किडनियों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए बदलनी होंगी आपको ये आदतें, जान लीजिए

Healthy Kidney Tips: किडनी सेहत का जरूरी हिस्सा होती है और इसे हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. यहां हम कुछ आसान तरीके बताएंगे जो आपको किडनी को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

किडनियों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए बदलनी होंगी आपको ये आदतें, जान लीजिए

अलावा कई क्रोनिक किडनी रोग हैं जो घातक हैं.

Kidney Health: किडनी शरीर के जरूरी अंग हैं. वे रक्त को शुद्ध करते हैं और शरीर से अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करते हैं. दुनियाभर में किडनी फेल होने से कई लोगों की मौत हो जाती है. इसके अलावा कई क्रोनिक किडनी रोग हैं जो घातक हैं. दुनिया भर में हर किसी को किडनी की बीमारियों को पहचानने की जरूरत है. किडनी की पुरानी बीमारी होने पर लोगों को अपना खास ध्यान रखना चाहिए. आपको इस इस बात का पता होना चाहिए कि हेल्दी किडनी के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. अपनी किडनी को हेल्दी रखने के लिए एक एक्टिव लाइफस्टाइल का पालन करना और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. यहां किडनी को हेल्दी रखने के तरीके बताए गए हैं.

अपनाएं ये 7 आदतें और रखें किडनी को हेल्दी | Follow These 7 Habits And Keep Kidney Healthy

1. फिट रहें

रेगुलर एक्सरसाइज करें और खुद को एक्टिव रखें. यह आपको एक अच्छा इम्यून सिस्टम बनाने में मदद करेगा, जो बदले में आपको मजबूत बनाएगी. नियमित व्यायाम करने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है और किडनी की पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

2. धूम्रपान या शराब

धूम्रपान या शराब पीने की लत स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है. धूम्रपान से किडनी की कुछ पुरानी बीमारियां भी हो सकती हैं. यह बुरी आदत आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है. साथ ही शराब का सेवन किडनी की फिल्टर करने की क्षमता को प्रभावित करता है.

यह भी पढ़ें: केमिकल वाला सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहते, तो घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल सन-प्रोटेक्टर, करेगा सूर्य की भयानक आंच से बचाव

3. दर्द निवारक दवाएं

दर्द निवारक आपको कई समस्याओं से कुछ अस्थायी राहत दे सकते हैं, हालांकि, इसे आदत न बनाएं. बिना डॉक्टर की सलाह के दर्द निवारक दवाओं का सेवन न करें. इसके अलावा ओवर-द-काउंटर दवाओं के उपयोग से बचें.

4. ब्लड प्रेशर की जांच करें

किडनी की किसी भी तरह की बीमारी से बचने के लिए आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना चाहिए. नियमित ब्लड प्रेशर चेक-अप आपको शुरुआती चरणों में असामान्यताओं का पता लगाने में मदद करेगा जिनका समय पर इलाज किया जा सकता है.

5. खूब पानी पिएं

अपने आप को हमेशा हाइड्रेटेड रखें. अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप हर रोज 7 से 8 गिलास पानी पिएं. पानी पीने की आदत किडनी की पथरी और किडनी की पुरानी बीमारियों की संभावना को कम करती है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड की नेचुरल दवा मानी जाती हैं ये पत्तियां, सिर्फ हफ्तेभर तक कर लीजिए सेवन, खून से खींच लेंगी सारी गंदगी

6. हेल्दी डाइट

एक बैलेंस डाइट बनाएं. जंक या प्रोसेस्ड फूड से दूर रहने की कोशिश करें और अपनी डाइट में फल, सब्जियां, नट्स और बीजों को शामिल करें. राजमा, शकरकंद और गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां आपकी किडनी के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)