Skin Care Tips: मुंहासे खोलते हैं सेहत का राज, शरीर के इन अंगों के Acne होना देते हैं इन स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत

Skin Care Tips: त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, इसके बावजूद भी लोग ब्लेमिश, ड्राई पैचेज, ऑयली पोर्स और मुंहासें जैसी समस्याओं से खासे परेशान हैं. हालांकि, मुंहासा एक आम समस्या है, जिससे लोग प्रभावित होते हैं

Skin Care Tips: मुंहासे खोलते हैं सेहत का राज, शरीर के इन अंगों के Acne होना देते हैं इन स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत

Skin Care Tips: त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं.

Skin Problems That Indicate Health Issue: स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हमें हर दिन परेशान करती हैं. इनमें से कुछ समस्याएं तो समय के साथ ठीक हो जाती हैं, लेकिन कुछ लंबे समय तक बनी रहती हैं. त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, इसके बावजूद भी लोग ब्लेमिश, ड्राई पैचेज, ऑयली पोर्स और मुंहासें जैसी समस्याओं से खासे परेशान हैं. हालांकि, मुंहासा एक आम समस्या है, जिससे ज्यादातर लोग प्रभावित होते हैं. इसकी वजह से स्किन पर खुजली और जलन होती है. मुंहासे सामान्य तौर पर तैलीय ग्रंथियों की सक्रियता की वजह से होते हैं. विज्ञान के अनुसार गाल-माथे और ठुड्डी पर मुंहासे शरीर के अंदर होने वाली किसी समस्या के कारण निकल सकते हैं और इसके लिए इलाज की आवश्यकता होती है. आइए जानते हैं कि, शरीर के अलग-अलग अंगों पर मुंहासे क्यों निकलते हैं और यह हमारी सेहत के बारे में क्या कहते हैं.

शरीर के इन अंगों पर मुंहासों का क्या मतलब | What Is The Meaning Of Acne On These Body Parts

1) टी जोन 

आईब्रोज़, नाक और ठुड्डी के बीच के एरिया को टी-ज़ोन कहा जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक शरीर के इन हिस्सों में मुंहासे, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असंतुलन या फूड एलर्जी की वजह से निकलते हैं. इसके अलावा अगर मुहांसे नाक पर निकल रहें हैं तो यह ज्यादातर किडनी और लिवर की समस्याओं की वजह से होता है. इसे हाई ब्लड प्रेशर का भी लक्षण माना जाता है. इससे बचने के लिए पेट संबंधी समस्याओं और फूड एलर्जी का इलाज कराने की जरूरत होती है.

गोल मटोल सा चेहरा पसंद नहीं तो फेस फैट घटाने के लिए कारगर हैं ये 8 तरीके, पतला और अट्रैक्टिव बन जाएगा फेस

2) गाल

गाल की बात की जाए तो गाल हमारे फेस का एक बहुत ही संवेदनशील हिस्सा होता है. गालों पर मुंहासे निकलने की मुख्य वजह श्वसन तंत्र में समस्या या फिर दांतों की ठीक तरह से साफ-सफाई न करना है. अगर आप गालों पर मुंहासे की समस्या से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शरीर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा. 

3) पीठ,बांह और जांघ

पीठ, बांह और जांघ पर मुंहासे निकलने का एक मुख्य कारण हार्मोन में बदलाव और अनुवांशिक समस्याएं है. इसके अलावा बॉडी लोशन के इस्तेमाल और कुछ तरह के कपड़े पहनने से भी शरीर के इन हिस्सों पर मुंहासे निकल आते हैं. ऐसी समस्या के लिए आपको मेडिकल एडवाइज की जरूरत पड़ती है.

बकरी का दूध पीने के अनेक फायदे, गाय के दूध से भी ज्यादा प्रोटीन और स्वास्थ्य लाभ, जानिए

rjdhog1g

4) ठुड्डी पर मुंहासे

ठुड्डी पर होने वाले मुंहासों के पीछे आमतौर पर पाचन तंत्र की गड़बड़ी एक मुख्य वजह होती है. वहीं हार्मोनल असंतुलन की वजह से भी चिन पर मुंहासे निकल आते हैं, लेकिन हार्मोनल समस्या का इलाज कराने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

इस फल को खाने से मुंहासों का हो जाएगा अंत, नहीं पनपेंगे बुढ़ापे के लक्षण, हमेशा यंग और चमकती रहेगी त्वचा

5) माथे पर मुंहासे

अगर आप माथे पर मुंहासे निकलने की समस्या से परेशान हैं तो शायद आपको अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करना होगा. अत्यधिक तनाव और खराब पाचन तंत्र की वजह से माथे पर मुंहासे निकलते हैं. वहीं अगर आप पेट से संबंधित समस्या से जुझ रहें हैं या फिर बहुत अधिक टेंशन लें रहें हैं तो माथे पर मुंहासे निकलने की संभावना अधिक होती है. इस समस्या से बचाव के लिए पर्याप्त पानी पिएं और पूरी नींद लें.

क्या डेली नींबू पानी आपकी किडनी को डैमेज करता है? जानिए इसे पीने का सही समय

मुंहासों की समस्या से बचाव के टिप्स

- हर दिन पर्याप्त पानी पिएं.

- रोजाना ताज़े फल खाएं.

- एलोवेरा से त्वचा को मॉश्चराइज करें.

- रोजाना दो कप ग्रीन-टी का सेवन करें.

- नियमित रूप से व्यायाम करें. 

- टेंशन कम लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.