Skincare Tips: ड्राई स्किन से बचने के लिए और कोमल त्वचा बनाए रखने के लिए इन कारगर हैक्स को आजमाएं

Skin Care Routine: हम ऐसे हैक्स शेयर कर रहे हैं जिससे आप इस सर्दी में त्वचा की कई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Skincare Tips: ड्राई स्किन से बचने के लिए और कोमल त्वचा बनाए रखने के लिए इन कारगर हैक्स को आजमाएं

मॉइस्चराइजिंग आपकी त्वचा को ठंड के मौसम में जैकेट की तरह सुरक्षित रखने में मदद करती है.

How To Get Soft Skin: सर्दी का मौसम त्वचा के लिए क्रूर हो सकता है. ड्राई वेदर स्किन की प्राकृतिक नमी को लूट लेता है और इसे तंग, ड्राई और कभी-कभी चिड़चिड़ा महसूस कराता है. बाहर की शुष्क, ठंडी हवा और भीतर की शुष्क, गर्म हवा दोनों ही त्वचा के प्रोटेक्टिव बेरियर पर हमला करती हैं. इस कॉम्बो की वजह से कई स्किन डिसऑर्डर हो सकते हैं. सभी लोगों की ड्राई स्किन अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है. हालांकि आप आमतौर पर लालिमा, खुरदरापन, परतदारपन, खुजली, त्वचा में दरारें और जलन या चुभने जैसे लक्षण देखेंगे. हम यहां ऐसे हैक्स शेयर कर रहे हैं जिससे आप इस सर्दी में त्वचा की कई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

सर्दियों में इन स्किनकेयर हैक्स को अपनाएं | Follow These Skincare Hacks In Winter

1) ह्यूमिडिफायर लें

ह्यूमिडिफायर त्वचा को इनडोर हीटिंग से बहुत ड्राई होने से रोकने में मदद कर सकता है. विशेषज्ञ फायरप्लेस या हीटिंग वेंट्स के सामने बहुत समय बिताने की सलाह देते हैं क्योंकि वे आपकी त्वचा को डिहाइड्रेट कर सकते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, ज्यादा पसीना और गर्मी से एक्जीमा और बढ़ जाता है. इसके अलावा ह्यूमिडिफायर एक्जिमा, फटे होंठ, ड्राई आई जैसे लक्षणों से निपटने में मदद कर सकते हैं.

लहसुन खाने के 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, जानें इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका

2) सही सामग्री का प्रयोग करें

सर्दियों में आपकी त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. सक्रिय घटकों की जांच करना जरूरी है. सेरामाइड्स, पेप्टाइड्स, हाइलूरोनिक एसिड, स्क्वालेन और शीया बटर, जो त्वचा के समान तत्व हैं, आपकी त्वचा को नमी खींचने और इसे लंबे समय तक मॉइस्चराइज रखने के लिए इसे सील करने के लिए बेहतरीन हैं.

3) एक्सफोलिएट करें

सर्दियों के दौरान एक्सपर्ट वीक में एक या दो बार हल्के एक्सफोलिएटिंग उपचार का उपयोग करने की सलाह देते हैं. ऐसा करने से त्वचा की ऊपरी परत हट जाएगी और नीचे की हेल्दी परतें दिखाई देंगी. एक्सफोलीएटिंग मॉइस्चराइजर के बेहतर अवशोषण में सहायता करता है.

चमक उठेगा चेहरा एक बार गुड़ के साथ मिलाकर लगाएं ये चीज, जानें इसे फेस पर कैसे करें अप्लाई

rp7o9pm

4) हमेशा सनस्क्रीन लगाएं

सर्दियों का सूरज गर्मियों की रोशनी से कमजोर होता है, इसलिए यह आपकी त्वचा को उतना नुकसान नहीं पहुंचाएगा. शोध के अनुसार, यूवी किरणों से त्वचा को नुकसान साल के किसी भी समय हो सकता है. इसके अलावा इसका रिजल्ट ड्राईनेस, फ्लेकिंग और कटनीस डिहाइड्रेशन हो सकता है. अपने हाथों को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए आपको हमेशा उन पर अपनी सन प्रोटेक्शन क्रीम लगानी चाहिए. अपनी त्वचा को रूखेपन और यूवी डैमेज से बचाने के लिए आप स्क्वालेन और हाइलूरोनिक एसिड जैसे पौष्टिक एक्टिव सबस्टांस के साथ सनस्क्रीन को चुनने के बारे में भी सोच सकते हैं.

Shilpa Shetty ने शेयर किया Belly Dance का वीडियो, पतली कमर पाने के लिए लेडीज 5 मिनट डेली करें!

5) मिल्क टोनिंग ट्राई करें

अगर आप दूध को लोशन या टोनर के रूप में लगाते हैं तो आपकी त्वचा को बहुत फायदा होगा. उपयोग के एक हफ्ते के भीतर, ड्राई स्किन का कायाकल्प हो जाता है. यह न केवल आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है बल्कि इसे एक हेल्दी चमक भी देता है. आपको बस इतना करना है कि कच्चे दूध की एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं. हर रात इसे अपनी त्वचा पर लोशन के रूप में लगाएं और सुबह इसे धो लें.

6) लेयर अप

ठंडे तापमान में आप केवल एक टी-शर्ट में बाहर नहीं निकलेंगे. आपकी त्वचा इसी तरह काम करती है. पहले एक हल्के फेशियल क्लीन्ज़र का उपयोग करके, हाइलूरोनिक एसिड युक्त मॉइस्चराइजिंग सीरम की एक छोटी परत पर थपकी दें और फिर एक क्रीम-बेस्ड फेस मॉइस्चराइजर के साथ सब कुछ सील कर दें. मुंहासों को रोकने के लिए नॉन-कॉमेडोजेनिक और ऑयल फ्री समाधानों की तलाश करें. एसपीएफ सनस्क्रीन आखिरी स्टेप है.

सर्दियों में इन 6 चीजों का सेवन करना बिल्कुल न भूलें, इम्यून फंक्शन को बूस्ट करने के लिए कारगर उपाय

7) सोने से पहले इमोलिएंट्स का इस्तेमाल करें

ईमोलिएंट मॉइश्चराइजर मोटे भारी क्रीम या मलहम होते हैं जो नमी को बनाए रखते हैं, जिससे वे सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आइडियल प्रोडक्ट बन जाते हैं. रात में उपयोग किए जाने पर वे सबसे प्रभावी होते हैं ताकि आपकी त्वचा को अपनी नेचुरल बेरियर को दोबारा पैदा करने और त्वचा के उपचार को प्रोत्साहित करने का समय मिल सके. अगर आप बेहतर लाभ के लिए प्रोडक्ट को जगह पर बनाए रखने के लिए रात में अपने हाथों या पैरों को नरम करना चाहते हैं तो दस्ताने पहनने पर विचार करें.

सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा को हेल्दी और मॉइश्चराइज्ड बनाए रखने के लिए इन टिप्स और हैक्स को ध्यान में रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.