकिन सबसे बड़ा सवाल कि इस पर कंट्रोल कैसे किया जाए. तो यहां जानें सर्दियों में चाय-कॉफी की क्रेविंग को कंट्रोल करने के कुछ नुस्खे.

कैफीन की क्रेविंग को कम करने के उपाय | Ways To Reduce Caffeine Cravings

1. धीरे-धीरे कम करें चाय-कॉफी पीना

चाय-कॉफी की लत एकदम से नहीं छुड़ाई जा सकती है, इसलिए इसे धीरे-धीरे कम कर सकते हैं. जैसे आप दिन में 8-10 की बजाय 4-5 कप चाय-कॉफी पी सकते हैं. इसके बाद कोशिश करें कि यह और भी कम हो. दिन में कम से कम 1 से 2 कप चाय-कॉफी का सेवन ही करें.

ड्राई स्किन से बचने के लिए और कोमल त्वचा बनाए रखने के लिए इन कारगर हैक्स को आजमाएं

2. दूध से दूर करें अपनी ये आदत

सर्दियों में चाय-कॉफी की बजाय आप चाहें तो हल्दी वाले दूध या बादाम वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. हल्दी-बादाम में विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो ठंड के मौसम में सेहत का ख्याल रखते हैं और आपको फिट भी. हल्दी और बादाम वाले दूध से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है और पाचन में भी सुधार होता है.

3. हर्बल चाय से दूर होगी चाय-कॉफी की क्रेविंग

सर्दियों में चाय-कॉफी की ज्यादा क्रेविंग हो रही है तो आप घर पर बनी हर्बल चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. हर्बल चाय बनाने के लिए दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च, लौंग और इलायची जैसे गर्म मसालों का यूज कर सकते हैं. इन मसालों से शरीर को गर्मी मिलती है और कई तरह की बीमारियों से बचाव भी होता है. हर्बल चाय में व्हाइट शुगर की जगह गुड़ या कोकोनट शुगर का इस्तेमाल सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

लहसुन खाने के 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, जानें इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका

dc4djj88

4. अदरक-नींबू वाली चाय

कड़ाके की ठंड में जब भी चाय या कॉफी पीने का मन हो तो कोशिश करें कि गर्म पानी में अदरक डालकर उबाल लें और फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस, शहद मिलाकर पिएं. इससे सर्दी-खांसी दूर रहेगी और शरीर भी अंदर से गर्म रहेगा. अदरक खाने से डाइजेशन सिस्टम भी अच्छा होता है और कई तरह की बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं.

चमक उठेगा चेहरा एक बार गुड़ के साथ मिलाकर लगाएं ये चीज, जानें इसे फेस पर कैसे करें अप्लाई

5. हेल्दी ऑप्शन आजमाकर देखें

चाय-कॉफी की क्रेविंग कंट्रोल करने के लिए चाय के दूसरे ऑप्शन भी देख सकते हैं. जिनमें ग्रीन टी, कैमोमाइल टी और लेमनग्रास टी जैसी चाय हैं. ये काफी हेल्दी माने जाते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.