विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

शहद के फायदे, सर्दी खांसी ही नहीं आपके हार्ट की हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा है शहद | Health benefits of Honey

Health benefits of Honey: शहद चीनी का प्राकृतिक रूप है और इसके उपयोग से चीनी से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. इसके सेवन से सेहत को कई फायदे होते हैं, यह हार्ट हेल्थ से लेकर खांसी को ठीक करने में आता है काम.

Read Time: 4 mins
शहद के फायदे, सर्दी खांसी ही नहीं आपके हार्ट की हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा है शहद | Health benefits of Honey
जानिए सेहत के लिए शहद के फायदे

Health benefits of Honey: शहद मिठास का प्राकृतिक सोर्स है और इसके इस्तेमाल से चीनी से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी और शहद (Water and Honey) से करते हैं. सेहत के प्रति सचेत लोगों की चाय में चीनी की जगह शहद ले चुका है. मधुमक्खियां फूलों के रस से शहद तैयार करती हैं इसलिए यह पूरी तरह नैचुरल और हानिकारक केमिकल से फ्री होता है. न्यूट्रिएंट्स के मामले में भी शहद का कोई जोड़ नहीं है और इसे सुपर फूड माना जाता है. यह नेचुरल एंटीसेप्टिक का भी काम करता है. आइए जानते हैं शहद से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं.

ये भी पढ़ें : बार-बार नाक में उंगली डालता है बच्‍चा, इस Bad Habit के पीछे हो सकती है ये वजह, छुड़ाने के लिए आसान टिप्स

शहद से सेहत को होने वाले फायदे | Health benefits of Honey
 

  1. हार्ट हेल्थ (Heart Health) : शहद में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इससे ब्लड में फैट लेवल में सुधार, बीपी पर कंट्रोल और हार्ट बीट नार्मल रहने में मदद मिलती है. इन सभी का हार्ट हेल्थ पर अच्छा असर होता है. आप सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं. 
  2. न्यूरोलॉजिकल हेल्थ  (Neurological health) : शहद के सेवन से न्यूरोलॉजिकल हेल्थ पर भी अच्छा असर होता है. यह एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जिसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं. यह एंटीडिप्रेसेंट के रूप में काम करता है. इससे नर्वस सिस्टम में ऑक्सीकरण रोकने में भी मदद मिलती है.
  3. खांसी में राहत (Cough) : सूजन कम करने की क्षमता के कारण शहद प्राकृतिक रूप से खांसी जैसी परेशानी को कम करता है. खासकर छोटे बच्चों को होने वाली खांसी के लिए इसे रामबाण उपाय माना जाता है. बच्चों को शहद में अदरक का रस और हल्दी मिलाकर चटाने से खांसी दूर हो जाती है. यह ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को कम करने में असरदार होता है.
  4. चोट में आराम (Injury) : शहद अपने सूजन कम करने के गुण के कारण चोट को जल्दी ठीक होने में मदद करता है. शहद ब्लड के वाइट सेल्स को साइटोकिन्स रिलीज करने के लिए प्रेरित करता हे, जिससे घाव जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है. इससे टीश्यूज की मरम्मत और जलने के घाव को जल्दी भर जाते है.
  5. बाल और त्वचा (Hair and Skin) : शहद बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. यह स्किन के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है और बालों के लिए यह नेचुरल कंडीशनर का काम करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
शहद के फायदे, सर्दी खांसी ही नहीं आपके हार्ट की हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा है शहद | Health benefits of Honey
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;