विज्ञापन
This Article is From Jan 25, 2022

Quick Weight Gain Foods: दुबलेपन को क्यों झेलना है, अपने आहार में इन 16 चीजों को शामिल करें और तेजी से बढ़ाएं अपना वजन

How Can I Gain Weight Fast: हाई कैलोरी वाले जंक फूड पर भरोसा न करें जो पौष्टिक नहीं हैं. जब भी संभव हो ऐसे फूड्स चुनें जो पोषक तत्वों से भरे हों. हम आपको यहां ऐसे कुछ नेचुरल फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको आसानी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Quick Weight Gain Foods: दुबलेपन को क्यों झेलना है, अपने आहार में इन 16 चीजों को शामिल करें और तेजी से बढ़ाएं अपना वजन
How Can I Gain Weight Fast: वजन बढ़ाना पूरी तरह से आपकी लाइफस्टाइल और डाइट पर निर्भर करता है.

Best Way To Gain Weight Naturally: क्या आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं? अगर आप वजन बढ़ाने के लिए उपाय तलाश रहे हैं और तेजी से दुबलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं! जितना सभी को लगता है कि वजन बढ़ाना आसान है उतना ही ये दुबलेपन से जूझ रहे लोगों के लिए मशक्कत भरा काम है. हालांकि वजन बढ़ाना पूरी तरह से आपकी लाइफस्टाइल और डाइट पर निर्भर करता है. कई लोग अक्सर सवाल करते हैं कि तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं? या नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के टिप्स क्या हैं? कई लोग वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी नेचुरल वेट गेने फूड्स को डाइट में शामिल करने से पहले सप्लीमेंट और अस्वास्थ्यकर जंक फूड खाना शुरू कर देते हैं, जो कि गलत है. अगर आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो हाई कैलोरी वाले जंक फूड पर भरोसा न करें जो पौष्टिक नहीं हैं. जब भी संभव हो ऐसे फूड्स चुनें जो पोषक तत्वों से भरे हों. हम आपको यहां ऐसे कुछ नेचुरल फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको आसानी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

आसानी से वजन बढ़ाने वाले हेल्दी फूड्स | Easy Weight Gain Healthy Foods In Hindi

1. सैल्मन

सैल्मन के दो भाग डेली लें. इससे आपको अच्छा प्रोटीन मिलेगा और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. साल्मन सबसे अच्छा वेट गेन फूड्स की लिस्ट में टॉप पर है.

2. बेक्ड स्क्वैश

यह मौसमी सब्जी एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरी हुई है. इसे बटर के बजाय जैतून के तेल के स्पर्श से बेक करें. इससे यह अधिक पौष्टिक और हेल्दी हो जाएगा.

3. पीनट बटर

जब भी वजन बढ़ाना की बात आती है तो पीनट बटर का नाम सबसे ऊपर होता है. आप ब्रेड पर नर्म, नमकीन पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं. यह आपको अच्छी कैलोरी और प्रोटीन की मात्रा देगा.

4. अंडे

यह किफायती है और प्रोटीन, विटामिन ए, डी, ई और अच्छे कोलेस्ट्रॉल से भरपूर है. वजन बढ़ाने के लिए अंडे हेल्दी फैट का ऑप्शन हैं.

5. ग्रेनोला

यह आपके लिए फायदेमंद नट्स और ओट्स से भरा हुआ है. एक कटोरी रोज खाएं. इसमें कैलोरी होती है, जो नाश्ते के लिए हेल्दी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी है.

6. बटर

बटर लंबे समय तक वजन बढ़ने से जुड़ा हुआ है. मक्खन का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि बटर का नियमित सेवन आपके दिल के लिए हानिकारक होता है.

7. बगेल्स

बगेल्स अतिरिक्त कैलोरी से भरे होते हैं और जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत हैं. इसलिए इसे डाइट में शामिल कर आप आसानी से वेट गेन कर सकते हैं.

8. टूना

टूना में महत्वपूर्ण फैटी एसिड में कई हेल्दी फैट होते हैं, जो न केवल वजन बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करते हैं.

9. मकई की रोटी

मकई की रोटी कार्बोहाइड्रेट से भरी होती है और यह आपकी पसंदीदा करी और सूप का एक स्वादिष्ट साथी है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है.

10. पनीर

पनीर केंद्रित दूध है, इसलिए यह प्रोटीन और कैल्शियम, स्वस्थ वसा और कैलोरी से भरा है. इसलिए इसे हेल्दी डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

11. फलों का रस

कुछ पाउंड हासिल करने का एक हेल्दी और पौष्टिक तरीका, शुगर और एक्स्ट्रा पोषक तत्वों से भरपूर फलों का रस पिएं.

12. झींगा

झींगा में मौजूद पोषक तत्व और आवश्यक एसिड सामग्री आपके शरीर को हेल्दी कैलोरी के साथ सील कर देती है. इसलिए इसे वेट गेन डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

13. नट्स

आप ताजे फल के साथ-साथ ड्राई फ्रूट्स खाने से कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि उनमें अधिक कैलोरी होती है और फिर भी वे बहुत पौष्टिक होते हैं.

14. केले

केले में काफी मात्रा में कैलोरी होती है साथ ही ये एनर्जी से भी भरे हैं. केले न केवल कार्ब्स से भरपूर और पौष्टिक होते हैं, बल्कि वे वर्कआउट फ्यूल के लिए भी बेहतरीन काम करते हैं.

15. हेल्दी फैट और ऑयल

अपने भोजन में एक्स्ट्रा फैट और कैलोरी शामिल करने का एक आसान तरीका है, जैतून का तेल, कैनोला तेल आदि चुनें, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और आवश्यक कैलोरी को भी जोड़ देगा.

16. केले

केले भी कैलोरी और कार्ब्स से भरे हैं और पौष्टिक होते हैं, बल्कि वे वर्कआउट फ्यूल के लिए भी बेहतरीन होते हैं. इन्हें अपनी वेट गेन डाइट में शामिल करें.

पीरियड्स में कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, इस दौरान यौन संबंध ठीक या गलत, एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
Quick Weight Gain Foods: दुबलेपन को क्यों झेलना है, अपने आहार में इन 16 चीजों को शामिल करें और तेजी से बढ़ाएं अपना वजन
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com