क्या एक्सरसाइज अस्थमा के लक्षणों को रोक सकती हैं, यहां हैं अस्‍थमा के मरीज के लिए बेस्‍ट एक्सरसाइज

Asthma and Exercise: अस्थमा में लंग्स के एयरवेज में सूजन आने के कारण खांसने और घरघराहट जैसे लक्षण शुरू हो जाते हैं. कभी कभी एक्सरसाइज करने से भी अस्थमा के लक्षण शुरू हो जाते हैं.

क्या एक्सरसाइज अस्थमा के लक्षणों को रोक सकती हैं, यहां हैं अस्‍थमा के मरीज के लिए बेस्‍ट एक्सरसाइज

अस्थमा के मरीज कर सकते हैं ये आसान एक्सरसाइज

खास बातें

  • रेगुलर एक्सरसाइज से अस्थमा के लक्षणों को रोकने में मदद मिल सकती है.
  • नियमित एक्सरसाइज से लंग्स की ऑक्सीजन लेने की क्षमता बढ़ जाती है
  • नियमित एक्सरसाइज से एयरवेज की सूजन कम होने में मदद मिलती है.

Which exercise is best for asthma patients? अस्थमा (Asthma) लंग्स से जुड़ी बीमारी है. इसमें लंग्स के एयरवेज में सूजन आने के कारण खांसने और घरघराहट जैसे लक्षण शुरू हो जाते हैं जिससे सांस लेने में परेशानी होने लगती है. कभी कभी एरोबिक जैसे एक्सरसाइज के कारण अस्थमा के लक्षण ट्रिगर हो जाते हैं, इसे एक्सरसाइज इंड्यूस्ड अस्थमा या एक्सरसाइज इंड्यूस्ड ब्रोन्कोकन्सट्रिक्शन (EIB) कहा जाता है. अगर आपको अस्थमा नहीं है फिर भी EIB हो सकता है. EIB होने पर बहुत से लोग एक्सरसाइज (Exercise) करने से बचना चाहते हैं लेकिन EIB होने का यह मतलब नहीं है कि एक्सरसाइज नहीं किया जाए. रेगुलर एक्सरसाइज से अस्थमा के लक्षणों को रोकने और लंग्स की हेल्थ को बेहतर करने में मदद मिल सकती है. बस जरूरी यह है कि सही एक्सरसाइज का चुनाव किया जाए. आइए जानते हैं एक्सरसाइज अस्थमा को कैसे प्रभावित (Asthma and Exercise) करता है और अस्थमा के मरीजों के लिए कौन से एक्सरसाइज बेहतर हैं….

क्या एक्सरसाइज अस्थमा के लक्षणों को रोक सकता है | क्या व्यायाम से अस्थमा दूर हो सकता है? | Can exercise stop asthma symptoms

कुछ एक्सरसाइज अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकते हैं और सूजन को बढ़ाए बिना लंग्स को मजबूत कर सकते हैं.

सहनशक्ति बढ़ाने वाले एक्सरसाइज : ऐसे एक्सरसाइज जिनसे सहनशक्ति बढ़ती है, अस्थमा में फायदेमंद होते हैं. ये एयरवेज की सहनशक्ति बढ़ाते हैं और इससे लंग्स को ऐसे काम करने में आसानी होती है,जो पहले आपको थका देते थे. जैसे सीढ़ी चढ़ना.

सूजन घटाने वाले : नियमित एक्सरसाइज से एयरवेज की सूजन कम होने में मदद मिलती है. इससे सांस लेने में हो रही परेशानी कम हो जाती है.

लंग्स की क्षमता बढ़ाने वाले : नियमित एक्सरसाइज से लंग्स की ऑक्सीजन लेने की क्षमता बढ़ जाती है और सामान्य कामकाज के दौरान ऑक्सीजन लेने के लिए लंग्स को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

ये भी पढ़ें: सर्दी खांसी ही नहीं आपके हार्ट की हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा है शहद, जानें शहद के फायदे

अस्थमा के मरीजों के लिए बेस्ट एक्सरसाइज | Best Exercises For People With Asthma

अस्थमा में लंग्स के एयरवेज में सूजन आने के कारण खांसने और घरघराहट जैसे लक्षण शुरू हो जाते हैं. कभी कभी एक्सरसाइज करने से भी अस्थमा के लक्षण शुरू हो जाते हैं. बदलते मौसम के साथ भी अस्‍थमा ट्र‍िगर हो सकता है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे बेहतरीन व्‍यायाम जो अस्‍थमा के मरीज कर सकते हैं और राहत पा सकते हैं. यहां हैं अस्‍थमा के मरीजों के लिए बेस्‍ट एक्‍सरसाइज‍. 

स्विमिंग

अस्थमा के मरीजों के लिए स्विमिंग बेहतरीन एक्सरसाइज है. तैराकी के दौरान नमी और गर्म हवा, चेस्ट पर पानी का दबाव होता है जिससे अस्थमा के लक्षण ट्रिगर नहीं होते हैं.

वॉकिंग

टहलना भी अस्थमा के मरीजों के लिए अच्छा होता है. यह बॉडी पर ज्यादा दबाव नहीं डालता है. हालांकि अस्थमा के मरीजों को बहुत ठंड में वॉक नहीं करना चाहिए. सूर्य के निकलने और तापमान के कुछ बढ़ जाने पर भी वॉक करना बेहतर होगा.

ये भी पढ़ें:  60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

खेल

अस्थमा के मरीजों के लिए बेसबॉल, वॉलीबॉल, गोल्फ और फुटबॉल जैसे खेल भी अच्छे एक्सरसाइज हो सकते हैं.

Osteoporosis: Risk factors, diagnosis, treatment in Hindi | Orthopedic Doctor से जानें कारण और इलाज, Watch Video: 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)