Benefits Of Steam:  भाप लेने के हैं कई फायदे, जानें भाप लेने का सही तरीका

Benefits Of Steam : आम तौर पर नाक खोलने के लिए भाप लिया जाता है और यह सर्दी, एलर्जी या साइनसाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से काम करता है. भाप लेने से गले की खराश से भी राहत मिल सकती है.

Benefits Of Steam:  भाप लेने के हैं कई फायदे, जानें भाप लेने का सही तरीका

Benefits Of Steam: भाप लेने के कमाल के फायदे.

Benefits Of Steam : सर्दी और खांसी जैसी समस्या होने पर अक्सर भाप लेने (Steam inhalation) की सलाह दी जाती है. यह सदियों पुराना उपाय है जो रेस्पिरेटरी हेल्थ (Respiratory health) को बेहतर बनाता है और सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाता है. आम तौर पर नाक खोलने के लिए भाप लिया जाता है और यह सर्दी, एलर्जी या साइनसाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से काम करता है. भाप लेने से गले की खराश से भी राहत मिल सकती है. आइए जानते हैं भाप लेने से रेस्पिरेटरी हेल्थ को और क्या फायदे (Steam inhalation and respiratory health) होते हैं...

भाप लेने के फायदे (Benefits of steam inhalation)

जमा कफ निकालता है (Clears congestion)

भाप लेने के नाक और छाती में जमे कफ को साफ करने में मदद मिलती है. सर्दी, साइनसाइटिस या एलर्जी में यह ज्यादा फायदेमंद होता है. भाप लेने से रेस्पिरेटरी इंफेक्शन के कारण होने वाले जमाव को कम करने में भी मदद मिलती है.

कितना खतरनाक है निपाह वायरस? कैसे फैलता है, लक्षण, कारण, बचाव और इलाज...

साइनसाइटिस से राहत (Relieves sinusitis)

साइनस कैविटी में सूजन के कारण सांस लेने में परेशानी से लेकर सिरदर्द और फेशियल पेन जैसी परेशानियां होने लगती हैं. इन लक्षणों को कम करने के लिए भाप लेना चाहिए. नम भाप से इरिटेट साइनस टीश्यूज शांत हो जाते हैं और म्यूकस को निकलने में मदद मिलती है. पानी में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें डाल देने से असर और अधिक प्रभावी हो सकता है.

गले की खराश को कम करे (Soothes sore throat)

गले की खराश के लिए भाप लेना काफी सूदिंग होता है. इससे गले में हो रही असुविधा और जलन कम करने में मदद मिलती है. भाप लेने के लिए उपयोग किए जाने वाले गर्म पानी में एक चुटकी नमक मिलाने से भी गले की खराश में अतिरिक्त राहत मिलती है.

लंग्स हेल्थ के लिए बेहतर (Promotes lung health)

भाप लेने से न केवल अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को फायदा होता है बल्कि यह लंग्स के लिए भी फायदेमंद है. गर्म, नम हवा में सांस लेने से ब्रोन्कियल पाइंस को आराम पहुंचता है. खासकर अस्थमा या ब्रोंकाइटिस से परेशान लोगों को इससे काफी लाभ होता है.

दाढ़ी में डैंड्रफ से चाहते हैं छुटकारा, तो पहले जान लें इसके कारण और जड़ से मिटा दें बियर्ड डैंड्रफ को

ओवरऑल रेस्पिरेटरी हेल्थ को बेहतर करता है (Enhances overall respiratory health)

नियमित रूप से भाप लेने से ओवरऑल रेस्पिरेटरी हेल्थ बेहतर होती है. यह रेस्पिरेटरी पासेज में नमी बनाए रखकर उन्हें सूखने से बचाता है. इससे रेस्पिरेटरी सिस्टम में म्यूकस बनने और इरिटेशन पैदा करने वाले कारणों से निपटने में मदद मिलती है.

स्टीम थेरेपी के टिप्स (Tips for steam therapy)

  • स्टीम लेने के लिए साफ पानी का यूज करें
  • जलने से बचने के लिए भाप लेने से पहले पानी को थोड़ा ठंडा होने दें
  • गर्म पानी के छींटों से बचने के लिए सुरक्षित दूरी बनाए रखें
  • भाप को रोकने के लिए अपने सिर और कंटेनर को तौलिये से ढक लें
  • एक बार में बहुत अधिक भाप लेने से बचने के लिए गहरी लेकिन धीरे-धीरे सांस लें
  • ऑयल के यूज में सावधान रहें, कुछ ऑयल से एलर्जी संभव है

Nipah वायरस : वजह, लक्षण और इलाज | 5 Facts On Nipah: Causes, Symptoms And Treatment



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)