विज्ञापन
This Article is From Aug 23, 2021

Stair Exercise Benefits: जिम जाने का नहीं है टाइम, तो घर की सीढ़ियों पर ही करें ये आसान एक्सरसाइज

Benefits Of Staircase Exercise: पिछले साल जब देशभर में लॉकडाउन लगा तो जिम बंद होने की वजह से लोगों का वर्कआउट छूट गया और घर बैठे बैठे लोग अनफिट हो गए. अब लॉकडाउन खत्म हो गया है लेकिन कहीं ना कहीं कोरोना का अभी भी है. ऐसे आप घर की सीढियों पर भी ये कसरत कर सकते हैं.

Stair Exercise Benefits: जिम जाने का नहीं है टाइम, तो घर की सीढ़ियों पर ही करें ये आसान एक्सरसाइज
Benefits Of Staircase Exercise: अपने घर की सीढ़ियों पर अपनी पूरी बॉडी का वर्कआउट कर सकते हैं.

Stair Workouts Benefits: अगर आप  फिट रहना चाहते हैं लेकिन आपके पास जिम जाने का टाइम नहीं है तो आप आराम से अपने घर की सीढ़ियों पर अपनी पूरी बॉडी का वर्कआउट कर सकते हैं. बिल्कुल सही पढ़ा आपने, अपनी मसल्स को टोंड करने के लिए आप को किसी फैंसी जिम या उपकरण की जरूरत नहीं है. पिछले साल जब देशभर में लॉकडाउन लगा तो जिम बंद होने की वजह से लोगों का वर्कआउट छूट गया और घर बैठे बैठे लोग अनफिट हो गए. अब लॉकडाउन खत्म हो गया है लेकिन कहीं ना कहीं कोरोना का डर लोगों के मन में घर कर चुका है. यही वजह है कि लोग जिम जाने से परहेज करने लगे हैं, ऐसे में खुद को फिट रख पाना मुश्किल हो गया है. आज हम आपकी मुश्किल का हल लेकर आए हैं. अगर आप घर बैठे तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो घर की सीढ़ियों पर कुछ ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं जिससे आपकी मसल्स टोंड होंगी. चलिए आपको बताते हैं सीढ़ियों पर किन एक्सरसाइज के जरिए आप खुद को बना सकते हैं स्लिम फिट.

बेहतर फिटनेस के लिए सीढ़ियों पर ये एक्सरसाइज | These Exercises On The Stairs For Better Fitness

1. स्टेयर पुश-अप्स 

 सीढ़ियों पर एक्सरसाइज शुरू करने के लिए ये सबसे बेसिक और आसान एक्सरसाइज है. जिस तरह से आप नॉर्मल पुशअप्स लगाते हैं वैसे ही आप अपने पैरो को सीढ़ियों पर रख के अपने हाथो के 90 डिग्री के एंगल में रखें और फिर पुशअप्स लगाएं. पुशअप आपके अपर बॉडी की हर मसल को कवर करता है और ये काफ़ी इफेक्टिव कहोता है.

2. स्टेयर लंजेस

ये एक्सरसाइज आपके पैरो के लिए होती है. ये खास तौर पर आपके क्वाड्रिसिप मसल को टारगेट करती है. अपने एक पैर को जमीन पर रखें और दसरा पैर मोड़ कर सीढ़ी पर रखें. अब आपके आगे वाले पैर को ऐसे झुकाएं की आपकी सीढ़ी पर रखा पैर का घुटना जमीन से टच हो. इसे करते समय अपनी अपर बॉडी को बिलकुल सीधे रखें.

3. स्टेप-अप

 ये एक बहुत ही अच्छा कार्डियो वर्कआउट है. इसे आप अपने स्टेमिना के हिसाब से कितनी भी देर कर सकते हैं. इसे करने के लिए सबसे पहले आप सीधे जमीन पर खड़े हो जाएं, फिर एक पैर अपना सीढ़ी पर रखें और दूसरा जमीन पर. अब दूसरा पैर सीढ़ी पर रखें और पहला जमीन पर. अब इसी चीज को जल्दी जल्दी करें और अपने हाथो को दौड़ने की पॉजिशन में रखें. इसे और कठिन करने के लिए आप अपने हाथो में कुछ वजन ले सकते हैं.

4. ट्राइसेप्स डिप्स

ये एक्सरसाइज खास तौर पर आपके हाथों के लिए है. कुछ लोगो के हाथो में काफ़ी फैट जमा हो जाता है उसे कम करने के लिए ये सबसे अच्छी एक्सरसाइज है. इसे करने के लिए अपने दोनों हाथों को सीढ़ी पर रखें और अपने दोनो पैर नीचे जमीन पर. अब अपने हाथों के सहारे अपने शरीर को नीचे लेकर जाएं और जमीन को अपने हिप्स से टच करें. इस एक्सरसाइज के 3-4 सेट करना बहुत है.

5. माउंटेन क्लिंबर

इसे करने के लिए पुश अप की पोजीशन लें. सीढ़ियों के ऊपर अपने हाथों को रखें और अपने पैर को नीचे जमीन पर रखें. अब अपने एक पैर को मोड़कर अपने चेस्ट से टच करें फिर वापस ले जाएं. फिर दूसरे पैर को मोड़कर अपने चेस्ट से टच करे और वापस ले जाएं. इसे अल्टरनेट करते रहें. ये आपके पेट के फैट को कम करने में बहुत फायदेमंद है और आपकी कोर को भी मजबूत करेगी.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Aloe Vera For Face Glow: स्किन को टोन करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने के 5 तरीके

Seasonal Infection: मौसम के मिजाज में बदलाव से बढ़ जाता है संक्रमण का खतरा, जानें बचाव करने के आसान तरीके

शरीर को Magnesium की जरूरत क्यों होती है; जानें 5 कारण और इस न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फूड्स की लिस्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Stair Exercise Benefits: जिम जाने का नहीं है टाइम, तो घर की सीढ़ियों पर ही करें ये आसान एक्सरसाइज
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com