विज्ञापन
Story ProgressBack

अक्सर फूल जाता है आपका पेट, गैस से होती है चुभन, तो ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, ब्लोटिंग से राहत दिलाने में बेहद मददगार

Bloating Home Remedies: अक्सर एसिडिटी और पेट में गैस बनने से पेट फूल जाता है और इस ब्लोटिंग को कम करना काफी मुश्किल हो सकता है. यहां हम कुछ घरेलू उपायों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप पेट फूलने की समस्या से निजात पा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
अक्सर फूल जाता है आपका पेट, गैस से होती है चुभन, तो ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, ब्लोटिंग से राहत दिलाने में बेहद मददगार
Bloating Home Remedies: घरेलू उपचार पेट फूलने को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं.

Pet Phoolne Ka Gharelu Ilaj: पेट फूलना एक ऐसी कंडिशन है जिसमें पाचन तंत्र में गैस के बहुत ज्यादा बनने के कारण पेट भरा हुआ, कड़ा और अक्सर सूजा हुआ महसूस होता है. यह खराब गट हेल्थ का संकेत हो सकता है, जो आमतौर पर ज्यादा खाने, फूड इंटॉलरेंस, कब्ज या गट माइक्रोबायोटा में असंतुलन जैसे कारकों की वजह से होता है. जबकि पेट फूलना आमतौर पर एक गंभीर स्थिति नहीं है, लगातार पेट फूलना पाचन समस्याओं का संकेत हो सकता है. घरेलू उपचार पेट फूलने को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं. यहां हम घरेलू उपायों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप पेट फूलने को कम करने के लिए आजमा सकते हैं.

पेट फूलने से राहत पाने के लिए कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies To Get Relief From Bloating

1. अदरक

अदरक में जिंजरोल और शोगोल जैसे यौगिक होते हैं जो पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं, सूजन को कम करते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिलेटेड मसल्स को आराम देते हैं. 10 मिनट के लिए पानी में ताजा अदरक के कुछ स्लाइस उबालें. स्वाद के लिए शहद और नींबू डालें.

2. पुदीना

पुदीने में मेंथॉल होता है, जो पाचन तंत्र की मांसपेशियों पर एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव डालता है, जिससे गैस और सूजन से राहत मिल सकती है. पुदीने की चाय की थैली या पुदीने की ताजी पत्तियों को 5-10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं.

यह भी पढ़ें: फोटो और वीडियो ही नहीं, अब जन्म से पहले बच्चे भी हो सकते हैं 'एडिट', जानिए क्या होता है Preimplantation Genetics

3. सौंफ के बीज

सौंफ के बीजों में वातहर गुण होते हैं जो आंतों से गैस को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे सूजन कम होती है. भोजन के बाद, आधा चम्मच सौंफ के बीज चबाएं या सौंप के बीजों को 10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं.

Latest and Breaking News on NDTV

4. कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल में सूजन-रोधी और क्रैम्प्स-रोधी गुण होते हैं जो पाचन की मांसपेशियों को आराम पहुंचाते हैं और सूजन से राहत दिलाते हैं. कैमोमाइल टी बैग को 5-10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं. बेहतर राहत के लिए सोने से पहले कैमोमाइल चाय पीने की कोशिश करें.

5. नींबू पानी

नींबू का रस पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को उत्तेजित करता है, जो पाचन में सहायता करता है और सूजन को कम करता है. एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ें और सुबह खाली पेट पिएं.

6. सेब का सिरका

सेब का सिरका पेट में एसिड को बढ़ाता है, पाचन में सुधार करता है और गैस और सूजन को कम करता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. इसे खाने से पहले पीने की सिफारिश की जाती है.

यह भी पढ़ें: मिल गया छोटी उम्र में सफेद हुए बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा, आजमाकर देखिए जड़ से काला कर सकता है एक-एक बाल

7. अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन होता है, एक एंजाइम जो प्रोटीन को तोड़ने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है, जिससे सूजन कम होती है. सूजन को कम करने के लिए भोजन के बाद ताजे अनानास के कुछ स्लाइस खाएं. आप अनानास को स्मूदी या फलों के कटोरे में भी मिला सकते हैं.

8. प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स आंत में लाभकारी बैक्टीरिया पेश करते हैं, जो पाचन में सुधार कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। अपने आहार में दही, केफिर, सौकरकूट और अन्य किण्वित खाद्य पदार्थ शामिल करें। पैकेज पर दिए गए खुराक निर्देशों का पालन करें या अपने दैनिक आहार में थोड़ी मात्रा में शामिल करें.

9. केले

केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो लिक्विड बैलेंस को कंट्रोल करने वाटर रिटेंशन को रोकने में मदद करता है, जो सूजन का एक सामान्य कारण है. नाश्ते के रूप में एक पका हुआ केला खाएं या इसे स्मूदी और नाश्ते के अनाज में मिलाएं.

यह भी पढ़ें: बच्चे को कैसे बनाएं जिम्मेदार, किस उम्र में सौंपे क्या जिम्मेदारी कि आपके बच्चों की तारीफ करे ये दुनिया सारी...

10. पानी

पर्याप्त पानी पीने से पाचन को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिल सकती है और ये कब्ज को रोक सकता है, जिससे सूजन हो सकती है. पूरे दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं, खासकर भोजन से पहले और बाद में.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोटो और वीडियो ही नहीं, अब जन्म से पहले बच्चे भी हो सकते हैं 'एडिट', जानिए क्या होता है Preimplantation Genetics
अक्सर फूल जाता है आपका पेट, गैस से होती है चुभन, तो ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, ब्लोटिंग से राहत दिलाने में बेहद मददगार
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
Next Article
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;