शुगर के बारे में दुनिया में फैले हैं ये 5 झूठ, कहीं आप तो नहीं करते हैं इनपर विश्वास? जानिए फैक्ट्स

यह एक आम मिथ्स है कि शुगर का सेवन सीधे तौर पर डायबिटीज का कारण बनता है. यहां शुगर के बारे में कुछ सामान्य मिथ्स हैं जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

शुगर के बारे में दुनिया में फैले हैं ये 5 झूठ, कहीं आप तो नहीं करते हैं इनपर विश्वास? जानिए फैक्ट्स

शुगर का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

आपने कई बार सुना होगा कि चीनी आपकी दुश्मन है, इससे वजन बढ़ सकता है वगैरह-वगैरह. खैर, इन बातों के साथ कई किंतु-परंतु जुड़े हुए हैं. चीनी के बारे में कई लोकप्रिय मिथ्स हैं जो कई लोगों को अपनी पसंदीदा मिठाई छोड़ने के लिए मजबूर कर सकते हैं. शुगर का सही तरीके से सेवन करने में आपकी मदद के लिए यहां शुगर से जुड़े कुछ आम मिथ्स को दूर किया गया है. चलिए जानते हैं.

शुगर के बारे में सबसे बड़े मिथ्स | Biggest Myths About Sugar

1. शुगर लत लगाने वाली होती है

आमतौर पर यह माना जाता है कि शुगर लत लगाने वाली होती है. हालांकि, इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि शुगर नशे की लत है. कुछ लोगों के लिए कुछ मीठा खाने से डोपामाइन बढ़ सकता है लेकिन यह लत के समान नहीं है. कुछ लोगों को शुगर खाने की इच्छा भी हो सकती है या दूसरे फूड्स की तुलना में शुगर खाने का ज्यादा आनंद ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 35 साल की उम्र के बाद भी दिखेंगे जवां, 25 जैसी चमक और कद-काठी के रहेंगे लोग दीवाने, बस रोज करें इन चीजों का सेवन

2. शुगर डायबिटीज का कारण बनती है

यह एक आम मिथ्स है कि शुगर का सेवन सीधे तौर पर डायबिटीज का कारण बनता है. कई बार डायबिटीज को आम आदमी की भाषा में शुगर भी कहा जाता है. हालांकि, पारिवारिक इतिहास, जीन, उम्र, शरीर का वजन, पीसीओएस और फिजिकल एक्टिविटी टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम कारक हैं.

3. आपको जीरो-शुगर डाइट का सेवन करना चाहिए

खैर, शुगर आपकी दुश्मन नहीं है. वजन कम करने या हेल्दी खाने के लिए कई लोग अक्सर अपनी डाइट से शुगर को हटा देते हैं. सच तो यह है कि ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन हानिकारक होता है. सही स्रोतों से इसका सेवन न करना बुरा है. इसलिए शुगर और शुगरी ड्रिंक्स जैसे अनहेल्दी स्रोतों के बहुत ज्यादा सेवन से बचें.

4. आर्टिफिशियल स्वीटनर्स बेहतर हैं

बाजार ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स से भरा पड़ा है जिनमें आर्टिफिशियल मिठास होती है. उन्हें रेगुलर प्रोडक्ट्स की तुलना में हेल्दी भी माना जाता है.

शोध के अनुसार, आर्टिफिशियल स्वीटनर्स बहुत ज्यादा लत लगाने वाली होती है. आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का बहुत ज्यादा सेवन डायबिटीज और यहां तक कि कैंसर सहित पुरानी स्वास्थ्य कंडिशन के हाई जोखिम से भी जुड़ा हुआ है.

यह भी पढ़ें: नई माओं को डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू क्यों खाने चाहिए? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए ये 5 कारण

5. शुगर कैविटीज का कारण बनती है

शुगर और शुगरी ड्रिंक्स का बहुत ज्यादा सेवन कैविटीज को ट्रिगर कर सकता है, लेकिन केवल शुगर ही दोषी नहीं है.

शुगर का सेवन कम मात्रा में किया जा सकता है. आपको आर्टिफिशियल और एक्स्ट्रा शुगर के बजाय शुगर के नेचुरल सोर्सेज को चुनना चाहिए.

Home Remedies for Glowing Skin in Hindi | दमकती, बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)