Health Tips: बहुत आसान है शक्कर या मीठे से दूरी बनाना, 7 सिंपल टिप्स आएंगे काम

Tips for Cutting Down on Sugar: ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप भी मीठे को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम.

Health Tips: बहुत आसान है शक्कर या मीठे से दूरी बनाना, 7 सिंपल टिप्स आएंगे काम

Health Tips: शुगर से दूरी बनाने में मदद करेंगे ये टिप्स.

7 Tips for Cutting Down on Sugar: आप सेहत बनाना चाहते हैं या फिट रहना चाहते हैं दोनों ही सूरतों में मीठे से दूरी बनाना जरूरी है. शुगर डायबिटीज के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. लेकिन मीठा खाने वाले का ये शौक उन्हें मीठे से दूर बनाने नहीं देता है. कुछ लोगों की मुश्किल ये होती है कि उन्हें पता ही नहीं चलता कि कब शुगर कंटेंट वाली चीजों का वो सेवन कर चुके हैं. कई ड्रिंक्स, सॉस और नाश्ते से जुड़ा सामान ऐसा होता है जिसमें शुगर कंटेंट होता है. लेकिन सवाल शक्कर से कैसे बचा जाए. इतने सारे सवालों का जवाब छुपा है सिर्फ सात आसान टिप्स में, जो आपके शुगर इनटेक को काफी हद तक कम करने में मददगार हैं. 

शक्कर कम खाने के आसान तरीके- Tips To Stop Eating Lots Of Sugar:

1. शक्कर वाली ड्रिंक कम पिएं-

कई तरह के ड्रिंक्स ऐसे होते हैं जिसमें शुगर कंटेंट काफी ज्यादा होता है. इसमें एनर्जी ड्रिंक्स, स्पोर्ट ड्रिंक्स, स्मूदीज और बाजार में मिलने वाले फ्रूट जूस शामिल हैं. ऐसे ड्रिंक्स को कम से कम पिएं. 

ये भी पढ़ें- सावधान! जरूरत से ज्यादा घी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

Latest and Breaking News on NDTV

2. एडेड शुगर वाली सॉस न खाएं-

जब भी कोई सॉस लेते हैं तो पहले उसका कंटेंट चैक कर लें. कैचअप, बारबेक्यू सॉस, स्पेगेटी सॉस और स्वीट चिली सॉस जैसी कुछ सॉस होती हैं जिनमें शुगर कंटेंट काफी ज्यादा होता है. ऐसी सॉस की जगह वो ऑप्शन तलाशें जिसमें शुगर कंटेंट न हो.

3. फुल फैट खाना खाएं-

आप वेट लॉस जर्नी पर हों तब भी शरीर के लिए फैट बहुत जरूरी हैं. बहुत से लो फैट फूड भी ऐसे होते हैं जिनमें फैट भले ही कम हो लेकिन शुगर कंटेंट ज्यादा होता है. जैसे लो फैट वनीला योगर्ट के 170 ग्राम में 24 ग्राम शक्कर होती है. जबकि फुल फैट प्लेन योगर्ट में नेचुरल मिल्क शुगर फ्री होती है.

4. होल फूड खाएं-

ज्यादा रिफाइंड खाने की जगह होल फूड पर फोकस करें. प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड ज्यादा नुकसानदायक है. उसकी जगह फल, दालें, होल ग्रेन और सब्जियां खाना ज्यादा बेहतर है.

5. ज्यादा प्रोटीन खाएं-

ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन खाने से शुगर क्रेविंग भी कम होती है, मेटाबॉलिज्म भी बढ़िया रहता है और फिलिंग और फुलनेस भी नहीं रहती है. प्रोटीन की वजह से कमजोरी भी महसूस नहीं होती.

6. हाई शुगर कंटेंट वाली चीजें न खाएं

मीठा खाने का शौक ज्यादा है तो उस पर लगाम लगाने की शुरुआत घर से ही करें. सबसे पहले ऐसी चीजों को घर पर लाना ही बंद कर दें, जिसमें शक्कर की मात्रा बहुत ज्यादा हो. घर में ऐसा सामान होगा ही नहीं तो आप खुद ही उसे खाने से बच जाएंगे.

7. खूब सोएं-

नींद की कमी आपके खाने की आदतों पर असर डालती है. अच्छी नींद मीठा खाने की इच्छा पर काफी हद तक काबू रखती है. इसलिए भरपूर नींद जरूर लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)