विज्ञापन
Story ProgressBack

धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार

Tanning Saf Karne Ka Tarika: इन घरेलू नुस्खों का नियमित उपयोग करने से टैनिंग कम होती है और त्वचा फिर से चमकदार और हेल्दी दिखने लगती है. याद रखें कि किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले एक पैच टेस्ट कर लें ताकि किसी भी प्रकार की एलर्जी से बचा जा सके.

Read Time: 3 mins
धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार
Tanning Removal Tips: टैनिंग हटाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं.

Tan Removal Natural Remedies: गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण त्वचा पर टैनिंग होना एक आम समस्या है. त्वचा का रंग गहरा हो जाना और रूखापन महसूस होना आम लक्षण हैं, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. हालांकि बाजार में कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन घरेलू नुस्खे भी टैनिंग को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं. अगर आप घर ही कुछ दिन तक इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं तो धूप की वजह से जली हुई स्किन को फिर से साफ करने में ये मददगार हो सकते हैं. यहां तीन ऐसे घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं, जो टैनिंग का कालापन उतारने में सहायक हो सकते हैं:

धूप से जले हाथ, गर्दन और चेहरे को साफ करने के घरेलू नुस्खे:

1. नींबू और शहद का मिश्रण

नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं और शहद त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है. यह मिश्रण त्वचा को चमकदार और कोमल बनाने में मदद कर सकता है. एक नींबू का रस निकालें. उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. गुनगुने पानी से धो लें. इस नुस्खे का नियमित उपयोग करने से त्वचा का रंग साफ और चमकदार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट, तो एक्सपर्ट के बताए इन इन प्रभावी घरेलू उपायों को करें, ब्लोटिंग से मिलेगी राहत

2. दही और बेसन का पेस्ट

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जबकि बेसन डेड स्किन को हटाने में मदद कर सकता है. एक चम्मच दही लें. उसमें दो चम्मच बेसन मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. हल्के हाथों से मलते हुए ठंडे पानी से धो लें. इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार करने से टैनिंग की समस्या कम हो सकती है.

3. एलोवेरा जेल और आलू का रस

एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक और नमी प्रदान करता है, जबकि आलू का रस त्वचा की रंगत को हल्का करने में सहायक हो सकता है. एक आलू का रस निकालें. उसमें ताजे एलोवेरा जेल की कुछ मात्रा मिलाएं. इस मिश्रण को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: Explainer: कब और कैसे मिले हमें विटामिन्स, विटामिन परिवार की पूरी कहानी

इस नुस्खे का नियमित उपयोग करने से त्वचा का प्राकृतिक रंग वापस आ सकता है और त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है. इन घरेलू नुस्खों को आजमाते समय ध्यान रखें कि सभी सामग्री ताजगी और शुद्धता में हो. इन नुस्खों के नियमित उपयोग से आप टैनिंग की समस्या से निजात पा सकते हैं और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hair Care: क्या वापस आ सकते हैं गिरे हुए बाल? डॉक्टर ने बताया नए बाल उगाने का तरीका
धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार
स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व
Next Article
स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;