Olive Oil Benefits: रिफाइंड ऑयल की तुलना में जैतून का तेल क्यों फायदेमंद है? यहां जानें ऑलिव ऑयल के गजब फायदे

Benefits Of Olive Oil: यह न केवल सेवन करने पर एक हेल्दी पंच पैक करता है, जैतून का तेल त्वचा, बालों और सौंदर्य लाभों से भी भरपूर होता है. यहां जैतून के तेल के बारे वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Olive Oil Benefits: रिफाइंड ऑयल की तुलना में जैतून का तेल क्यों फायदेमंद है? यहां जानें ऑलिव ऑयल के गजब फायदे

Olive Oil Benefits: जैतून का तेल तेजी से दुनिया का पसंदीदा तेल बनता जा रहा है.

खास बातें

  • जैतून का तेल तेजी से दुनिया का पसंदीदा तेल बनता जा रहा है.
  • जैतून का तेल त्वचा, बालों और सौंदर्य लाभों से भी भरपूर होता है.
  • जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है.

Health Benefits Of Olive Oil: जैतून का तेल तेजी से दुनिया का पसंदीदा तेल बनता जा रहा है. ऑलिव ऑयल वह फैट है जो जैतून फल से प्राप्त होता है. हल्का और हेल्दी भोजन करने या बस अपने सलाद को कुछ स्वाद के साथ तैयार करने का मन करता है? अपने विशिष्ट तीखे स्वाद के साथ जैतून का तेल आपके कई उबाऊ चीजों में स्वाद और आकर्षण जोड़ सकता है. ऑलिव ऑयल के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है. यह न केवल सेवन करने पर एक हेल्दी पंच पैक करता है, बल्कि जैतून का तेल स्किन, बालों और सौंदर्य लाभों से भी भरपूर होता है. यहां जैतून के तेल के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Olive Oil

1. मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड का स्रोत

ऐसी डाइट पर स्विच करें जिसमें ट्रांस फैट का कम से कम सेवन हो. जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो एक हेल्दी फैट है जो हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल और यहां तक कि ब्लड शुगर से लड़ने में मदद करता है.

2. अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्रोत

जैतून का तेल हेल्दी ब्लड फ्लो को बढ़ावा देता है. इसमें हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन या एचडीएल होता है जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, जो प्लाक और विषाक्त पदार्थों के गठन के ब्लड फ्लो को साफ करता है.

3. दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

एमयूएफए से भरपूर डाइट हेल्दी हार्ट और कम स्ट्रोक से जुड़े होते हैं. एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को सीमित करने की जैतून के तेल की क्षमता हृदय स्वास्थ्य को और मजबूत करती है. और स्ट्रोक से बचाती है.

4. पाचन के लिए अच्छा है

जैतून का तेल आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और कोलन के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है. जैतून का तेल पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे भोजन बृहदान्त्र के माध्यम से सुचारू रूप से चलता है. मोनो-सैचुरेटेड फैट से भरपूर, जैतून का तेल बृहदान्त्र के माध्यम से भोजन की बेहतर गतिशीलता में मदद करता है. यह मल त्याग को तेज करने में भी मदद करता है जिससे कब्ज होता है.

5. अवसाद का इलाज कर सकते हैं

जैतून का तेल मस्तिष्क के रसायन सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकता है, जिसे हैप्पीनेस हार्मोन भी कहा जाता है. ज्यादातर एंटी-डिप्रेसेंट भी सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं.

6. मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा दिमाग और याददाश्त के लिए अच्छी होती है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

7. दर्द निवारक

जैतून के तेल में मौजूद एक यौगिक ओलियोकैंथल, जैतून के तेल में अत्यधिक सूजन-रोधी गुण देता है, जिससे जैतून का तेल एक बेहतरीन दर्द निवारक बन जाता है. जैतून का तेल आपकी त्वचा, सुंदरता और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है. जैतून का तेल विटामिन ई और के से भरपूर होता है जो आपके बालों और त्वचा की कई समस्याओं में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.