Evergreen Flowers: सदाबहार में कई औषधीय गुण, मधुमेह से लेकर त्वचा रोग में मिलता है लाभ, बालों के लिए है नेचुरल डाई

सालों भर उगने वाले सदाबहार का फूल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस फूल में कई औषधीय गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा और बालों की कई समस्या को कम कर सकते हैं.

Evergreen Flowers: सदाबहार में कई औषधीय गुण, मधुमेह से लेकर त्वचा रोग में मिलता है लाभ, बालों के लिए है नेचुरल डाई

Evergreen Flowers: सदाबहार के फूलों से बनाए नेचुरल डाई

नई दिल्ली:

Evergreen flower: सदाबहार के फूल को एवग्रीन फ्लावर भी कहा जाता है. यह एक ऐसा फूल है जो हर सालों भर फूलता है. इस फूल की सबसे बड़ी खासियत है कि इसका पौधा एक बार लगा लो तो बार-बार लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. यह कई रंगों में पाया जाता है, सफेद, गुलाबी और लाल. सदाबहार के फूल भले ही छोटे होते है लेकिन इस फूल में कई औषधीय गुण होते हैं. सदाबहार के फूल ही नहीं इसके पत्ते और जड़ों से भी कई रोगों का इलाज हो सकता है.

सदाबहार फूल के स्वास्थ्य और बालों के फायदे (Health and Hair Benefits of Evergreen flower)

त्वचा से जुड़ी समस्या में 

सदाबहार के फूलों और पत्तों का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी समस्याओं में किया जा सकता है. इससे कील-मुंहासों की समस्या दूर हो सकती है. इसके लिए सदाबहार के फूल और पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. इस फेस पैक का इस्तेमाल गर्मियों में भी किया जा सकता है. इससे झुर्रियों और दानों की समस्या को भी खत्म किया जा सकता है. 

Weight loss के लिए खीरा है हीरा, आज ही करें डाइट में शामिल, जानें इसके फायदे 

खुजली में मिलेगी राहत

अगर आप लंबे समय से खुजली से परेशान है तो सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सदाबहार के पत्तों को पीस कर पेस्ट बनाए और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं. ऐसा करने से खुजली में तुरंत राहत मिलती है. 

Hyperthermia: गर्मी में बॉडी के तापमान को संतुलित रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें,  शरीर भीतर से रहेगा कूल-कूल 

डायबिटीज और बीपी में लाभ 

मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को सदाबहार के पत्तों को चबाने से लाभ मिल सकता है. इससे शुगर लेवल कंट्रोल रह सकता है. वहीं सदाबहार के पौधों की जड़ों में अज्मलसिने नाम का एक्लकलॉयड पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सदाबहार के जड़ों को सुबह-सुबह चबाने से फायदा मिल सकता है. 

Weight Loss Exercises: मोटापा से हो गए हैं परेशान तो वजन घटाने के लिए 10 मिनट रोज करें ये एक्सरसाइज

सफेद बालों को करेगा काला 

सफेद बालों से परेशान हैं बनाए सदाबहार के फूलों से नेचुरल डाई. सदाबहार के फूल-पत्तियों से नेचुरल डाई बनाई जा सकती है. नेचुरल डाई बनाने के लिए सदाबहार के 20 से 30 फूल, 15 से 20 पत्तियां और कॉफी और चायपत्ती लें. सबसे पहले आधा कप पानी में चाय की पत्तियां डालकर अच्छी तरह उबालें. फिर उसे ठंडा हो जाने से, उसके बाद उसे छान लें. इसके बाद उसमें सदाबहार की पत्तियां और फूल डालकर पीस लें. अब इस पेस्ट में कॉफी पाउडर मिलाएं और बालों में लगाएं. एक घंटा बाद शैंपू से बाल को अच्छी तरह धो लें. कुछ ही दिनों में बालों में नेचुरल चमक नजर आने लगेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com