विज्ञापन
Story ProgressBack

इस तरह के लोगों में होती है आत्मविश्वास की भारी कमी, ये आदतें बताती हैं आपकी सच्चाई

Social Skills: कॉन्फिडेंस की कमी के कारण लोगों को घबराहट और परेशानी तो होती हैं उनकी खूबियां भी दुनिया के सामने नहीं आ पाती है. कुछ खास तरह की आदतें सोशल स्किल की कमियों की ओर संकेत करते हैं.

Read Time: 3 mins
इस तरह के लोगों में होती है आत्मविश्वास की भारी कमी, ये आदतें बताती हैं आपकी सच्चाई
Signs of Low Self-Esteem and Lacking Confidence: जानिए कौन सी आदतें करती हैं आत्मविश्वास की कमी की ओर इशारा

Behaviors Shows lack of confidence: सोशल इवेंट्स में हम दो तरह के लोगों को देखते हैं. एक वे, जो बगैर किसी प्रयास के लोगों के आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं और उनसे मजेदार बाते करते नजर आते हैं. दूसरे वे, जो स्पॉट लाइट से दूर किसी कोने में खड़े होते हैं और जब कोई उनके पास आता है तो घबरा उठते हैं. सोशली कॉन्फिडेंट और अन कॉन्फिडेंट दोनों तरह की लोगों की पहचान आसान होती है. आत्मविश्वास की कमी (Lack of confidence) के कारण लोगों को घबराहट और परेशानी तो होती हैं उनकी खूबियां भी दुनिया के सामने नहीं आ पाती है. कुछ खास तरह की आदतें (Behaviors) सोशल स्किल की कमियों (Behaviour Shows lack of confidence) की ओर संकेत करते हैं. उन्हें समझने से और उनसे छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. 

Read: Signs of Low Self-Esteem: ये 5 बातें बार-बार बोलते हैं कम आत्मविश्वास वाले लड़के, जान लें आप कैसे पुरुष के साथ हैं

आत्मविश्वास में कमी की ओर संकेत करने वाली  सामान्य आदतें (Most common behaviour that indicate lack of confidence)

नजर मिलाने से बचना (Avoiding eye contact)

लोगों से नजर मिलाने से बचना आत्मविश्वास में कमी से संबंधित सबसे सामान्य आदत है. कोई अगर आंखों में देखने की जगह इधर उधर देखकर बातें करता है तो सामने वाले को लगता है कि उसे उसकी बातों में दिलचस्पी नहीं है. जबकि यह आत्मविश्वास की कमी के कारण होता है.

क्लोज्ड ऑफ पोस्चर (Closed-off posture)

आत्मविश्वास से भरपूर लोग बात करते समय खुलकर खड़े होते हैं जबकि आत्मविश्वास में कमी वाले लोग किसी से बात करते समय अक्सर डिफेंसिव पोश्चर में होते हैं. वे अपने हाथों को चेस्ट पर क्रॉस करके रखते हैं या पैरों को क्रॉस करके खड़े होते हैं.  

इसे भी पढ़ें : काली रात में भिगो दें काली किशमिश, काले, लंबे और घने होंगे बाल, जानें काली किशमिश के ऐसे फायदे जो कभी नहीं सुने होंगे

घबराहट वाली हंसी (Laughing nervously)

आत्मविश्वास से भरपूर हंसी और घबराहट वाली हंसी में बहुत अंतर होता है. अनिश्चितता और घबराहट के कारण लोग खुलकर हंस नहीं पाते हैं और यह उनके व्यवहार में आत्मविश्वास की कमी को बताता है.

बातचीत में बार-बार फिलर यूज करना (Using excessive filler words)

बातचीत के दौरान बार बार फिलर वर्ड्स जैसे आं, ऊं का यूज करना या बार बार बातचीत के क्रम को रोक देना भी आत्मविश्वास की कमी को बताता है. अक्सर ऐसे लोगों के साथ बातचीत किसी रिजल्ट पर नहीं पहुंच पाती है.

ज्यादा ही माफी मांगना (Being overly apologetic)

लोगों के लिए माफी मांगना आसान नहीं होता है लेकिन आत्मविश्वास की कमी का सामना कर रहे लोग अक्सर कुछ ज्यादा ही माफी मांगते है. बातचीत के दौरान बार-बार माफी मांगने की आदत आत्मविश्वास की कमी की ओर इशारा करती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
इस तरह के लोगों में होती है आत्मविश्वास की भारी कमी, ये आदतें बताती हैं आपकी सच्चाई
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;