Collagen Levels: त्वचा को जवां और बेदाग रखने के लिए उपाय, कोलेजन लेवल की गिरावट को रोकने के लिए Tips

Signs of Ageing: लंबे समय तक जवां रखने में कोलेजन प्रोटीन की अहम भूमिका होती है. इसके कम होने से त्वचा पर दाग-धब्बे और झुर्रियां की समस्या बढ़ने लगती है.कोलेजन के स्तर में गिरावट को कम करने के लिए नीचे दिए टिप्स काम के साबित हो सकते हैं.

Collagen Levels: त्वचा को जवां और बेदाग रखने के लिए उपाय, कोलेजन लेवल की गिरावट को रोकने के लिए Tips

Collagen Levels: त्वचा को जवां और बेदाग रखने के Tips

नई दिल्ली:

Prevent The Loss Of Collagen Levels: जैसे -जैसे उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा कोलेजन खोने (collagen) लगती है. कोलेजन शरीर में पाया जाने वाला एक प्रोटीन (protein) है, जो हमारी त्वचा को लचीलापन और जवां बनाए रखता है. कोलेजन लेवल के कम होने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं, त्वचा ढीली होने लगती है. ऐसे में कोलेजन स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. त्वचा को बेदाग और जवां बनाए रखने के लिए जानिए ये टिप्स-

Evergreen Flowers: सदाबहार में कई औषधीय गुण, मधुमेह से लेकर त्वचा रोग में मिलता है लाभ, बालों के लिए है नेचुरल डाई

त्वचा को जवां बनाए रखने और कोलेजन लेवल की गिरावट को रोकने के लिए Tips (Tips to prevent collagen levels decline)

ध्रुमपान को ना कहें

स्मोकिंग का न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य पर बल्कि त्वचा पर असर पड़ता है. धूम्रपान आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है और सूजन का कारण बनता है, जिससे कोलेजन का टूटना होता है. इसलिए, कोलेजन के स्तर में गिरावट को रोकने के लिए धूम्रपान छोड़ना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है.

खुद को हाइड्रेटेड रखें

शरीर में पानी की कमी कोलेजन के लेवल को बढ़ाता है. ऐसे में त्वचा को जवां, चमकीला और कोमल बनाए रखने के लिए जरूरी है आप भरपूर पानी पिएं. पानी पीने के साथ पानी वाले फलों जैसे तरबूज, खीरा और नारंगी को खाने की आदत डाल लें. 

Weight loss के लिए खीरा है हीरा, आज ही करें डाइट में शामिल, जानें इसके फायदे 

डाइट को रखें दुरुस्त

आहार का हमारे ओवरऑल हेल्थ पर प्रभाव पड़ता है. संतुलित आहार जैसे फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट को खाने से कोलेजन के स्तर में गिरावट को रोकने में मदद मिल सकती है. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे खट्टे फल, जामुन और हरी पत्तेदार सब्जियां कोलेजन उत्पादन के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं.

त्वचा को सूरज की रोशनी से बचाएं

सूर्य की तेज रोशनी आपकी त्वचा को न सिर्फ झुलसा सकती है बल्कि यह कोलेजन के लेवल को कम भी कर सकती है. ऐसे में जरूरी है कि त्वचा को सूरज की तेज रोशनी से बचा जाए. धूप में निकलते समय 30 एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. 

Weight Loss Exercises: मोटापा से हो गए हैं परेशान तो वजन घटाने के लिए 10 मिनट रोज करें ये एक्सरसाइज

भरपूर नींद

त्वचा की देखभाल में नींद अहम भूमिका निभाते हैं. नींद पूरी नहीं होने से ना सिर्फ आप दिनभर थका-थका महसूस करते हैं बल्कि लंबे समय तक इस आदत से आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाता है और कोलेजन के स्तर पर भी इसका असर पड़ता है. कोलेजन लेवल की गिरावट को रोकने के लिए रोजाना कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.