Post Diwali Digestion: एसिडिटी, ब्लोटिंग, गैस और कब्ज से तुरंत छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

How To Get Rid Of Acidity: अगर आप एसिडिटी या पेट की गैस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ कारगर उपाय बताए गए हैं जो आपकी तुरंत मदद कर सकते हैं.

Post Diwali Digestion: एसिडिटी, ब्लोटिंग, गैस और कब्ज से तुरंत छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

How To Get Rid Of Acidity: कई लोग दिवाली के बाद पेट में गैसे या एसिडिटी से परेशान होंगे.

Stomach Gas Problem: दीवाली पर आप खुद को तले हुए खाने, मिठाइयां और बहुत सारे लजीज व्यंजनों को लुफ्त उठाने से नहीं रोक सकते हैं. इसका मतलब है कि एसिडिटी या कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं होने की बहुत ज्यादा संभावना होती है. कई लोग दिवाली के बाद पेट में गैसे या एसिडिटी से परेशान होंगे. ऐसे में अगर आप भी दर्द और चुभन से काफी बैचेन हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपके लिए चमत्कार कर सकते हैं. अगर आप एसिडिटी या पेट की गैस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ कारगर उपाय बताए गए हैं जो आपकी तुरंत मदद कर सकते हैं.

पोस्ट दिवाली की एसिडिटी और गैस से कैसे छुटकारा पाएं? | How To Get Rid Of Acidity And Gas Post Diwali?

1. गुलकंद का पानी पिएं

जब हम दिवाली के दौरान रात भर पार्टी करते हैं, हम सुबह उठते ही गैसी, फूला हुआ, कब्ज या भारी सिर जैसा महसूस करते हैं. दिन की शुरुआत गुलकंद के पानी से करना एक अच्छा विचार है.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

एक चम्मच गुलकंद लें और इसे एक गिलास पानी में मिलाएं और फिर इसे हिलाएं और इसे घूंट लें. अगर आपके पास गुलकंद नहीं है, तो आप गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग कर सकते हैं. उनमें से कुछ को एक गिलास पानी में मिलाकर हिलाएं और पी लें. सभी गुलाब की पंखुड़ियों को चबाएं. इससे आपको कब्ज, एसिडिटी और सूजन में मदद मिलेगी.

2. सुबह-सुबह की झपकी लें

नाश्ते के बाद 15-20 मिनट की झपकी लेना फायदेमंद हो सकता है. यह तरकीब आपके आंतों को प्रभावी ढंग से साफ करने में मदद कर सकती है.

3. लंच 1/2 केले के साथ समाप्त करें

यह तरकीब छोटे बच्चों की कब्ज से राहत दिलाने में भी बहुत मददगार है. अपना नियमित दोपहर का भोजन करें - रोटी, सब्जी, दाल, चावल और इसे 1/2 केले के साथ लपेटें.

4. शाम को 2-5 मिनट के लिए सुप्तबाधाकोणासन में लेट जाएं

शाम को हमारी पेट की सूजन बढ़ने लगती है. अगर ऐसा है, तो यह आसन बहुत प्रभावी है. सुप्तबाधाकोणासन को करने के लिए, आप अपने दोनों पैरों को एक साथ और अपने दोनों घुटनों को जितना हो सके नीचे ले आएं. अपनी पीठ को एक बोल्टर से सहारा दें और लगभग 2-5 मिनट के लिए लेट जाएं.

आपके किचन में रखी ये 7 चीजें नेचुरल पेन किलर का करती हैं काम, दांत हो या पेट दर्द हर मर्ज का करती हैं इलाज

5. रात के खाने में चावल का पेज लें

चावल को ढेर सारे पानी में उबाल लें, इसे सूपी होने दें और इसे एक कप में डालें. दो चम्मच घी डालें और इसे पी लें. आपको पेट में भी हल्कापन महसूस होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कब्ज दूर कर किडनी को दुरुस्त करता है नींबू, जानें इसके फायदे:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com