Skin Care Routine: सुबह उठने के बाद चेहरे पर करें इन 6 चीजों से मसाज, हर कोई पूछेगा आपकी निखरी दमकती त्वचा का राज

Morning Skin Care Tips: अगर आप डेटी मॉर्निंग रूटीन से सुबह के 5 मिनट्स निकाल लेते हैं तो दाग-धब्बों और बेजान त्वचा की शिकायतें हमेशा-हमेशा के लिए खत्म हो सकती हैं. करना सिर्फ इतना है कि आपको नेचुरल चीजों से चेहरे की मालिश करनी है.

Skin Care Routine: सुबह उठने के बाद चेहरे पर करें इन 6 चीजों से मसाज, हर कोई पूछेगा आपकी निखरी दमकती त्वचा का राज

Skin Care Routine: दमकती त्वचा पाने के लिए मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन बनाना जरूरी है.

Skin Care Routine In Morning: सुबह उठने के बाद बहुत से लोग फेसवॉश करने के बाद मॉइश्चराइजर या सनस्क्रीन लगाते होंगे. रात में जमा ऑयल और गंदगी के बाद चेहरा धोना काफी जरूरी होता है. इसके लिए आप सादे पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आप परमानेंट ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाना चाहते हैं तो आपको हर रोज सुबह-सुबह खुद को सिर्फ 5 मिनट देने होंगे. इस दौरान आप कुछ नेचुरल चीजों से मसाज कर चेहरे का ग्लो बनाए रख सकते हैं. आपकी दमकती त्वचा देख हर कोई आपका ब्यूटी सीक्रेट्स जानना चाहेगा.

दमकती त्वचा के लिए मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में क्या शामिल करें:

चेहरे का अगर खास ख्याल न रखा जाए तो वह कम उम्र में ही आपको बूढ़ा दिखा सकता है. अक्सर लोग मुंहासे, पिंपल्स, पिगमेंटेशन को लेकर परेशान रहते हैं, लेकिन अगर आप अपने डेटी रूटीन से सुबह के 5 मिनट्स निकाल लेते हैं तो ये शिकायतें हमेशा-हमेशा के लिए खत्म हो सकती हैं. करना सिर्फ इतना है कि आपको नेचुरल चीजों से चेहरे की मालिश करनी है, लेकिन इन चीजों के इस्तेमाल से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कहीं आपको इन चीजों से एलर्जी तो नहीं है. आइए जानते हैं सुबह किन चीजों से चेहरे की मालिश करनी चाहिए.

Stroke से पहले कैसा महसूस होता है, दिखते हैं ये असामान्य लक्षण, जितनी जल्दी समझोगे Signs उतना कम होगा नुकसान

1) शहद और हल्दी पाउडर (Honey And Turmeric Powder)

एक कटोरी में 1 चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर इसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें. शहद और हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम कर त्वचा को आराम देते हैं. इससे त्वचा को पोषण मिलता है और वह चमकदार बनती है.

2) पपीते का पल्प (Papaya Pulp)

पपीते में विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ये ऐसे पोषक तत्व हैं, जो त्वचा को बेहतर करते हैं. इनकी मदद से स्किन डेड सेल्स को खत्म कर चेहरे को साफ बनाया जा सकता है. पपीते के गुदे का फेसमास्क आपके चेहरे को निखार से भर सकता है.

पुरुषों की फर्टिलिटी को इफेक्ट करती है ये बीमारी, जानें नेक्रोसस्पर्मिया के कारण और ट्रीटमेंट ऑप्शन

3) तिल का तेल (Sesame oil)

अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो सुबह तिल के तेल और धुले हुए घी से चेहरे की मालिश करें. धुले घी में विटामिन ए, डी, ई और के पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, तिल के तेल में पाया जाने वाला विटामिन ई स्किन सेल्स की रक्षा करता है. इससे चेहरे के दाग-धब्बे आसानी से मिट जाते हैं.

qg55shto

4) नारियल का तेल (Coconut Oil)

आप रूखी त्वचा पर नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह नमी को रोककर रूखेपन को दूर करने में मदद करता है. अगर किसी के चेहरे पर जलन हो रही है तो नारियल तेल काफी कारगर होता है.

5) जोजोबा तेल (Jojoba oil)

इस तेल में विटामिन ई और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन पाए जाते हैं. स्किन के लिए ये काफी फायदेमंद होते हैं. चेहरे को हुए नुकसान को सही कर उसे साफ करने का काम करते हैं. इससे चेहरे पर होने वाले लाली को भी कम किया जा सकता है, जो ड्राईनेस के कारण हो जाता है.

क्यों हों परेशान जब प्याज खाकर कंट्रोल कर सकते हैं Blood Sugar, ये रहा उपयोग करने का सही तरीका

6) शीया बटर (Shea butter)

दमकती त्वचा चाहिए तो शिया बटर का चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए, ई काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन सेल्स का रिजेनरेट कर उसे चमकदार बनाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.