विज्ञापन
This Article is From May 09, 2022

Skincare: क्या आपको घर के अंदर रहने पर भी सनस्क्रीन दोबारा लगाना चाहिए? एक बार लगाने पर कितने घंटे रहता है इसका असर

Skin Care Tips: त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद बताती हैं कि सनस्क्रीन दोबारा लगाना चाहिए या नहीं और ऐसा करने के क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं.

Skincare: क्या आपको घर के अंदर रहने पर भी सनस्क्रीन दोबारा लगाना चाहिए? एक बार लगाने पर कितने घंटे रहता है इसका असर
ध्यान रखें कि अगर आपको बाहर जाना है तो आप सनस्क्रीन दोबारा लगाएं

Sunscreen For Skin: स्किनकेयर में सनस्क्रीन का महत्व अद्वितीय है. त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए यह जरूरी है कि अपने रूटीन में सनस्क्रीन को कभी न छोड़ें. जबकि त्वचा में एक अंतर्निहित रक्षात्मक प्रतिक्रिया होती है, यह लंबे समय तक सोलर रेडिएशन को संभालने के लिए पर्याप्त नहीं है. कठोर गर्मियों के दौरान टैनिंग, रंजकता और सनबर्न झाईयां होना आम समस्याएं हैं. इसी तरह जहां सूरज की यूवीए किरणें उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करती हैं, वहीं यूवीबी विकिरण त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. सनस्क्रीन का उचित उपयोग इन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है और जबकि ज्यादातर लोग सनस्क्रीन का उपयोग करना नहीं भूलते हैं, लेकिन वे अक्सर जरूरी दोबारा लगाने को अनदेखा कर देते हैं.

Brain Health: दिनभर में जल्दी थक जाता है आपका माइंड तो ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये फूड्स

तो, सनस्क्रीन का दोबारा लगाने का नियम क्या है? त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने कहा कि सनस्क्रीन से संबंधित सबसे आम प्रश्नों में से एक यह है कि क्या इसे 2-3 घंटों में फिर से लगाया जाना चाहिए.

उसी के बारे में एक वीडियो शेयर करते हुए, डॉ जयश्री शरद ने कहा, “अगर आप बिल्कुल घर के अंदर हैं और बाहर की कोई रोशनी नहीं आ रही है, तो आप इसे सुबह ही लगा सकते हैं. ध्यान रखें कि अगर आप बाहर जाएं तो आप सनस्क्रीन दोबारा लगाएं."

उन्होंने कहा कि अगर आप बाहर जा रहे हैं या अगर आप कठोर सूरज की रोशनी का सामना करने जा रहे हैं तो आपको फिर से सनस्क्रीन लगाना चाहिए. "या आपके घर में बड़ी खिड़कियां हैं जहां 70% यूवीए कांच के माध्यम से प्रवेश करती है, तो आपको हर 2-3 घंटे में सनस्क्रीन दोबारा लगाने की जरूरत होगी.

Health Tips: बोतल में बचा हुआ रात का बासी पानी पीना सेहत के लिए कितना सुरक्षित है? आज ही जान लीजिए

अगर आपने मेकअप किया हुआ है तो शायद आप पाउडर सनस्क्रीन या एसपीएफ युक्त मेकअप का इस्तेमाल कर सकती हैं."

डॉ जयश्री शरद ने यह भी दोहराया कि दुनिया में सबसे अच्छे सनस्क्रीन या यहां तक कि बेहतरीन एसपीएफ़ वाले सनस्क्रीन का प्रभाव अभी भी 2-3 घंटों के भीतर समाप्त हो जाएगा.

यहां देखें वीडियो:

एक सनस्क्रीन चुनना भी महत्वपूर्ण है जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो और इसे पूरे चेहरे पर लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Skincare: क्या आपको घर के अंदर रहने पर भी सनस्क्रीन दोबारा लगाना चाहिए? एक बार लगाने पर कितने घंटे रहता है इसका असर
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Next Article
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com