Skin Care Tips: अगर आपको अक्सर बॉडी एक्ने होते हैं? तो यहां देखें कारण और इनका उपचार करने के लिए वीडियो

सेलेब डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ जयश्री शरद शरीर पर मुंहासे के कारणों और इलाज पर चर्चा करने के लिए एक फेमस फिटनेस विशेषज्ञ यास्मीन कराचीवाला से जुड़ती हैं.

Skin Care Tips: अगर आपको अक्सर बॉडी एक्ने होते हैं? तो यहां देखें कारण और इनका उपचार करने के लिए वीडियो

Skin Care Tips: शरीर पर कहीं भी मुंहासे हो सकते हैं.

शरीर पर मुंहासे एक त्वचा की स्थिति है जो तब होती है जब तेल और मृत त्वचा कोशिकाएं बालों के रोम को बंद कर देती हैं. यह आमतौर पर शरीर के पीछे और ऊपरी आधे हिस्से पर दिखाई देता है. पीठ के मुंहासे विशेष रूप से परेशान करने वाले होते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जिसके बारे में आपको चिंता करनी चाहिए. वास्तव में, शरीर में मुंहासे कई लोगों को होते हैं और किसी को भी दिखाई दे सकते हैं - किशोर और वयस्क दोनों में. त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद और फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जो लोगों को शरीर में मुंहासों के सामान्य कारणों और उपचारों के बारे में बताता है.

दुबलेपन को क्यों झेलना है, अपने आहार में इन 16 चीजों को शामिल करें और तेजी से बढ़ाएं अपना वजन

वीडियो में यास्मीन को जिम में एक व्यक्ति को ट्रेनिंग देते हुए और अपनी बांह पर काले और सफेद सिरों को देखते हुए दिखाया गया है, जैसे ही वह त्वचा की स्थिति के बारे में पूछती है, डॉ शरद उनसे जुड़ते हैं और इसे शरीर के मुंहासों के रूप में पहचानते हैं. त्वचा विशेषज्ञ तब सामान्य कारणों की रूपरेखा तैयार करते हैं.

1) आनुवंशिक

2) हार्मोनल असंतुलन

3) तेल मालिश

4) वर्कआउट के दौरान या गर्मी में पसीना आना

5) प्रोटीन सप्लीमेंट और एनाबॉलिक स्टेरॉयड

एनाबॉलिक स्टेरॉयड टेस्टोस्टेरोन के सिंथेटिक वेरिएंट हैं. तगड़े और एथलीट सहित कई लोग मांसपेशियों के निर्माण और अपने डिस्प्ले को बेहतर बनाने के लिए इन स्टेरॉयड का सेवन करते हैं. मुंहासे एनाबॉलिक स्टेरॉयड के मुख्य दुष्प्रभावों में से एक है.

जब भी हो मीठा खाने की लालसा तो कैलोरी बढ़ाने की बजाय इन 5 फूड्स से करें अपनी स्वीट क्रेविंग को शांत

बॉडी एक्ने के लिए उपचार | Body Acne Treatment

1) तेल मालिश से बचें

2) कसरत के तुरंत बाद स्नान करें

3) पसीने से तर कपड़े पहनने से बचें

4) कैसिइन के सेवन के रूप में प्रोटीन कम करें

5) त्वचा विशेषज्ञ द्वारा बताई गई दवा लें

यहां वीडियो देखें:

यास्मीन ने अपने फैंस से डॉ शरद से संपर्क करने के लिए कहा, अगर आपको अधिक आक्रामक उपचार की जरूरत है. यास्मीन ने कहा, "कमेंट करना न भूलें और हमें बताएं कि क्या इससे आपको या आपके किसी परिचित को मदद मिली है."

डॉ शरद अक्सर हेल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए टिप्स शेयर करते हैं. हाल ही में, उन्होंने माथे पर हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण और उपचार के बारे में बताया. हाइपरपिग्मेंटेशन एक ऐसी स्थिति है जहां त्वचा का एक पैच नेचुरल स्किन टोन की तुलना में गहरे रंग का हो जाता है और यह छोटे पैच में हो सकता है या पूरे शरीर को भी प्रभावित कर सकता है. डॉ. शरद ने जिन कारणों को रेखांकित किया उनमें सूर्य के प्रकाश के अत्यधिक संपर्क और पसीने के पोंछने के कारण लगातार घर्षण शामिल थे.

बार-बार बनती है पेट में गैस तो तुरंत छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 9 अचूक उपाय

हेल्दी दिखने वाली त्वचा पाने के लिए और कुछ सामान्य समस्याओं से बचने के लिए इन सहायक दिशानिर्देशों का पालन करें.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल का ये मैजिक मिक्स पेट की समस्याओं के लिए है काल, आप भी आजमाकर देखें

Skin Care Tips: डॉ गीतिका मित्तल ने बताए सर्दियों में स्किन को चमकदार और हेल्दी स्किन बनाए रखने वाले फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रोजाना मॉर्निंग वाॉक करने के फायदे जानते हैं आप? हल्के में न लें पहले जान लें 5 जबरदस्त लाभ