Stress Reducing Foods: सिर्फ इस एक विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन आपके स्ट्रेस को जड़ से दूर कर सकता है!

Vitamin C For Stress: क्या आप तनाव में हैं? तनाव आपके विचार से ज्यादा हानिकारक हो सकता है. एक हेल्दी डाइट आपको तनाव को मैनेज करने में मदद कर सकती है. यहां एक महत्वपूर्ण विटामिन है जिसे आपको स्ट्रेस लेवल को कम करने से नहीं चूकना चाहिए.

Stress Reducing Foods: सिर्फ इस एक विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन आपके स्ट्रेस को जड़ से दूर कर सकता है!

Stress Reducing Foods: तनाव खाने की आदतों और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है

खास बातें

  • तनाव आपके भूख हार्मोन को प्रभावित कर सकता है.
  • बहुत अधिक तनाव भी अनिद्रा का कारण बन सकता है.
  • विटामिन सी से भरपूर फूड्स तनाव को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

Vitamin C For Stress And Anxiety: तनाव आपके समग्र स्वास्थ्य को एक से अधिक तरीकों से खराब कर सकता है. जब अनकंट्रोल छोड़ दिया जाता है, तो तनाव आपके मानसिक स्वास्थ्य, शरीर के वजन, खाने की आदतों, नींद के पैटर्न और बहुत कुछ को प्रभावित कर सकता है. आजकल तनाव बढ़ने के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं. अपनी जीवनशैली में कुछ बदलावों के साथ स्ट्रेस को प्रभावी ढंग से मैनेज किया जा सकता है. आप जो भोजन करते हैं वह आपके स्ट्रेस लेवल के साथ-साथ समग्र मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है. लेकिन बहुत से लोग इस बात से वाकिफ नहीं हैं कि स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. उसी पर प्रकाश डालते हुए, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया. जानें कि कैसे एक सामान्य विटामिन आपको तनाव को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करें | Include Vitamin C In Your Diet

अपने तनाव को कम करने और मैनेज करने की कोशिश करते समय डाइट और लाइफस्टाइल दोनों महत्वपूर्ण हैं. बहुत अधिक तनाव धातु और शारीरिक दोनों तरह से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, "हमने स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए मैग्नीशियम, सेरोटोनिन के लेवल और बहुत कुछ के बारे में चर्चा की है, लेकिन एक सामान्य विटामिन जिसका हम अक्सर अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए उपभोग करते हैं, आपको स्ट्रेस मैनेज करने में भी मदद कर सकता है! हां, वह विटामिन सी है. इसमें एक है न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव होता है. बहुत से लोग जानते हैं कि विटामिन सी एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है लेकिन शरीर पर इसका एंटी-चिंता और अवसाद-विरोधी प्रभाव भी होता है."

बत्रा कहते हैं, "अध्ययनों से पता चला है कि अत्यधिक अवसाद वाले लोगों में, विटामिन सी बेहतर उत्तरजीविता तंत्र और बेहतर तनाव के बाद प्रतिक्रिया में मदद कर सकता है. अपनी डाइट में पर्याप्त विटामिन सी शामिल करने से मूड में सुधार हो सकता है."

jr46hlcoVitamin C For Stress: पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि विटामिन सी मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है

इस विटामिन के लिए क्या खाएं?

बत्रा कहती हैं कि आपको विटामिन सी के प्राकृतिक स्रोतों पर भरोसा करना चाहिए. वह कहती हैं, "बहुत अधिक विटामिन सी की खुराक को डाइट में शामिल करना जरूरी नहीं है. आप इसे नींबू, आंवला, बेल मिर्च और स्ट्रॉबेरी जैसे फूड्स के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं."

"यह आपको बेहतर महसूस करने, आपके मूड को नियंत्रित करने और आपको ऊर्जावान छोड़ने में मदद करेगा. मानसून के दौरान आप थकान महसूस करते हैं. इसलिए, विटामिन सी चुनें! गर्मी को मात देने और बेहतर इलेक्ट्रोलाइट संतुलन और तनाव से निपटने के लिए शिकंजी बनाएं."

विटामिन सी के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Vitamin C

विटामिन सी एक मजबूत इम्यून सिस्टम, बेहतर आयरन अवशोषण, हेल्दी स्किन, बेहतर माइंड फंक्शन और हेल्दी दृष्टि सहित कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.


(लवनीत बत्रा दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.