Supplement Guide: ओमेगा -3 सप्लीमेंट का ज्यादा सेवन करने से होंगे ये नुकसान, जानें कितनी मात्रा में लेना सुरक्षित

Omega-3 Supplement: ओमेगा 3 फैटी एसिड सी फिश, फिश ऑयल, अलसी के बीज, नट्स और चिया के बीज में पाए जाते हैं. जो लोग मछली नहीं खाते वे अक्सर ओमेगा 3 की अपने शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट डाइट लेते हैं.

Supplement Guide: ओमेगा -3 सप्लीमेंट का ज्यादा सेवन करने से होंगे ये नुकसान, जानें कितनी मात्रा में लेना सुरक्षित

Omega-3 Daily Limit: ओमेगा 3 की ज्यादा खुराक ब्लड शुगर लेवल को अचानक बढ़ा सकती है.

खास बातें

  • ओमेगा 3 की ज्यादा खुराक ब्लड शुगर लेवल को अचानक बढ़ा सकती है.
  • इन सप्लीमेंट्स का अधिक सेवन वजन बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है.
  • अधिक मात्रा में सेवन करने पर ये नींद के पैटर्न को भी बिगाड़ देते हैं.

How Much Omega-3 To Take: ओमेगा 3 सप्लीमेंट मानव शरीर के लिए कई तरह से अच्छे हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप सही खुराक ले रहे हैं या नहीं? सप्लीमेंट कई शारीरिक कार्यों के लिए अच्छे हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन शरीर में इनकी एक निश्चित मात्रा का ही उपयोग किया जाना चाहिए. ओवरडोज हमेशा नुकसानदायक होती है. कोई भी पोषक तत्व हो शरीर में ओवर होने पर साइड इफेक्ट दिखा सकता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ भी ऐसा ही है. ओमेगा 3 सप्लीमेंट की ओवरडोज के नुकसान जानने के लिए यहां पढ़ें.

ओमेगा 3 किसके लिए उपयोगी है? | What Is Omega 3 Useful For?

ओमेगा 3 एक प्रकार का फैटी एसिड है जो शरीर के लिए उपयोगी होता है. हालांकि, हमारा शरीर अपना ओमेगा 3 फैटी एसिड नहीं बना सकता है. यही कारण है कि हमें डाइट और सप्लीमेंट से अपने शरीर को ओमेगा 3 से पोषण देने की जरूरत है. ओमेगा 3 फैटी एसिड सी फिश, फिश ऑयल, अलसी के बीज, नट्स और चिया के बीज में पाए जाते हैं. जो लोग मछली नहीं खाते वे अक्सर ओमेगा 3 की अपने शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट डाइट लेते हैं.

गर्दन के दर्द को तुरंत ठीक करने के लिए कारगर घरेलू उपाय, अकड़न हो जाएगी एकदम छूं मंतर

कितनी मात्रा में लेना चाहिए ओमेगा 3 की खुराक:

हालांकि ओमेगा 3 शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन हमारे शरीर को इसकी बहुत कम मात्रा की ही जरूरत होती है. इसलिए, अगर आप ओमेगा 3 सप्लीमेंट का सेवन कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप सही मात्रा में सेवन कर रहे हैं. हर अतिरिक्त खुराक या तो बेकार हो सकती है या फिर शरीर को नुकसान दे सकती है.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के अनुसार, एक व्यक्ति को 250 मिलीग्राम से 2 ग्राम ईकोसापेन्टैनेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड लेना चाहिए.

सप्लीमेंट्स में ईकोसैपेंटेनोइक एसिड की अधिक मात्रा उन लोगों के लिए उपयोगी होगी जिन्हें सूजन संबंधी बीमारियां हैं.

इसलिए यह सलाह दी जाती है कि सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें ताकि आप जान सकें कि आपके लिए क्या बेहतर है.

चेहरे पर दही लगाने से मिलती है मनचाही चमक, जानें स्किन के लिए 6 जबरदस्त फायदे

ओमेगा 3 के ज्यादा सेवन से क्या होता है? (What Happens If You Consume Too Much Omega 3)

ओमेगा 3 की ज्यादा खुराक ब्लड शुगर लेवल को अचानक बढ़ा सकती है.

इन सप्लीमेंट्स का अधिक सेवन वजन बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है.
अधिक मात्रा में सेवन करने पर ये नींद के पैटर्न को भी बिगाड़ देते हैं.

इसलिए जब भी आपको इन सप्लीमेंट्स का सेवन करने के बाद गड़बड़ सांस या डकार महसूस हो, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें और खुराक की जांच परख करें.

ब्रेन और बॉडी को चुस्त, तुरुस्त रखने के लिए बेस्ट हैं ये 6 योग आसान, तनाव से मिलेगी मुक्ति

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.