सावधान! जरूरत से ज्यादा घी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

आयुर्वेद के मुताबिक घी के कई फायदे हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा घी का सेवन सेहत को फायदा की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

सावधान! जरूरत से ज्यादा घी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

Ghee Side Effects: घी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Desi Ghee Side Effects in Hindi: घी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. घी खाने को स्वादिष्ट तो बनता ही है साथ ही आयुर्वेद के मुताबिक घी के कई फायदे भी हैं. लेकिन कहते हैं ना किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती. ठीक उसी प्रकार जरूरत से ज्यादा घी का सेवन करने से सेहत को फायदा की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं ज्यादा मात्रा में घी खाने से होने वाले नुकसान.

घी खाने के नुकसान- Ghe Khane Ke Nuksan:

1. एजिंग के लिए-

तमाम फायदे के बावजूद घी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए परिस्थितियों के अनुसार खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. जरूरी नहीं कि कोई चीज किसी को सूट करती है तो वह दूसरों को भी सूट करे. इसलिए घी का सेवन किसी व्यक्ति के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. वैसे तो घी को एंटी एजिंग के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन सावधानी के साथ ही इसका सेवन करें. 

Latest and Breaking News on NDTV

2. प्रेगनेंसी में-

प्रेगनेंसी में महिलाओं का ज्यादा घी का सेवन नहीं करना चाहिए. ये उनके लिए हानिकारक हो सकता है. वैसे तो इस दौरान कोई भी चीज बिना डॉक्टर की सलाह के ना सेवन करें.

3. कब्ज में-

अगर आपको कब्ज संबंधी समस्या है, तो आप घी का सेवन करने से बचें. क्योंकि जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से आपको पेट में जलन भी हो सकती है.

4. बुखार-

किसी भी तरह के बुखार के दौरान घी खाने की मनाही होती है. इसलिए दवाओं के साथ घी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना बहुत जरूरी है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)