विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2022

How To Control Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड से चलने फिरने में होती है दिक्कत तो बिना देर किए खाना शुरू करें ये फूड्स

Ways To Reduce Uric Acid: खून में हाई यूरिक एसिड लेवल से पीड़ित लोगों के लिए सही और हेल्दी फूड्स को चुनना मुश्किल होता है जिन्हें वे यूरिक एसिड डाइट (Uric Acid Diet) में शामिल कर सकें.

Read Time: 5 mins
How To Control Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड से चलने फिरने में होती है दिक्कत तो बिना देर किए खाना शुरू करें ये फूड्स
How To Reduce Uric Acid: शरीर में हाई यूरिक एसिड गठिया का कारण बनता है.

Uric Acid Patient Diet: शरीर में यूरिक एसिड का हाई लेवल गठिया जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. जब हमारा शरीर अपशिष्ट या गंदगी को बाहर निकालने में सक्षम नहीं होता है, तो यह शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाता है, जिससे जोड़ों में ठोस क्रिस्टल बनते हैं, जिसे गाउट कहा जाता है. खून में हाई यूरिक एसिड लेवल (से पीड़ित लोगों के लिए सही और हेल्दी फूड्स को चुनना मुश्किल होता है जिन्हें वे यूरिक एसिड डाइट में शामिल कर सकते हैं. यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Uric Acid) या यूरिक एसिड को कम करने के उपाय सब कुछ आपकी डाइट और खानपान पर निर्भर करता है. अगर आप यूरिक एसिड रोगियों के लिए फूड्स (Foods for Uric Acid Patients) की तलाश कर रहे हैं तो यहां कुछ फूड्स की लिस्ट हैं जिन्हें आपको हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड रोगी के लिए फूड्स | Foods For High Uric Acid Patient

1) विटामिन सी

सबसे अच्छे रिजल्ट पाने के लिए अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर फलों को शामिल करें. अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन 500 मिलीग्राम विटामिन सी के सेवन से यूरिक एसिड लेवल को कम समय में कम किया जा सकता है. संतरे या नीबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है और आपको जरूरी मात्रा में विटामिन सी प्रदान करने में बेहद मददगार हो सकता है.

कैसे पहचानें डैमेज हो रही हैं किडनियां, शरीर में ये 8 बदलाव किडनी की बीमारियों का देते हैं संकेत

2) रेशेदार फूड्स

अपने आहार में फाइबर को शामिल करना बहुत मददगार हो सकता है. फाइबर से भरपूर डाइट लेने से शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए ओट्स, साबुत अनाज, सब्जियां जैसे ब्रोकोली, कद्दू और अजवाइन को आहार में शामिल करना चाहिए.

3) चेरी

हाई यूरिक एसिड लेवल से पीड़ित लोगों के लिए सही प्रकार के फलों का चयन करने से यूरिक एसिड लेवल कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. सभी प्रकार के जामुन जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी आदि में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके अलावा, वे फाइबर से भी भरे होते हैं जो खून में यूरिक एसिड की कमी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

कौन से Vitamin की कमी से नहीं आती रात को नींद, जानिए क्या खाकर बढ़ाएं अपना Sleeping Time

4) फल और टमाटर

सब्जियों की तरह ही फल भी यूरिक एसिड के बढ़ते लेवल से राहत दिलाने में बेहद मददगार होते हैं. टमाटर, जिन्हें सब्जी के बजाय फल के रूप में भी गिना जाता है, आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं और उनकी हाई विटामिन सी सामग्री यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकती है.

anjess7o

Uric Acid Diet: टमाटर भी यूरिक एसिड को घटाने में मदद कर सकता है. 

5) खीरा और गाजर

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है तो गाजर और खीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. गाजर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो एंजाइम के उत्पादन को नियंत्रित करने में अच्छे होते हैं. ये एंजाइम खून में यूरिक एसिड के संश्लेषण को बढ़ावा देते हैं. इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण ये शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा को बाहर निकालने में भी सहायक होते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू करने के 5 अचूक उपाय, नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

6) सब्जियां

सब्जियां हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करती हैं और यूरिक एसिड को भी कंट्रोल में रखती हैं. पालक, शतावरी, मटर और फूलगोभी जैसी सब्जियों से बचना चाहिए क्योंकि वे यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं.

7) डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाला थियोब्रोमाइन एल्कलॉइड हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने में बहुत मददगार है क्योंकि यह फेफड़ों की ब्रोन्कियल मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
How To Control Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड से चलने फिरने में होती है दिक्कत तो बिना देर किए खाना शुरू करें ये फूड्स
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;