Aahaa से Oh No तक, 8 घंटे से ज्‍यादा सोने के हो सकते हैं ऐसे-ऐसे बड़े नुकसान, जिनके बारे में सोचा भी नहीं होगा, इन बीमारियों को देता है दावत

कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने से हेल्थ पर अच्छा असर पड़ता है. ये अच्छी नींद (Good Sleep) ही है जो आपको पूरे दिन तरोताजा महसूस कराती है और आप एनर्जी से भरपूर रहते हैं. लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा नींद (Too Much Sleep Can be Bad for Your Health) ली जाए तो इसका सेहत पर उल्टा असर भी पड़ सकता है. दरअसल देर तक सोने से एक नहीं बल्कि कई तरह के नुकसान आपके शरीर को हो सकते हैं.

Aahaa से Oh No तक, 8 घंटे से ज्‍यादा सोने के हो सकते हैं ऐसे-ऐसे बड़े नुकसान, जिनके बारे में सोचा भी नहीं होगा, इन बीमारियों को देता है दावत

कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने से हेल्थ पर अच्छा असर पड़ता है.

Too much sleep could be worse: अच्छी सेहत के लिए नींद पूरी होना बहुत जरूरी है. कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने से हेल्थ पर अच्छा असर पड़ता है. ये अच्छी नींद (Good Sleep) ही है जो आपको पूरे दिन तरोताजा महसूस कराती है और आप एनर्जी से भरपूर रहते हैं. लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा नींद (Too Much Sleep Can be Bad for Your Health) ली जाए तो इसका सेहत पर उल्टा असर भी पड़ सकता है. दरअसल देर तक सोने से एक नहीं बल्कि कई तरह के नुकसान आपके शरीर को हो सकते हैं. ज्यादा नींद आपको तनाव (Stress) दे सकती है इसके अलावा आप कॉन्स्टिपेशन (Constipation) का भी शिकार हो सकते हैं. तो रोजाना 8 घंटे से ज्यादा की नींद लेने पर क्या हो सकते हैं उसके नुकसान चलिए जानते हैं.

जरूरत से ज्यादा नींद लेने पर हो सकते हैं ये नुकसान | Oversleeping: The Effects & Health Risks of Sleeping Too Much

1. डिप्रेशन: कहते हैं कि ज्यादा तनाव होने पर नींद नहीं आती लेकिन ये भी सच है कि जरूरत से ज्यादा नींद भी आपको तनाव दे सकती है. इसलिए न कम सोएं, न ज्यादा, जितना जरूरी है उतना ही सोएं. ओवरस्लीपिंग आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. 

2. बैक पेनः वो दिन गए जब बैक पेन के लिए डॉक्टर बेड रेस्ट की सलाह दिया करते थे. क्योंकि कई स्टडीज बताती हैं कि ज्यादा सोने की वजह से भी पीठ में दर्द हो सकता है. ऐसे में जब भी आप नींद से उठें तो बिस्तर से उठकर कुछ एक्सरसाइज जरूर करें.  ज्यादा देर तक सोने से बॉडी स्टिफ हो जाती है और बैक बैक पेन जैसी समस्या होने लगती है.

अस्थमा Patients भूलकर भी ना करें इन Foods का सेवन, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

3. सिर दर्द: कई बार नींद से उठने के बाद हेडेक और भारीपन महसूस होता है तो इसकी वजह जरूरत से ज्यादा नींद हो सकती है. ऐसे में अगर आपको सो के उठने के बाद भी सिर दर्द महसूस हो रहा है तो इससे आराम के लिए कॉफी पी सकते हैं. हेडेक में कॉफी का सेवन सेवन मददगार हो सकता है. कई बार आपने यह महसूस किया होगा कि आप जब ज्यादा देर तक सो लेते हैं तो आपके सिर में दर्द होने लगता है.

2doj7n6o

Too Much Sleep Can be Bad for Your Health:  जब ज्यादा देर तक सो लेते हैं तो आपके सिर में दर्द होने लगता है.

4. मोटापा: फैट बर्न करने के लिए जरूरी हैं कि फिजिकल एक्टिविटीज अधिक हों और मेटाबॉलिज़म इंक्रीज हो सके. इसके लिए जरूरी है कि आप बैलेंस्ड क्वांटिटी में नींद लें, जिससे वजन कंट्रोल किया जा सके.  क्योंकि ज्यादा सोने से बॉडी रेस्ट मोड पर चली जाती है और मोटापा बढ़ने लगता है.

5. कब्ज की समस्या: ज्यादा देर तक सोने की वजह से फिजिकल एक्टिविटीज ना के बराबर होती है और डाइजेस्टिव सिस्टम का प्रोसेस धीमा हो जाता है. ऐसा होने पर कब्ज की समस्या परेशान करने लगती हैं इसलिए रात के खाने के बाद हल्का वॉक करें और फिर बेड पर सोने जाएं. 7 से 8 घंटे की नींद के बाद सुबह उठें और एक्सरसाइज या वॉक करें इससे कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम नहीं होगी.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.