Skin Care Tips: चेहरे को खराब करती है आपकी ये 5 आदतें, ग्लोइंग और हेल्दी स्किन चाहिए तो आज से ही छोड़ दें

Skin Care Mistakes: जानकारी के अभाव में लोग अक्सर ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे चेहरे पर पिंपल्स का खतरा बढ़ जाता है. यहां उन गलतियों के बारे में बताया गया है जो आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Skin Care Tips: चेहरे को खराब करती है आपकी ये 5 आदतें, ग्लोइंग और हेल्दी स्किन चाहिए तो आज से ही छोड़ दें

Skin Care Tips: बरसात के मौसम में कई लोगों के चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं.

खास बातें

  • हर मौसम में स्किन अलग-अलग कारणों से प्रभावित होती है.
  • बरसात के मौसम में कई लोगों के चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं.
  • इसके अलावा त्वचा मृत हो जाती है.

Skin Care Tips: हर मौसम में स्किन अलग-अलग कारणों से प्रभावित होती है. बरसात के मौसम में कई लोगों के चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं. इसके अलावा त्वचा मृत हो जाती है. इसके साथ ही धूल, मिट्टी, प्रदूषण और गंदगी का भी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है. बारिश के मौसम में लोग ऑयली स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं. बरसात के मौसम में चेहरे की देखभाल करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. जानकारी के अभाव में लोग अक्सर ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे चेहरे पर पिंपल्स का खतरा बढ़ जाता है. यहां उन गलतियों के बारे में बताया गया है जो आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

मटर और टमाटर ही नहीं ये चीजें भी बढ़ाती हैं यूरिक एसिड लेवल, जानें गाउट रोगी क्या खाएं और क्या नहीं

ये 5 आदतें खराब कर सकती हैं चेहरा | These 5 Habits Can Spoil The Face

1. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

जो लोग कम पानी पीते हैं उनका चेहरा बेजान और रूखा लग सकता है. इसलिए पूरे दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे चेहरे पर ग्लो रहता है.

2. साबुन से चेहरा न धोएं

साबुन से त्वचा में खुजली हो सकती है. ऐसे में इनका इस्तेमाल चेहरा धोने के लिए नहीं करना चाहिए. आपको यह ध्यान रखना होगा कि आम साबुन का पीएच स्तर 9 से 11 के बीच होता है, जिससे त्वचा का पीएच स्तर 5 से 7 के बीच बढ़ जाता है. इससे त्वचा की कई समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.

रिफाइंड ऑयल की तुलना में जैतून का तेल क्यों फायदेमंद है? यहां जानें ऑलिव ऑयल के गजब फायदे

3. लंबे समय तक एक ही स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें

हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं जो पिंपल्स से लड़ने में मददगार होते हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ त्वचा की बनावट भी बदल जाती है, इसलिए त्वचा पर और भी ज्यादा ध्यान देना पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि ऐसे उत्पाद का इस्तेमाल किया जाए जो त्वचा के प्रकार के अनुकूल हो.

4. मोबाइल को बार-बार न छुएं

आपके फोन की स्क्रीन बैक्टीरिया का घर होती है, इसके लगातार इस्तेमाल से चेहरे पर झाइयां दिखने लगती हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मोबाइल की स्क्रीन में भी गंदगी होती है, इसलिए उसे बार-बार साफ करना चाहिए.

नंगे पैर चलना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

5. बार-बार चेहरा न धोएं

कई लोगों को बार-बार चेहरा छूने की आदत होती है. कुछ लोग बार-बार चेहरे को छूने की कोशिश करते हैं या फिर अपने गंदे हाथों से मुंहासे तोड़ देते हैं. हाथों से चेहरे को ज्यादा छूने से त्वचा पर ज्यादा तेल, कीटाणु और गंदगी फैलती है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Kidney Stone Risk: इन 7 बातों का रखें ख्याल, आपको जिंदगी में कभी नहीं होगी किडनी स्टोन की समस्या!

Weight Loss Tips: वेट लॉस को आसान बनाने में ये 4 जड़ी-बूटियां कर सकती हैं आपकी मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एंग्जाइटी को न करें नजरअंदाज, बिना देर किए चिंता से राहत पाने के लिए इन 6 चीजों का सेवन करें