विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2022

Sleeping Tips: कलाई और माथे के साथ इन Acupressure Points पर दबाव डालने से आती है अच्छी नींद, तुरंत सोने लगेंगे आप

Acupressure Points For Better Sleep: यहां कुछ आसान-से-अभ्यास एक्यूप्रेशर प्वॉइंट दिए गए हैं जो बेहतर नींद को बढ़ावा देते हैं. आज डेली प्रैक्टिस कर अपना रूटीन बनाएं और हमेशा अच्छी और गहरी नींद लें.

Read Time: 5 mins
Sleeping Tips: कलाई और माथे के साथ इन Acupressure Points पर दबाव डालने से आती है अच्छी नींद, तुरंत सोने लगेंगे आप
Acupressure Points For Better Sleep: एक्यूप्रेशर बेहतर गुणवत्ता वाली नींद को बढ़ावा देता है.

6 Acupressure Pressure Points: एक्यूप्रेशर एक प्राचीन चीनी प्रथा है जो 2,000 से अधिक सालों से चली आ रही है. मानव शरीर को इसके कई लाभों के लिए एक्यूप्रेशर को विश्व स्तर पर मान्यता दी गई है. एक्यूप्रेशर पूरे शरीर में कुछ बिंदुओं को दबाकर किया जाता है. ये दबाव बिंदु कई बीमारियों से राहत प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं और शरीर के कई कार्यों में भी सुधार कर सकते हैं. सबसे महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों में से एक अच्छी नींद दिलाना है. रात की अच्छी नींद शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी जरूरी है. ये दिमाग को आराम देने में भी मदद करता है. एक्यूप्रेशर बेहतर नींद में मदद कर सकता है. कुछ एक्यूप्रेशर बिंदु शरीर और मन को कुछ लाभ प्रदान करते हैं. आइए कुछ एक्यूप्रेशर प्वॉइनट पर चर्चा करें जो नींद में सुधार के लिए जाने जाते हैं.

नींद को बढ़ावा देने के लिए 6 एक्यूप्रेशर पॉइंट | 6 Acupressure Points To Promote Sleep

1. एन मियां (An Mian)

कई स्लिप डिसऑर्डर के इलाज के लिए एक मियां सबसे प्रभावी एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्चर प्वॉइनट है. यह अनिद्रा, सिरदर्द, चिंता आदि के लक्षणों में सुधार करने के लिए जाना जाता है. एन मियां प्वॉइंट आपके कान के पीछे, आपके कान के बीच में 1 सेमी पीछे रखा जाता है. इस बिंदु पर 10-20 सेकंड के लिए कई बार दबाव डालने से बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

गुपचुप तरीके से भयंकर बीमार बना देती है Vitamin D3 और B12 की कमी, आज से ही खाना शुरू करें ये 7 चीजें

2. सैन यिन जिओ

सैन यिन जिओ को SP6 के नाम से भी जाना जाता है. सैन यिन जिओ अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए नींद के पैटर्न में सुधार करने के लिए सिद् जाना जाता है. यह पेशाब से संबंधित समस्याओं, पीरियड्स पेन और पेल्विक इश्यू को बेहतर बनाने के लिए भी जाना जाता है. ये सभी स्थितियां किसी के सोने के पैटर्न को प्रभावित करती हैं. यह बिंदु टखने के चारों ओर रखा जाता है. इसे टखने के अंदरूनी हिस्से पर थोड़ा ऊपर की ओर रखा जाता है.

3. ताई चोंग

ताई चोंग को LV 3 भी कहा जाता है. LV3 दबाव बिंदु लीवर 3 के लिए है. यह बिंदु हमारे बड़े पैर के अंगूठे और दूसरे पैर के अंगूठे के बीच रखा जाता है. यहां एक मिनट के लिए दबाव डालने से हाई ब्लड प्रेशर कम हो सकता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है और चिंता भी कम हो सकती है. ये सभी कारक आपकी स्लिप क्वालिटी में सुधार करने में मदद करते हैं.

jpbi2d5o

4. यिन तांग

यह एक्यूप्रेशर प्वॉइंट हमारी आईब्रो और सिर के बीच रखा जाता है. आपको इस बिंदु पर एक मिनट के लिए मध्यम दबाव डालना है. यह बिंदु हाई ब्लड प्रेशर, तनाव को कम करने में मदद करता है. ये सभी कारक आपकी स्लिप क्वालिटी को प्रभावित करते हैं.

Kidney Stone निकालने का रामबाण उपाय हो सकता है Pumpkin Juice, लीवर और दिल के लिए भी फायेदमंद, जानें 5 लाभ

5. विंग पूल

विंड पूल जिसे 'जीबी 20' भी कहा जाता है, पित्ताशय की थैली 20 को प्रभावित करता है. इस एक्यूप्रेशर अभ्यास में दो बिंदुओं पर दबाव डालने की जरूरत होती है. ये दो बिंदु हमारे कशेरुकाओं के किनारों पर, गर्दन पर और स्कैल्प के नीचे स्थित होते हैं. इन दोनों बिंदुओं को आपके दोनों अंगूठे से दबाया जा सकता है. ये एक्यूप्रेशर पॉइंट सांस लेने में सुधार करने में मदद करते हैं.

6. इनर फ्रंटियर गेट

इनर फ्रंटियर गेट को PC6 के नाम से भी जाना जाता है. यह इक्यूप्रेशर प्वॉइंट आपके अग्रभाग के अंदरूनी हिस्से पर रखा गया है. इस बिंदु का पता लगाने के लिए अपनी 2 उंगलियों को अपनी हथेली से अपनी कलाई पर रखें. लगभग एक मिनट के लिए दबाव डालें.

खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स को आज ही त्यागें और इन 6 चीजों को डेली खाना शुरू करें

अंत में, शरीर और दिमाग को आराम देने से आपकी स्लिप क्वालिटी में सुधार करने में मदद मिल सकती है. आपकी स्लिप क्वालिटी में कई कारक योगदान करते हैं. अपनी लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव करने से भी आपकी स्लिप क्वालिटी में सुधार हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
Sleeping Tips: कलाई और माथे के साथ इन Acupressure Points पर दबाव डालने से आती है अच्छी नींद, तुरंत सोने लगेंगे आप
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;