Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें

Side Effects Of Too Much Protein: बहुत से लोग यह नहीं जानते कि प्रोटीन के अत्यधिक सेवन के दुष्प्रभाव हो सकते हैं. जरूर से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें

Side Effects Of Too Much Protein: प्रोटीन को सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है.

खास बातें

  • प्रोटीन वजन घटाने या मांसपेशियों के निर्माण में भी फायदेमंद है.
  • प्रोटीन के अत्यधिक सेवन के दुष्प्रभाव हो सकते हैं.
  • प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से सांसों की दुर्गंध हो सकती है.

Too Much Protein Side Effects: जब वजन घटाने या मांसपेशियों के निर्माण की बात आती है, तो प्रोटीन को सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है. यह जीवन का एक निर्माण खंड है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, भूख को कम करने और वजन घटाने में योगदान देने वाले कई हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसलिए, जब टारगेट कुछ इंच कम करना है तो डाइट में इस पोषक तत्व को अधिक शामिल करना काफी सही लगता है. कई लोग पूछते हैं कि एक दिन में कितना प्रोटीन खाना चाहिए? या ज्यादा प्रोटीन खाने के नुकसान. बहुत से लोग यह नहीं जानते कि प्रोटीन के अत्यधिक सेवन के दुष्प्रभाव हो सकते हैं. जरूर से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

आपके लिए कितना प्रोटीन बहुत ज्यादा है? | How Much Protein Is Too Much For You?

प्रोटीन के लिए रिकमेंडेड डाइट या आरडीए उम्र, लिंग, शारीरिक गतिविधि स्तर, गर्भावस्था और स्तनपान जैसे कारकों पर निर्भर करता है. सामान्य तौर पर, एक सामान्य वयस्क को प्रतिदिन शरीर के वजन के प्रति किलो 0.8 ग्राम प्रोटीन खाने की सलाह दी जाती है. अगर कोई व्यक्ति मध्यम से तीव्र स्तर की शारीरिक गतिविधि करता है तो प्रोटीन की मात्रा बढ़ सकती है. अगर आप बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो यहां कुछ इसके कुछ दुष्प्रभाव हैं.

1. सांसों की बदबू

अपने कार्ब सेवन को सीमित करने और प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से सांसों की दुर्गंध हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कार्ब्स की कमी से आपका शरीर मेटाबॉलिक स्टेट किटोसिस में चला जाता है. यह अन्य स्रोतों से ऊर्जा बनाना शुरू कर देता है, जिससे ऐसे रसायनों का उत्पादन होता है जो एक अप्रिय फल गंध देते हैं.

2c4qd5qWeight Loss: वजन कम करने के लिए डाइट प्रोटीन शामिल करना जरूरी है

2. कब्ज

हाई प्रोटीन और लो कार्ब डाइट का मतलब फाइबर का कम सेवन भी है. यह पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र को साफ और हेल्दी रखने और मल त्याग को आसान रखने के लिए शरीर से बिना पचा जाता है. तो, फाइबर का सेवन कम करने से पाचन संबंधी समस्याएं और कब्ज हो सकता है. अगर आप बहुत अधिक डेयरी प्रोडक्ट खा रहे हैं तो इससे दस्त भी हो सकते हैं.

3. ब्रेन फॉगिंग

अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने वाले लोगों में ब्रेन फॉगिंग या चक्कर आना एक और आम लक्षण है. अधिक प्रोटीन खाने के लिए आपको अपने कैलोरी काउंट को बनाए रखने के लिए कार्ब का सेवन कम करना होगा. कम कार्ब का मतलब है कि आपके मस्तिष्क को कम चीनी मिलती है, जिससे यह वास्तव में सिकुड़ जाता है, जिससे आप धुंधला या धूमिल महसूस करते हैं. कार्ब मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और शरीर में इस पोषक तत्व की कमी आपके एकाग्रता स्तर और मूड को प्रभावित कर सकती है.

4. निर्जलीकरण

2002 के एक अध्ययन से पता चला है कि प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से जलयोजन स्तर कम हो सकता है. निर्जलीकरण किडनी के कारण होता है जिसे प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म से अतिरिक्त प्रोटीन और नाइट्रोजन अपशिष्ट को हटाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. आखिरकार, इससे आपको बहुत अधिक पेशाब आएगा, आपको अधिक प्यास लगेगी और लंबे समय में, यह आपके गुर्दे को भी प्रभावित कर सकता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

5. वजन बढ़ना

जबकि प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के पीछे आपका मकसद किलो कम करना हो सकता है, दुर्भाग्य से बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है, लेकिन यह सिर्फ शॉर्ट टर्म के लिए होगा. आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली अतिरिक्त प्रोटीन आमतौर पर शरीर में जमा हो जाती है, जबकि अतिरिक्त अमीनो एसिड उत्सर्जित होता है. इससे अस्थायी रूप से वजन बढ़ सकता है


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए