Sitaphal Health Benefits: सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए सीताफल? यहां जानें 5 दिलचस्प कारण

Benefits Of Sitaphal: सीताफल आयरन, विटामिन ए, सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जिससे इसे सर्दियों में जरूर खाना चाहिए. और भी कई कारण हैं जो इसे सर्दियों का सुपरफूड (Winter Superfood) बनाते हैं. अधिक कारण जानने के लिए यहां पढ़ें कि आपको इसे अपने शीतकालीन आहार (Winter Diet) में क्यों शामिल करना चाहिए...

Sitaphal Health Benefits: सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए सीताफल? यहां जानें 5 दिलचस्प कारण

Sitaphal health benefits: सीताफल खाने से आप एक कोमल स्किन पा सकते हैं.

खास बातें

  • सीताफल आपके विंटर डाइट के लिए एक आनंददायक फूड है.
  • सीताफल में काफी मात्रा में आयरन होता है.
  • यह पोटेशियम में समृद्ध है, जो हाई बीपी में फायदेमंद हो सकता है.

Sitaphal Benefits In Winter Season: हर सीज़न अपने साथ चुनौतियों का एक नया सेट लेकर आता है. पिछले कुछ वर्षों से सर्दियां वायु प्रदूषण के साथ आ रही हैं. लगातार कई हफ्तों तक वायु की गुणवत्ता गंभीर, बहुत खराब और खतरनाक श्रेणियों में होती है. कोरोनोवायरस (Coronavirus) महामारी चल रही है, जो खत्म होने से बहुत दूर लगती है. समय की जरूरत है कि हम अपने स्वास्थ्य और समग्र प्रतिरक्षा (Immunity) को बढ़ाने की दिशा में अपने प्रयासों को बढ़ाएं. इस चिंता को दूर करने के लिए मौसमी चीजों का सेवन काफी मददगार हो सकता है.

खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से होते हैं कई नुकसान, आज ही जान लें फायदे की बात

एक भोजन जो सर्दियों में मौसम में होता है और कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, वह है सीताफल. यह विटामिन ए और सी, लोहा, पोटेशियम, तांबा और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और खनिजों का भंडार माना जाता है.

यहां बताया गया है कि इसे नियमित रूप से खाने से आपको क्या लाभ होगा:

1. पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर का मानना है कि सीताफल खाने से अल्सर को ठीक करने और अम्लता को रोकने में मदद मिल सकती है.

2. फल में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपकी त्वचा को कोमल बनाने में मदद कर सकते हैं. यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जो सर्दियों में सूखी और पपड़ीदार त्वचा के साथ संघर्ष करते हैं.

3. सीताफल में मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

केवल इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती, बालों का झड़ना भी रोकती है यह एक चीज, जानें लें इस्तेमाल का तरीका

4. सीताफल में आयरन की मात्रा महिलाओं के लिए विशेष रूप से सहायक है. फल हीमोग्लोबिन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और इसमें बायोएक्टिव मॉलिक्यूल्स होते हैं जिनमें एंटी-ओबेसोजेनिक, एंटी-डायबिटीज और एंटी-कैंसर गुण होते हैं, डिएवेकर ने इंस्टाग्राम पर अपने एक पोस्ट में बताया है. आयरन की कमी और एनीमिया के इलाज में सीताफल में आयरन की मात्रा भी फायदेमंद हो सकती है.

5. सीताफल फाइबर का भी बेहतरीन स्रोत है. कब्ज को रोकने और वजन कम करने के लिए अपने आहार में फलों को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.

6. सीताफल में पोटेशियम, एक खनिज होता है जो उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. पोटेशियम सोडियम के प्रभाव को नकारता है, जिनमें से उच्च स्तर उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है.

डायबिटीज, बालों की ग्रोथ और वजन घटाने के लिए जबरदस्त हैं कद्दू के बीज, जानें 7 स्वास्थ्य लाभ!

3i628mmoअपने सर्दियों के आहार में बहुत सारे पत्तेदार साग शामिल करें

हल्दी, अदरक और पत्तेदार हरी सब्जियां अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपको सर्दियों के दौरान करना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आपका आहार मौसमी फलों और सब्जियों से भरा हुआ है, स्थानीय रूप से उपलब्ध दाल और फलियां, और नट और बीज उसमें शामिल हैं. इनके साथ, आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की भी आवश्यकता है. अपनी नींद पर ध्यान रखें, धूम्रपान से बचें और जितना संभव हो कम तनाव लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं इन चार चीजों की पत्तियां, इम्यून सिस्टम को भी रखती हैं मजबूत

Mental Health: इन आसान तरीकों को अपनाकर तनाव और चिंता को रखें हमेशा खुद से दूर

Glowing Skin Remedy: यह रस आपकी त्वचा को भीतर से देगा नेचुरल ग्लो, यहां जानें बनाने का तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Warm Water Benefits: सिर्फ एक गिलास गुनगुना पानी पीने से दूर होंगे कई रोग, इन 5 मर्ज के लिए है रामबाण दवा!