Diabetes Diet: अगर आपको डायबिटीज है तो Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स से चिपके रहें

Foods For Diabetes: “डायबिटीज होने पर खाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स का पता लगाना कठिन नहीं है. चीजों को सरल रखना और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना आपका पहला लक्ष्य होना चाहिए."

Diabetes Diet: अगर आपको डायबिटीज है तो Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स से चिपके रहें

Diabetes: जामुन स्टार्च को शुगर में बदलने से रोकता है.

Foods For Sugar Patient: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि से जुड़ी है. शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अपनी क्रेविंग पर सख्त नियंत्रण रखना और हेल्दी भोजन का सेवन करना जरूरी है. जबकि डायबिटीज रोगियों के लिए कोई खास डाइट प्लान नहीं है. उन फूड्स पर अधिक ध्यान देना चाहिए जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाते हैं. इंस्टाग्राम पर 'न्यूट्रिशन बाय लवनीत' नाम से एक पेज पर 5 फूड्स के बारे में बताया गया है जो डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है, “डायबिटीज होने पर खाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स का पता लगाना कठिन नहीं है. चीजों को सरल रखना और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना आपका पहला लक्ष्य होना चाहिए."

डायबिटीज रोगियों के लिए 5 हेल्दी फूड्स | 5 Healthy Foods For Diabetics

1. आंवला

ऐसा माना जाता है कि इस फूड्स में क्रोमियम होता है जिसका अग्न्याशय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जहां इंसुलिन का उत्पादन होता है. यह बदले में शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Skin पर से झुर्रियों और दागों का सफाया करने के लिए कारगर 7 प्राकृतिक उपचार, Aging पर लगाएं लगाम

2. नीम

ये फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपेनोइड्स, एंटीवायरल यौगिकों और ग्लाइकोसाइड्स से भरे हुए हैं और आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. ये डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद है.

3. जामुन

इस फल में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं और यह इसके सर्वोत्तम औषधीय लाभों में से एक है. जामुन में एक जरूरी ग्लाइकोसाइड नाम का जैम्बोलिन होता है जो स्टार्च को चीनी में बदलने से रोकता है जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसलिए डायबिटीज वाले लोगों को अपनी डाइट में जामुन को शामिल करना चाहिए.

Heart Attack के 5 शुरुआती संकेत जिन्हें Flu के लक्षण मान लेते हैं हम, ऐसे करें फर्क और रोकें हार्ट अटैक

4. दालचीनी

ये कोशिकाओं में ग्लूकोज के ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ाकर डायबिटीज से लड़ने में मदद कर सकता है. यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद कर सकता है, जिससे ग्लूकोज को कोशिकाओं में ले जाने में इंसुलिन अधिक कुशल हो जाता है.

5. करेला

आप इस सब्जी को कितना भी नापसंद कर लें. इसके स्वास्थ्य लाभों को नजरअंदाज करना असंभव है. इसमें पॉलीपेप्टाइड-पी प्लांट इंसुलिन के साथ चारैन्टिन, विसीन, ग्लाइकोसाइड और अरबिनोसाइड जैसे कड़वे रसायन होते हैं, जो क्रिया में हाइपोग्लाइसेमिक है और लीवर, मांसपेशियों और वसा कोशिकाओं में ग्लूकोज तेज और ग्लाइकोजन संश्लेषण को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल में सुधार करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.