विज्ञापन

मोटी जांघों को पतला करने के लिए 5 कारगर एक्सरसाइज, डेली 1 महीने तक करने से जल्दी दिखेगा असर

How To Slim Down Your Thighs: अगर आप भी जांघों की चर्बी से परेशान हैं, तो यहां 5 कारगर एक्सरसाइज हैं, जिन्हें अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करके आप मोटी जांघों को पतला कर सकते हैं.

मोटी जांघों को पतला करने के लिए 5 कारगर एक्सरसाइज, डेली 1 महीने तक करने से जल्दी दिखेगा असर
How To Slim Down Thighs: एक्सरसाइज से जांघों की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है.

How Can I Slim My Thigh Fat Fast: जांघों की चर्बी कम करना और उन्हें पतला बनाना कई लोगों के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है. खासकर महिलाओं में यह समस्या आम है और कई बार मोटी जांघें आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकती हैं, जिससे पब्लिक गैदरिंग में जाने से भी कतराते हैं. हालांकि, रेगुलर सही एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करने से जांघों की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है. यहां 5 कारगर एक्सरसाइज हैं, जिन्हें अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करके आप मोटी जांघों को पतला कर सकते हैं.

जांघों की चर्बी को कम करने वाली एक्सरसाइज (Exercises To Reduce Thigh Fat)

1. स्क्वाट्स (Squats)

स्क्वाट्स एक बहुत ही प्रभावी और लोकप्रिय एक्सरसाइज है, जो जांघों के साथ-साथ कूल्हों और नितंबों की मांसपेशियों को भी टोन करती है. यह एक्सरसाइज न केवल मांसपेशियों को मजबूत बनाती है, बल्कि एक्स्ट्रा चर्बी को भी कम करती है.

कैसे करें: पैरों को कंधों की चौड़ाई जितना फैलाकर खड़े हो जाएं. अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए नीचे की ओर झुकें जैसे आप कुर्सी पर बैठ रहे हों. पीठ को सीधा रखें और घुटनों को आगे की ओर न जाने दें. फिर धीरे-धीरे वापस ऊपर आएं.
दोहराव: 12-15 बार के 3 सेट करें.

यह भी पढ़ें: सुबह पेट साफ नहीं होता है, तो पानी में मिलाकर पी लें ये चीज, फिर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

2. लंजेस (Lunges)

लंजेस भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जो जांघों को टोन करने के लिए उपयोगी होती है. यह फ्रंट और बैक दोनों तरह की मांसपेशियों को टारगेट करती है और मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ाती है.

कैसे करें: सीधे खड़े हो जाएं और एक पैर को आगे की ओर बढ़ाएं. अब धीरे-धीरे घुटने को मोड़ते हुए नीचे की ओर झुकें ताकि पिछला घुटना जमीन के करीब हो जाए. फिर वापसी करते हुए प्रारंभिक स्थिति में लौटें और दूसरे पैर से दोहराएं.
दोहराव: प्रत्येक पैर से 10-12 बार के 3 सेट करें.

3. लेग रेजेज (Leg Raises)

यह एक्सरसाइज जांघों और पेट की चर्बी को कम करने के लिए बहुत कारगर है. लेग रेजेज न केवल जांघों को टोन करती हैं बल्कि कोर की मांसपेशियों को भी मजबूत करती हैं.

कैसे करें: ज़मीन पर सीधे लेट जाएं और दोनों पैरों को मिलाकर सीधा रखें। अब दोनों पैरों को एक साथ उठाएं, जब तक कि वे 90 डिग्री के कोण पर न पहुंच जाएं, फिर धीरे-धीरे नीचे लाएं.
दोहराव: 15-20 बार के 3 सेट करें.

यह भी पढ़ें: मेहंदी वाले बाल दोबारा जल्दी हो जाते हैं सफेद, तो बालों पर लगाएं ये चीज बहुत लंबे टाइम तक काले रहेंगे बाल

4. स्टेप-अप्स (Step-Ups)

स्टेप-अप्स जांघों और कूल्हों की मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से टोन करने के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी एक्सरसाइज है. इसके लिए आपको सिर्फ एक ऊंचे स्टूल या स्टेप की जरूरत होगी.

कैसे करें: एक स्टूल या स्टेप पर एक पैर रखें और शरीर को ऊपर की ओर उठाएं, दूसरे पैर को ऊपर लाकर स्टूल पर खड़ा हो जाएं। फिर धीरे-धीरे नीचे आएं और दूसरे पैर से दोहराएं.
दोहराव: प्रत्येक पैर से 10-15 बार के 3 सेट करें।

5. साइड लेग लिफ्ट्स (Side Leg Lifts)

साइड लेग लिफ्ट्स से जांघों की साइड मांसपेशियों को टोन किया जा सकता है. यह एक्सरसाइज आपके पैरों को पतला और मजबूत बनाने में मदद करती है.

कैसे करें: अपने एक ओर लेट जाएं और एक हाथ को सिर के नीचे रखें. दूसरे हाथ से जमीन पर संतुलन बनाए रखें। अब ऊपर के पैर को धीरे-धीरे उठाएं और फिर वापस नीचे लाएं। दूसरे पैर से भी यही प्रक्रिया दोहराएं.
दोहराव: प्रत्येक पैर से 12-15 बार के 3 सेट करें.

यह भी पढ़ें: पीले दातों से हैं परेशान, तो केले के छिलके में मिलाएं ये एक चीज, हफ्ते में 2 बार लगाएं, चमकने लगेंगे आपके दांत

जांघों की चर्बी कम करने के लिए अन्य टिप्स:

बैलेंस डाइट: सही न्यूट्रिशन लें, जिसमें प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट शामिल हों.
हाइड्रेशन: दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे.
कार्डियो वर्कआउट: साइकिलिंग, दौड़ना या तैराकी जैसी कार्डियो एक्सरसाइज को भी अपने रूटीन में शामिल करें.

इन एक्सरसाइज और टिप्स को अपनाकर आप अपनी जांघों की चर्बी को कम कर सकते हैं और उन्हें पतला और आकर्षक बना सकते हैं.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com